सीएम भूपेश बघेल पर टिकी देशभर के किसानों की आशा भरी निगाहें, कर्नाटक के किसानों ने पत्र लिखकर कही ये बात... | Tamil Nadu's farmer wrote latter to CM Bhupesh Baghel

सीएम भूपेश बघेल पर टिकी देशभर के किसानों की आशा भरी निगाहें, कर्नाटक के किसानों ने पत्र लिखकर कही ये बात…

सीएम भूपेश बघेल पर टिकी देशभर के किसानों की आशा भरी निगाहें, कर्नाटक के किसानों ने पत्र लिखकर कही ये बात...

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : July 28, 2019/9:59 am IST

रायपुर: किसानों के प्रति छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल की सोच और योजनाओं की तारीफ अब छत्तीसगढ़ ही अन्य राज्यों के किसान भी कर रहे हैं। दरअसल तमिलनाडु के ‘धान के कटोरे‘ के रूप में जाने वाले तंजावुर कावेरी डेल्टा क्षेत्र के किसानों ने पत्र लिखकर कहा है कि तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. एम जी रामचन्द्रन के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एक ऐसे मुख्यमंत्री हैं जो किसानों के बारे में सोचते, चिंतन करते हैं और उनके हित में हरसंभव मदद कर रहे हैं।

Read More: यहां हुआ सरकार के ऋण माफी तिहार का विरोध, पैसों की बर्बादी का आरोप

तंजावुर के किसानों ने गत दिनों वहां के कलेक्टर से मुलाकात की और उन्हें सौपें गए अपने ज्ञापन में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को ‘‘किसानों के संरक्षक‘‘ का लेख करते हुए रूप में उन्हें बधाई और धन्यवाद दिया है। इन किसानों का कहना है कि एमजी रामचन्द्रन ने धान का बोनस दिलाया था, उनके बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ही ऐसे मुख्यमंत्री हैं जो किसानों के बारे में इतना अधिक सोचते है और उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों को 750 रूपये प्रति क्विंटल की दर से बोनस की राशि दिलाई।

Read More: स्कूल मैदान में क्रिकेट खेलते समय हुआ हादसा, गड्ढे में गिरने से किशोर बालक की मौत

इस में अखबार ने लिखा है कि वर्ष 1977-78 में तमिलनाडु के तत्कालीन मुख्यमंत्री स्व. एमजीआर ने अपने पहले कार्यकाल में 100 रूपए प्रति क्विंटल बोनस दिया था, मीडिया समूह ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री की तुलना उस कदम से की है।

Read More: साइबर सेल के 22 कर्मचारियों का तबादला, संबंधित थानों को भेजी गई सूची, डीजीपी ने भंग करने के दिए थे आदेश

छत्तीसगढ़ के नागरिक के साथ-साथ स्वयं मुख्यमंत्री बघेल भी तमिलनाडु राज्य के किसानों के बीच से आई इस खबर से अनजान थे। उन्होंने अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा है कि यह खुशी की बात है कि छत्तीसगढ़ में खेती-किसानी को बढ़ावा देने और किसानों और गांवों के विकास और कल्याण का बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ में किए जा रहे कार्याें दूर-दराज क्षेत्रों के किसानों ने भी तारीफ की है।

Read More: नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, गश्त पर निकले जवान थे टारगेट

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार का गठन होने के साथ दो घंटे के भीतर ही कैबिनेट की बैठक कर किसानों को धान का उचित मूल्य देने के लिए प्रति क्विंटल राशि बढ़ाकर ढाई हजार रूपए करने और किसानों के अल्पकालीन कृषि ऋण माफी करने जैसे दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। छत्तीसगढ़ देश का पहला ऐसा राज्य है, जो किसानों से देश में सबसे अधिक 2500 रूपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी कर रहा है।

Read More: सीएम भूपेश बघेल ने पुलिस को दी बधाई, शनिवार को मार गिराए थे 7 नक्सली, कहा- कांग्रेस नेता खुदकुशी मामले की होगी जांच

