एनएमडीसी को एस एंड पी प्लैट्स ग्लोबल अवार्ड, लंदन में बैजेन्द्र कुमार ने लिया सम्मान | S&P Platts Global Awards:

एनएमडीसी को एस एंड पी प्लैट्स ग्लोबल अवार्ड, लंदन में बैजेन्द्र कुमार ने लिया सम्मान

एनएमडीसी को एस एंड पी प्लैट्स ग्लोबल अवार्ड, लंदन में बैजेन्द्र कुमार ने लिया सम्मान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : May 18, 2018/10:27 am IST

रायपुर। एनएमडीसी लिमिटेड को नैगम सामाजिक दायित्व (सी.एस.आर) वर्ग में प्रतिष्ठित एस एंड पी ग्लोबल प्लैट्स ग्लोबल मेटल्स अवार्ड 2018 प्राप्त हुआ। लंदन में आयोजित समारोह में एनएमडीसी के अध्यक्ष एन.बैजेन्द्र कुमार ने यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त किया। पुरस्कार के लिए विश्व भर से विख्यात कंपनियों से कुल 12 नामांकन चुने गए थे। यह पहला अवसर है जबकि किसी भारतीय कंपनी को इस श्रेणी में यह पुरस्कार मिला है। श्री कुमार के साथ श्री संदीप तुला, निदेशक (कार्मिक) एनएमडीसी लिमिटेड भी मौजूद थे.

 एस एंड पी ग्लोबल प्लैट्स ऊर्जा तथा जिंस बाजार में सूचना,बेंचमार्क कीमतें तथा विश्लेषण प्रदान करने वाली अग्रणी स्वतंत्र संस्था है। यह 100 से अधिक वर्षों से कार्यरत है। एस एंड पी ग्लोबल प्लैट्स ग्लोबल मेटल्स अवार्ड उद्योग में अग्रणी तथा नवोन्मेषी सर्वोच्च निष्पादकों को सम्मान प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें- कर्नाटक पर सुप्रीम आदेश- येदुरप्पा को बहुमत साबित करने शनिवार शाम 4 बजे तक की मोहलत

सी एस आर अवार्ड कार्पोरेट व्यावसायिक प्रतिष्ठान के नेतृत्व, कार्य के लिए प्रतिबद्धता तथा सामाजिक दायित्वों के समाज पर वास्तविक प्रभाव का सर्वोत्तम प्रदर्शन करने वाले संगठन को मान्यता प्रदान करता है।

एनएमडीसी भारत में सबसे बडी लौह अयस्क खनन कंपनी है। इसका लौह अयस्क उत्पादन प्रतिवर्ष लगभग 35 मिलियन टन (एमटीपीए) है और इसका बाजार में हिस्सा लगभग 25% (नॉन-कैप्टिव वर्ग) है। एनएमडीसी पन्ना में स्थित अपनी खान से हीरे का भी उत्खनन करता है। यह एशिया की एकमात्र मशीनीकृत हीरा खान है।

एनएमडीसी में सीएसआर केवल व्यावसायिक रणनीति का हिस्सा न होकर उसका एक अभिन्न अंग है। एनएमडीसी के सीएसआर कार्यक्रमों की कुछ प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित हैं।  एनएमडीसी के सीएसआर कार्यक्रमों में वर्ष दर वर्ष निरंतर वृद्धि हुई है जिसकी पुष्टि सीएसआर पर हुए व्यय से होती है जो वर्ष 2011-12 में रु 86 करोड़ (13.25 मिलियन अमरीकी डॉलर) से बढ़कर पिछले तीन वर्षों के दौरान औसतन रु 190 करोड़ ( 30 मिलियन अमरीकी डॉलर) रहा है। कंपनी स्थानीय जनता के जीवन स्तर को बेहतर बनाने एवं उन्हें सशक्त बनाने के उद्देश्य से शिक्षा, स्वास्थ्य, कौशल विकास, आधारभूत सुविधाओं के सृजन, पेय जल आदि से संबंधित कार्यों में सहयोग कर रही है।

एनएमडीसी में सी एस आर कायक्रमों की रूपरेखा बनाने तथा उन्हें कार्यांवित करने का एक विशिष्ट मॉडल है, जिसमें विभिन्न पणधारियों जैसे कि जिला एवं राज्य प्रशासन, एनजीओ, जनता के प्रतिनिधि तथा लाभार्थियों के साथ परामर्श की प्रक्रिया शामिल है। एनएमडीसी के परामर्शी दृष्टिकोण की लोक उद्यम विभाग, भारत सरकार ने सराहना करते हुए इसे अन्य सरकारी उद्यमों के लिए अनुकरणीय बताया है।

ये भी पढ़ें- बच्चों ने खेल-खेल में खाया धतूरे का बीज, दो बच्चों की मौत एक बच्ची की हालत गंभीर

एन.बैजेंद्र कुमार ने यह पुरस्कार जीतने पर कंपनी के सभी कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने कि सभी कर्मचारियों के सामूहिक प्रयासों तथा सहयोग से यह उपलब्धि हासिल हुई है। उन्होने इस्पात मंत्रालय, भारत सरकार को निरंतर सहयोग तथा मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए धन्यवाद दिया।

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers