बढ़ रहा कोरोना..टूट रहा सब्र! शहर-शहर कोरोना का कहर | The growing corona..stopped patience! Havoc from city to city corona

बढ़ रहा कोरोना..टूट रहा सब्र! शहर-शहर कोरोना का कहर

बढ़ रहा कोरोना..टूट रहा सब्र! शहर-शहर कोरोना का कहर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : April 21, 2021/6:22 pm IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में दिन-ब-दिन कोरोना संक्रमण से बढ़ते मरीजों की संख्या का भारी दबाव प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओँ पर ऐसा पड़ा है कि सिस्टम की सांसे फूलने लगी हैं…लाख दावे करें लेकिन हर दिन प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी, बेड के लिए संघर्ष और रेमडेसिवर के लिए जद्दोजहद करते लोगों की तस्वीरें कड़वा सच सामने ला देती हैं…सरकारी दावों पर सवाल उठाती हैं…हालात ये हैं कि अब तो लोग खुद के मजीजों के लिए लूट-खसोट और झूमा-झटकी पर उतरने लगे हैं…जाहिर है ये गंभीर होते हालात की तरफ एक इशारा है।

read more: प्रदेश में आज 75 कोरोना संक्रमितों की मौत, 13 हजार 107 नए मरीजों की…

इस घोर संकट काल में मध्यप्रदेश की तीन बिंदु…कटनी जहां 28 ऑक्सीजन सिलेंडर अभी तक लापता हैं ….दूसरी दमोह जिला अस्पताल जहां सिलेंडर की ऐसी लूट मंची की सिलेंडर आते ही परिवार के लोग अपने मरीजों के लिए खुद सिलेंडर लेकर भागने लगे…और तीसरी बात शाजापुर की जहां रेमेडेसिविर इंजेक्शन को लेकर झीनाझपटी और लूटपाट मच गई…ये बातें साफ-साफ बताती हैं कि अब सिस्टम की सांसे इस कदर फूल रहीं है कि अपनों को जिंदा रखने के लिए लोग किसी भी हद तक जाने लगे हैं…ऑक्सीजन और रेमेडिसिविर की कमी सिर्फ बड़े शहरों में ही नहीं बल्कि छोटे शहर पर भी इसका असर दिख रहा है…।

read more: पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन की बिगड़ी तबीयत, मुम्बई के अस्पत…

एक तरफ कड़वी हकीकत दिखाती तस्वीरें हैं तो दूसरी तरफ…सरकारी दावे हैं…पूरे प्रशासनिक तंत्र ने इस वक्त अपनी ताकत ऑक्सीजन और रेमडेसिविर आपूर्ति को लेकर लाग दी है…दूसरे राज्यों से ऑक्सीजन मंगवाई जा रही है…साथ ही दावा है कि 8 ऑक्सीजन प्लांट का काम भी जल्द ही शुरु होगा…रेमेडेसिविर को लेकर भी सरकारी विमान और हेलीकॉप्टर तक व्यवस्था बनाने में जुटे हैं…हालांकि विपक्ष इन सारे दावों को हवा-हवाई बता रहा है….।

read more: लॉकडाउन में भी खुली शराब दुकान! शराब लेने उमड़ पड़ी लोगों की ​भीड़,…

इसमें कोई शक नहीं कि इस वक्त पूरी सरकार और सारा प्रशासनिक तंत्र बेड की उपलब्धता, ऑक्सीजन सप्लाई और रेमडेसिविर की आपूर्ति सुचारू करने में जी-जान से जुटी है…लेकिन आपदा के सही वक्त पर सही आंकलन ना हो पाने से हुई देर का खामिजाया लोग भी भुगत रहे हैं और अब इसका सीधा असर सिस्टम पर भी दिख रहा है…वक्त है प्रोटोकॉल और नियमों के सख्ती से पालन के साथ-साथ सिस्टम में जरूरी सुधार और लगातार मॉनिटरिंग का…।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/VYS_DZv8GQY” title=”YouTube video player” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>