इस वैक्सीन की एक ही डोज में पूरा हो जाएगा कोर्स, कोरोना टीकाकरण में आएगी बड़ी तेजी | The course will be completed in a single dose of this vaccine, there will be great speed in corona vaccination

इस वैक्सीन की एक ही डोज में पूरा हो जाएगा कोर्स, कोरोना टीकाकरण में आएगी बड़ी तेजी

इस वैक्सीन की एक ही डोज में पूरा हो जाएगा कोर्स, कोरोना टीकाकरण में आएगी बड़ी तेजी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : July 2, 2021/12:48 pm IST

नईदिल्ली। नीति आयोग के सदस्य(स्वास्थ्य) डॉ.वी.के.पॉल ने कहा है कि जॉनसन एन्ड जॉनसन से लगातार बातचीत चल रही है। ये बहुत अच्छी वैक्सीन है, सिंगल डोज़ है। एक ही डोज़ से पूरा कोर्स पूरा हो जाता है। हम लोग कंपनी के साथ बातचीत करके काम कर रहे हैं।

read more: कोरोना की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई …लापरवाही नहीं बरतें, सरकार ने एडवायजरी जारी कर कही ये बात

जायडस कैडिला की एप्लीकेशन डी. सी. जय के पास है। सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी के द्वारा मूल्यांकन प्रक्रिया हो रही है। हमें उम्मीद है कि जल्दी और पॉजिटिव फैसला होगा क्योंकि हमारे लिए ये वैक्सीन एक गौरव का क्षण है। दुनिया में पहली बार यूनीक टेक्नॉलॉजी है । उन्होंने कहा अगर ये वैक्सीन सभी साइंटिफिक पैरामीटर से उभरकर आता है तो हमारे वैक्सीन कार्यक्रम में इसकी वजह से बहुत तेज गति और उर्जा आएगी। हम इसका इंतज़ार कर रहे है। दाम के बारे में अभी उन्होंने हमें नहीं बताया है। ये उनसे ही पता करना होगा।

read more: भारत, चीन को पूर्वी लद्दाख में यथास्थिति बहाल करने में सक्षम होना चाहिए : प्र…

नीति आयोग के सदस्य(स्वास्थ्य) डॉ.वी.के.पॉल ने कहा है कि 12 राज्यों में डेल्टा प्लस के 56 मामले हैं, तीसरी वेव का आना या नहीं आना, हमारे हाथ में है, तीसरी वेव के लिए हमारी तैयारी रहेगी। अगर हम अनुशासन में हैं, दृढ़ निश्चय रखते हैं तो तीसरी वेव नहीं आएगी।

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि देश ने आज वैक्सीनेशन में 34 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया। अमेरिका में वैक्सीन की 32.8 करोड़ डोज़ और यूके में 7.79 करोड़ डोज़ लगाई गई हैं।

read more: इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के ऊपर दिखा ड्रोन, भारत ने घटना की ज…