श्रीराम के विवाह की धूम, ओरछाधीश को चारों पहर दिया जाता है गार्ड ऑफ ऑनर | Shree Ram's marriage boom The guard of honor is guarded all around

श्रीराम के विवाह की धूम, ओरछाधीश को चारों पहर दिया जाता है गार्ड ऑफ ऑनर

श्रीराम के विवाह की धूम, ओरछाधीश को चारों पहर दिया जाता है गार्ड ऑफ ऑनर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : December 20, 2020/4:56 am IST

ओरछा। बुन्देलखण्ड की अयोध्या कही जाने वाली धार्मिक एवं पर्यटन नगरी ओरछा में विवाह पंचमी मनाई जा रही है। यहां 500 वर्षों से भगवान श्रीराम और सीता की विवाह की परंपरा को पूरे विधि विधान से मनाई जाती है। हर साल राम राजा मंदिर से श्रीराम की बारात जनकपुरी के लिए निकलती है।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिक को तलब किया, संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्य…

ओरछा नगर के श्रृद्धालु व सैलानी पूरे उत्साह से बाराती के रूप में जनकपुरी की ओर प्रस्थान करते है। जनकपुरी में राम सीता के विवाह के बाद श्रीराम मंदिर के लिये वापसी करते हैं। ओरछावासी भगवान श्रीराम को मानव स्वरूप में मानकर उनका विवाहोत्सव मनाते हैं।

ये भी पढ़ें-इस देश के प्रधानमंत्री ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, टेलीविजन पर सीधा प्…

बता दें कि श्रीराम की प्रतिमा अयोध्या से ओरछा लाने के बाद इन्हें ओरछाधीश के रूप में मान्यता दी गई…ओरछाधीश को प्रतिदिन पुलिस के जवान दिन के चारों पहर गार्ड ऑफ ऑनर देते हैं। कोरोना के चलते श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो इसके लिये प्रशासन द्वारा व्यापक व्यवस्था की गई।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/PCQOOdHkToI” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers