टाटा संयंत्र के लिए अधिग्रहित भूमि किसानों को वापस होगी, सीएम भूपेश ने कैबिनेट में प्रस्ताव लाने दिए निर्देश | the acquired land for the Tata plant will be back to the farmers in Bastar

टाटा संयंत्र के लिए अधिग्रहित भूमि किसानों को वापस होगी, सीएम भूपेश ने कैबिनेट में प्रस्ताव लाने दिए निर्देश

टाटा संयंत्र के लिए अधिग्रहित भूमि किसानों को वापस होगी, सीएम भूपेश ने कैबिनेट में प्रस्ताव लाने दिए निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : December 24, 2018/9:02 am IST

रायपुर। टाटा इस्पात संयंत्र के लिए बस्तर जिले के लोहांडीगुड़ा क्षेत्र में किसानों की अधिग्रहित भूमि उन्हें जल्द लौटाई जाएगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अधिकारियों को इसके लिए जरूरी प्रक्रिया जल्द पूरी कर कैबिनेट की अगली बैठक में प्रस्ताव लाने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि बघेल के साथ ही सांसद राहुल गांधी ने भी बस्तर प्रवास के दौरान किसानों से वादा किया था कि उनकी अधिग्रहित भूमि उन्हें वापस दिलाई जाएगी। कांग्रेस ने अपने जन घोषणा पत्र में किसानों से वादा किया है कि औद्योगिक उपयोग के लिए अधिग्रहित कृषि भूमि, जिसके अधिग्रहण की तारीख से 5 वर्ष के भीतर उस पर कोई परियोजना स्थापित नहीं की गई है, वह किसानों को वापस की जाएगी।

यह भी पढ़ें : डीजीपी अवस्थी ने कहा- हमारा स्लोगन, मजबूत पुलिस और विश्वसनीय पुलिस, जनता से निकालेंगे डर 

इसे देखते हुए मु्ख्यमंत्री बघेल ने जन घोषणा पत्र के इस बिंदु के अनुरूप बस्तर जिले में टाटा इस्पात संयंत्र के लिए 10 गांवों के किसानों की अधिग्रहित जमीन वापस करने के लिए अधिकारियों को प्रक्रिया जल्द शुरू करने के लिए कहा है। यह जमीन टाटा संयंत्र के लिए फरवरी 2008 और दिसम्बर 2008 में अधिग्रहित की गई थी।