अगर आप भी एसी बोगी में करते हैं सफर तो जान लीजिए, महीने में एक बार धोया जाता है कंबल | The blanket found in trains is washed only once a month! Disclosed in RTI

अगर आप भी एसी बोगी में करते हैं सफर तो जान लीजिए, महीने में एक बार धोया जाता है कंबल

अगर आप भी एसी बोगी में करते हैं सफर तो जान लीजिए, महीने में एक बार धोया जाता है कंबल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : March 5, 2020/1:41 pm IST

नई दिल्ली। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करने के दौरान यात्रियों को मिलने वाले काले या भूरे रंग के मोटे कंबल को रेलवे महीने में महज एक बार ही धोया जाता है। ट्रेनों की वातानुकूलित बोगियों में सफर करने के दौरान यात्रियों को रेलवे यह कंबल देते हैं।

Read More News: कोरोना वायरस के खतरे का हवाला, हाईकोर्ट की पेशी से बचे केन्द्रीय स्वास्थय सचिव, 

इसका खुलासा RTI में हुआ है। पता चला है कि मुंबई-दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी और अगस्त क्रांति जैसी ट्रेनों में यात्रियों को दिया जाने वाला कंबल एक महीने में सिर्फ एक बार ही धोया जाता है। बता दें कि ये ट्रेनें मुंबई और दिल्ली के बीच नियमित तौर पर चलती हैं।

Read More News: कोरोना वायरस: शर्टलेस अवतार में दिखे सलमान खान, तस्वीर शेयर करते हुए लिखा- हमारी सभ्यता 
इस बीच या​त्रियों के लिए राहत की बात यह है कि सफर में कंबल के साथ मिलने वाले बेडरोल और तकिए के कवर हर रोज धोए जाते हैं और यात्रियों को ये हर बार फ्रेश ही दिए जाते हैं। एक आरटीआई आवेदक ने बताया कि ‘मैं काफी ज्यादा यात्राएं करता हूं और कई बार मुझे इन ट्रेनों में गंदे और फटे कंबल मिले हैं। वहीं जब मन में शंका हुआ तो मैंने आरटीआई डालकर पता लगाने की कोशिश की। जिसके बाद पता चला कि मिलने वाला कंबल एक महीने के अंतराल में धोया जाता है।

Read More News: राष्ट्रपति की अजीबोगरीब अपील, कहा- सभी महिलाएं 6-6 बच्‍चे पैदा करें, मैं करुं…