कड़ाके की ठंड के बाद झुलसाने वाली गर्मी के लिए रहें तैयार, सामान्य से ज्यादा रहेगा पारा इस साल | Stay ready for scorching heat after the bitter cold, mercury will be higher this year than usual

कड़ाके की ठंड के बाद झुलसाने वाली गर्मी के लिए रहें तैयार, सामान्य से ज्यादा रहेगा पारा इस साल

कड़ाके की ठंड के बाद झुलसाने वाली गर्मी के लिए रहें तैयार, सामान्य से ज्यादा रहेगा पारा इस साल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : February 20, 2020/7:49 am IST

नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड के बाद अब भीषण गर्मी कहर ढाने वाला है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक भारत के अधिकांश हिस्सों में पारा 45 डिग्री से ज्यादा रह सकता है।

पढ़ें- कमल हासन की मूवी ‘इंडियन 2’ की सेट पर बड़ा हादसा, असिस्टेंट डायरेक्टर सहित 3 …

ग्लोबल वॉर्मिंग और बदले मौसम के चलते गर्मी में पारा सामान्य से 1.5 डिग्री बढ़ सकता है। मार्च और अप्रैल में ही देश के अधिकांश हिस्सों खासतौर से उत्तर व मध्य भारत में तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, अप्रैल में दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों में तापमान 1 से 1.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहेगा।

पढ़ें- राहुल गांधी का बिहार में नया रूप, पोस्टर में लिखा- ‘आरक्षण खत्म नही…

जलवायु परिवर्तन के चलते देश के कई हिस्सों में अभी से पारा 30 के पार हो चुका है । महाराष्ट्र और दक्षिण राज्यों में पारा 32 से 35 तक चला गया है। अगले दो महीनों में ये और बढ़ेगा। मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया, सभी पूर्वानुमान ग्रीनहाउस उत्सर्जन के साथ जुड़े ग्लोबल वार्मिंग की प्रवृति को दिखाते हैं।

पढ़ें- बस और ट्रक की भिड़ंत में 20 लोगों की मौत 20 से ज्यादा घायल, सोते-सो…

हालांकि अब तक तापमान को सामान्य से अधिक गर्म करने वाले कारक अल नीनो की कोई मौजूदगी नहीं दिखी है, लेकिन चूंकि पिछले साल जून तक अल नीनो सक्रिय था, लिहाजा इसका असर इस साल भी देखने को मिल सकता है। इसकी वजह से तापमान सामान्य से अधिक रहेगा।