भारत में जल्द लॉंच होगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, ग्रेट वॉल मोटर्स ने भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी का किया टेकओवर | The cheapest electric car will be launched soon in India Great Wall Motors took over Indian Automobile Company

भारत में जल्द लॉंच होगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, ग्रेट वॉल मोटर्स ने भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी का किया टेकओवर

भारत में जल्द लॉंच होगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, ग्रेट वॉल मोटर्स ने भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी का किया टेकओवर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : April 6, 2020/8:53 am IST

बीजिंग। चीन की ऑटोमोबाइल कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स ने फरवरी- 2020 ऑटो एक्सपो में पहली बार भारत में अपनी गाड़ियां प्रदर्शित की थी। ऑटो एक्सपो में चीन में एसयूवी बनाने के लिए मशहूर इस ग्रेट वाल मोटर्स ने अपनी Haval SUV से मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई है । इसके साथ ही Great Wall Motors ने एक जबरदस्त इलेक्ट्रिक कार Ora R1 पेश की जिस पर सबकी नजरें ठहर गईं हैं।

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपने घर पर जलाया दीया, सोशल मीडिया में शेयर…

अब ऑटोमोबाइल कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स अपनी ओरा R1 लॉन्च करने की तैयारी में है। हालांकि इसकी लॉन्चिंग का समय तय नहीं है। Ora R1 को दुनिया की सबसे सस्ती इल्केट्रिक कार कहा जा रहा है। इसके फीचर्स भी आपको अचंभित कर देंगे।

दमदार बैटरी-बेहतर माइलेज

चीन की ऑटोमोबाइल कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक कार R1 को Ora EV सब-ब्रांड के तहत बेचता है। ORA को ऑल इलेक्ट्रिक ME प्लेफॉर्म पर तैयार किया है। इसमें 33kWh का लीथियम आयन बैटरी पैक और 33kW का इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। कंपनी का दावा है कि R1 को फुल चार्जिंग के बाद 351 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

सेफ्टी फीचर्स का तोड़ नहीं
Ora R1 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम के साथ कनेक्टिविटी फीचर भी मिलेगा। जिसे ‘हेलो ओरा’ कह कर एक्टिवेट किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-  EPFO खाताधारकों को बड़ी राहत, लॉक डाउन के बीच लाखों कर्मचारियों को …

लॉन्चिंग चीन की ऑटोमोबाइल कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स ने ऐलान किया है कि वह इंडियन मार्केट में अपने ब्रांड Haval को अगले साल 2021 में लॉन्च करेगी। इसके बाद कंपनी इलेक्ट्रिक कार के अपने सब-ब्रांड GWM EV को उतारेगी। चीन की इस ऑटोमोबाइल कंपनी ने भारत में अपनी परियोजना के लिए 1 बिलियन डॉलर (करीब 7,123 करोड़ रुपये) का निवेश किया है।

ये भी पढ़ें- पीेएम मोदी की अपील पर देश ने पेश की एकता की मिसाल, जला उम्मीदों का …

आपकी रेंज में होगी इलक्ट्रिक कार Ora R1 को जो बात सबसे लोकप्रिय बना सकती है वो है इसकी कीमत। कंपनी चीन में इलेक्ट्रिक कार R1 को 59,800 युआन तकरीबन 6.15 लाख रु में बेचती है। हालांकि भारत में लाने पर इसकी कीमत बढ़ जाएगी, इस वजह से चीनी कंपनी इस कार का निर्माण भारत में कर सकती है। चीन की इस कार निर्माता कंपनी पहले ही एलान कर चुकी है कि वो भारत में अपने कार्यों के लिए भारत के तालेगांव में जनरल मोटर्स की कंपनी का अधिग्रहण करेगी।

भारत में इस रेंज में नहीं है इलेक्ट्रिक कार
चीन की ऑटोमोबाइल कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स का भारत में मुकाबला Tata Motors की Tata Nexon EV, Hyundai की Kona और MG motor की MG ZS EV इलेक्ट्रिक कारों से होगा। जहां 23.72 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत वाली Hyundai Kona सिंगल चार्ज में 450 किमी तक चलती है, तो 20.88 लाख रुपये की कीमत वाली MG ZS EV सिंगल चार्जिंग में 340 किमी तक की दूरी तय करती है। वहीं 13.99 लाख रुपये की कीमत वाली टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक सिंगल चार्ज में 312 किमी तक की दूरी तय करती है।