अमेरिका में 35 दिन से जारी शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने की घोषणा | The 35-day shutdown ended in America President Trump announced

अमेरिका में 35 दिन से जारी शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने की घोषणा

अमेरिका में 35 दिन से जारी शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने की घोषणा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : January 26, 2019/6:53 am IST

रायपुर। अमेरिका में पिछले 35 से चला आ रहा शटडाउन आखिरकार खत्म हो गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। अमेरिकी इतिहास के अब तक के सबसे बड़े  शटडाउन को खत्म करने के लिए ट्रम्प ने अमेरिकी सांसदों से तीन हफ्तों के लिए समझौता किया है। शटडाउन खत्म होने के बाद अब 8 लाख सरकारी कर्मचारी फिर से काम पर लौट सकेंगे।

शटडाउन खत्म होने की घोषणा करते हुए ट्रम्प ने कहा, मैं यह घोषणा करते हुए खुश हूं कि आज शटडाउन खत्म करने और सरकार के काम पर लौटने के लिए समझौता हो गया है। 35 दिनों की बहस और चर्चा के बाद मैंने विपक्षी और अपनी पार्टी के सांसदों से सुना कि उन्होंने आपसी मतभेदों को एक तरफ रखते हुए अमेरिकियों की सुरक्षा को महत्व दिया।

ट्रंप ने कहा कि मैं जल्द ही 15 फरवरी तक सरकारी कामकाज को शुरू करने के लिए बिल पर हस्ताक्षर करूंगा। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस से उचित शर्तों पर समझौता न होने की स्थिति में कामकाज फिर से बंद हो सकता है। फिर वह इस स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रपति को मिले अधिकारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ट्रंप के इस कथन का आशय यह निकाला जा रहा है कि वे आपातकाल की घोषणा करने के लिए भी तैयार हैं।

यह भी पढ़ें : गणतंत्र दिवस पर दुनिया ने देखा भारत का दम, राजपथ पर झांकियों ने मोहा मन 

अपने संबोधन में उन्होंने एक बार अमेरिका और मैक्सिको सीमा पर फिर दीवार बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि वे भले ही आंशिक सरकारी बंद को समाप्त करने पर सहमत हो गए हों, लेकिन दीवार को लेकर समझौता नहीं करेंगे। मुझे आशा है कि लोग दीवार पर मेरे विचारों को सुनेंगे और पढ़ेंगे। बता दें कि मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए अमेरिकी संसद (कांग्रेस) से फंड मुहैया नहीं कराए जाने के बाद 22 दिसंबर को अमेरिकी सरकार आंशिक रूप से हड़ताल (शटडाउन) पर चली गई थी।

 
Flowers