मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी पाने वाली पहली ट्रांसजेंडर संजना सिंह ने संभाला अपना पदभार | Sanjana Singh becomes 1st transgender in Madhya Pradesh to get a govt job

मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी पाने वाली पहली ट्रांसजेंडर संजना सिंह ने संभाला अपना पदभार

मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी पाने वाली पहली ट्रांसजेंडर संजना सिंह ने संभाला अपना पदभार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : March 12, 2019/7:14 am IST

भोपाल। थर्ड जेंडर समुदाय के लिए आज का दिन बहुत ही ख़ुशी का दिन साबित हुआ। बरसों से समानता के लिए संघर्ष करने वाली भोपाल निवासी संजना सिंह को आखिरकार अपनी मेहनत का फल मिल गया है। मध्यप्रदेश के सामाजिक न्याय और विकलांग कल्याण विभाग के निर्देशक के निजी सचिव के रूप में संजना ने अपना पदभार ग्रहण किया है।

 

ज्ञात हो कि इतने उच्च पद को प्राप्त करने वाली संजना मध्य प्रदेश में पहली ट्रांसजेंडर है। अपनी नियुक्ति के बारे में संजना सिंह का कहना है कि अगर हमारे समुदाय को बेहतर अवसर दिया जायेगा तो हम भी समाज की मुख्यधारा में शामिल हो जाएंगे। ट्रांसजेंडर के अंदर भी आगे बढ़ने की क्षमता है। बस उनके लिए सही अवसर उपलब्ध कराने की सोच आगे लानी पड़ेगी।

संजना सिंह का यह भी मानना है कि अगर आरक्षण दूसरे वर्गों को दिया जा रहा है तो फिर हमें क्यों नहीं? उनका कहना है कि आज जिस पद पर मैं पहुंची हूं यह मेरे लिए एक अच्छा मंच है यह साबित करने के लिए कि अगर अवसर प्रदान किया जाए तो हमारा समुदाय भी सभी कार्य बखूबी से निभा सकता है।

 
Flowers