इससे जहां किसानों का कृषि ऋण को बोझ कम हुआ और उन्हें ऋण के बोझ मानसिक और तनाव से मुक्ति मिली, वहीं फसल का उचित मूल्य मिलने से ना केवल उनके चेहरे में रौनक वापस लौटी बल्कि उनके घर-परिवार और गांवों में भी समृद्धि की आहट आई। इन निर्णयों से किसानों में व्यापक रूप से उत्साह और ऊर्जा का संचार हुआ और वे सरकार को भरपूर आशीर्वाद दे रहे है। केबिनेट के इस निर्णय से राज्य के 16 लाख 65 हजार किसानों द्वारा ग्रामीण बैंक और सहकारी बैंकों से बांटे गए 6 हजार 230 करोड़ रूपए का अल्पकालीन कृषि ऋण माफ किया गया।

Read More: बीजेपी सदस्यता अभियान को बड़ा झटका! विधानसभा सत्र के चलते अभियान में शामिल नहीं हुए ये विधायक

इसी तरह भूपेश बघेल सरकार द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के व्यावसायिक बैंकों द्वारा बांटे गए लगभग चार हजार करोड़ रूपए का अल्पकालीन ऋण को भी माफ करने का निर्णय लिया है। इससे राज्य के लगभग बीस लाख किसानों को साढ़े ग्यारह हजार रूपए की ऋण की ऋण माफी की लाभ मिल रहा है। इससे राज्य के किसानों को कर्ज के कुचक्र से मुक्ति दिलाने मंे मदद मिली है। ये किसान अब शून्य प्रतिशत ब्याज ऋण योजना से लाभ लेने मंे भी सक्षम बने है और उन्हें निजी साहूकार एवं सूदखोरों से कर्ज लेने की विवशता खत्म हुई है। इसी तरह राज्य शासन द्वारा 15 लाख किसानों को राहत देते हुए लगभग 15 वर्षों से लम्बित सिंचाई कर की बकाया राशि को 207 करोड़ रूपए की सिंचाई कर की बकाया राशि माफ की गई।

Read More: नक्सल शहीद सप्ताह के पूर्व पुलिस को बड़ी कामयाबी, 32 लाख 50 हजार के…

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा एक अभिनव पहल करते हुए ‘छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी-नरवा, गरूवा, घुरवा, बारी – ऐला बचाना है संगवारी’ योजना शुरू की गई। इसके माध्यम से प्राकृतिक जल संसाधनों तथा नालों के उद्गम स्रोत से लेकर उसे रिचार्जिंग करने का कार्य वैज्ञानिक ढंग से किया जाना प्रारंभ किया गया। इसी तरह फसलों को चरने वाले पशुधन के संरक्षण और संवर्धन के लिए गौठान में डे-केयर के रूप में रखने की व्यवस्था प्रारंभ की गई। गोबर और अनुपयोगी कृषि उत्पादों के माध्यम से कम्पोस्ट एवं वर्मी खाद का उत्पादन गांव-गांव में शुरू किया गया और हजारों किसानों को उनके बारी का विकास करते हुए गांव में पौष्टिक फल एवं सब्जी उत्पादन का कार्य शुरू किया गया। इस अभियान की पूरे देश में चर्चा की जा रही है और उसे रोल मॉडल की तरह स्वीकार किया जा रहा है। तमिलनाडु का तंजावुर एक उदाहरण है कि किस तरह छत्तीसगढ़ के किसान पुत्र और स्वयं कृषक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने न केवल छत्तीसगढ़, बल्कि देशभर के छोटे-छोटे गांवों के किसानों के दिल में अलग जगह बनाई है।

Read More: जिला पंचायत के चक्कर काट रहे 5 शिक्षकों को नोटिस जारी, 3 दिन में मा…

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/oZTFjGaSlPs” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 

 
Flowers