टी-20 वर्ल्ड कप के आयोजन पर लटकी तलवार, इस टाइम स्लॉट में हो सकता है IPLका आयोजन | Sword hangs on T20 World Cup IPL can be organized in this time slot

टी-20 वर्ल्ड कप के आयोजन पर लटकी तलवार, इस टाइम स्लॉट में हो सकता है IPLका आयोजन

टी-20 वर्ल्ड कप के आयोजन पर लटकी तलवार, इस टाइम स्लॉट में हो सकता है IPLका आयोजन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : May 27, 2020/8:56 am IST

मेलबॉर्न। ऑस्ट्रेलिया में इस साल होने वाले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप का स्थगित होना लगभग तय होगया है। टी-20 वर्ल्ड कप के के सस्पेंड होने पर इस साल अक्टूबर माह में आईपीएल आयोजित किए जाने की संभावना बढ़ गई है। इस संबंध में आईसीसी सभी क्रिकेट बोर्ड्स के साथ कल यानि 28 मई को टेली कॉन्फ्रेंस करेगी।

आईसीसी बोर्ड के अस्पष्ट सूत्रों के मुताबिक वर्ल्ड टी-20 के स्थगित होने की पूरी संभावना है, लेकिन इस पर आखिरी फैसला गुरुवार को ही लिया जाएगा। अस्पष्ट सूत्रों के मुताबिक ”वर्तमान परिस्थितियों में टी20 विश्व कप के आयोजन की बहुत कम संभावनाएं है। आयोजन से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया या अन्य शीर्ष क्रिकेट बोर्ड को इससे परेशानी होगी। 15 मई को आईसीसी ईवेंट कमेटी ने क्रिस टेटले के नेतृत्व में बहुत से विकल्प सुझाए थे। इनमें से एक विकल्प यह था कि इस टूर्नामेंट को अक्टूबर से शिफ्ट करके नवंबर 2022 में किया जाए।

ये भी पढ़ें- कोरबा पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन, यात्रियों को भेजा गया क्वारंटाइन …

बता दें कि भारत को साल 2020 के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है। इस दौरे पर तलवार लटकी हुई है। बोर्ड के सदस्यों ने यह भी कहा कि यह सिर्फ देशों का ही नहीं बल्कि ब्रॉडकास्टर का भी मसला है। स्टार स्पोर्ट्स के पास आईसीसी और बीसीसीआई ईवेंट्स के प्रसारण के अधिकार हैं। स्टार के पास ही आईपीएल के प्रसारण के भी अधिकार हैं। फिर भी कुछ सवाल पैदा होते हैं।

भारत कोऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के दौरे पर जाना है। वहां टीम इंडिया को पांच मैचों की सीरीज खेलनी है। जहां तक दक्षिण अफ्रीका के साथ टी-20 सीरीज का सवाल है, तो पहले अफ्रीका को यह निर्णय लेना है कि आईसीसी की नीतियों के मामले में वह कहां खड़े हैं। आईसीसी ने यह नियम बनाया है कि सभी मैच बिना दर्शकों के खेले जाएंगे और विदेशों से आने वाले सभी खिलाड़ियों को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट काल में कांग्रेस चलाएगी अभियान, जनता की आवाज को केंद्र …

इस स्थिति में विदेशी खिलाड़ी कब भारत पहुंचेंगे? साथ ही जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी तब भी खिलाड़ियों को क्वारंटाइन में रहना पड़ेगा, जिसका अर्थ होगा कि उन्हें पहला टेस्ट मैच खेलने से लगभग तीन सप्ताह पहले ऑस्ट्रेलिया पहुंचना होगा।