7th Pay Commission: लाखों कर्मचारियों के हाथ आने वाली है बड़ी रकम, सरकार ने बताया कब से मिलेगा बढ़ा DA, पढ़ें.. | Since when will lakhs of employees get increased DA, the government told that a huge amount is going to come from this date

7th Pay Commission: लाखों कर्मचारियों के हाथ आने वाली है बड़ी रकम, सरकार ने बताया कब से मिलेगा बढ़ा DA, पढ़ें..

7th Pay Commission: लाखों कर्मचारियों के हाथ आने वाली है बड़ी रकम, सरकार ने बताया कब से मिलेगा बढ़ा DA, पढ़ें..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : March 10, 2021/9:09 am IST

नई दिल्ली। देश के लाखों कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर निकलकर सामने आई है। सरकार ने बताया कि देश के 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनरों को कब से बढ़ा हुआ डीए मिलेगा। दरअसल कोरोना में कमी आने और वैक्सीनेशन में तेजी आने के बाद सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी पर विचार कर रही है। राज्य सभा में केंद्र सरकार की ओर से इस पर जवाब दिया गया।

Read More News:​विधानसभा के बजट सत्र का समय पूर्व समापन,पक्ष-विपक्ष में आरोप-प्रत्यारोप जारी, सदन में कौन हारा? कौन जीता?

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर 1 जुलाई 2021 तक रोक लगी है। वहीं अब सरकार इस रोक को हटाकर बढ़ाने पर विचार कर रही है। वहीं सरकार के फैसले के बाद कर्मचारियों को बड़ी राशि हाथ लगेगी।

Read More News: रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज: इंडिया बनाम इंग्लैंड लेजेंड्स के बीच मैच देखने पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, दर्शकों के साथ बैठकर 

दरअसल जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों का DA 4% बढ़ा था। इसके बाद दूसरी छमाही में 3% इजाफा हुआ. अब जनवरी 2021 में यह 4% बढ़ा है. इससे यह 17% से बढ़कर 28% पर पहुंच गया है। AG ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष और सिटिजन्स ब्रदरहुड के अध्यक्ष हरीशंकर तिवारी ने मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि जून 2021 तक DA में और 3-4% का उछाल आ सकता है। इससे जून 2021 में रोक हटने के बाद DA बढ़कर 30-32% तक पहुंच जाएगा।

Read More News: रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज: अपने दूसरे मैच में हारी इंडिया लेजेंड्स, रोमाचक मुकाबले में इंग्लैंड लेजेंड्स ने 6 रन से हराया

हरीशंकर तिवारी के मुताबिक जून 2021 तक DA बढ़कर 30 से 32% हो जाएगा। इससे केंद्रीय कर्मचारियों के DA पेमेंट में करीब 15% का उछाल आएगा। मालूम होगा कि केंद्र सरकार इसे हर 6 महीने में संशोधन करती है। इसका कैलकुलेशन बेसिक पे को आधार मानकर प्रतिशत में होता है। अभी कर्मचारियों और पेंशनरों को अलग-अलग DA मिल रहा है।

Read More News: चार मंजिला इमारत से नीचे गिरा 6 माह का बच्चा, मां बना रही थी खाना, पिता गए थे मजदूरी करने