एक घंटे से अधिक लेट हुई यह ट्रेन तो मिलेगा मुआवजा, यात्रा के समय फ्री होंगी ये सुविधाएं | This train, which has been lying more than one hour, will get compensation

एक घंटे से अधिक लेट हुई यह ट्रेन तो मिलेगा मुआवजा, यात्रा के समय फ्री होंगी ये सुविधाएं

एक घंटे से अधिक लेट हुई यह ट्रेन तो मिलेगा मुआवजा, यात्रा के समय फ्री होंगी ये सुविधाएं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : August 26, 2019/10:23 am IST

नईदिल्ली। देश की पहली ‘प्राइवेट’ ट्रेन तेजस के सफर में एक घंटे से ज्यादा की देरी होती है तो आपको मुआवजा मिलेगा। आईआरसीटीसी अक्टूबर महीने ने इस तेजस ट्रेन का संचालन शुरू करने वाली है। पहली ट्रेन दिल्ली से लखनऊ के बीच चलेगी। हालांकि इस ट्रेन का बेस किराया इसी रूट पर चलने वाली शताब्दी के आसपास ही होगा, लेकिन इसमें अन्य कई सुविधाएं दी गई हैं।

read more:  लोकायुक्त की गिरफ्त में आया रिश्वतखोर डॉक्टर, एमएलसी रिपोर्ट बदलने मांगी थी इतनी रकम

इस ट्रेन में मील, फ्री चाय-कॉफी के लिए वेंडिंग मशीन की सुविधाएं दी गई हैं। आईआरसीटीसी दूसरी तेजस नवंबर में शुरू करेगी, जिसका रूट होगा मुंबई से अहमदाबाद। ट्रेनों से हवाई सफर की ओर शिफ्ट होने वाले यात्रियों को वापस रेलवे से जोड़ने के लिए आईआरसीटीसी तेजस ट्रेनों में ज्यादा सुविधाएं दे रही है।

read more: Watch Video: OLA ड्राइवरों पर लाठीचार्ज, कलेक्ट्रेट में अपनी मांगों को लेकर कर रहे थे प्रदर्शन

इन सबके अलावा, कंपनी वरिष्ठ नागरिकों को भी टारगेट करने की कोशिश में है, जिन्हें रेल किराये पर 40 पर्सेंट की छूट मिली हुई है। यही मॉडल मुंबई-अहमदाबाद के रूट पर भी लागू होगा, जो नवंबर के मध्य में शुरू होने की उम्मीद है। तेजस के टिकट के साथ 50 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर और आपके ट्रेन में रहने के दौरान आपके घर के लिए डकैती कवर भी मुहैया करवाया जा सकता है।

read more: देखिए अब सतीश अंकल के डांस का वीडियो, 55 की उम्र में खइके पान बनारस वाला…

बहरहाल, टिकटों की प्राइसिंग की बात करें तो रेलवे ने फ्री प्राइसिंग की इजाजत दी है, लेकिन रेलवे टिकटिंग विंग शताब्दी की तर्ज पर इसका किराया रखना चाहती है। साथ ही, त्योहारी सीजन में भीड़ को भुनाने के लिए लचीला किराया मॉडल अपनाया जाएगा। सुस्त सीजन में टिकटों के बेस प्राइस पर डिस्काउंट भी दिया जाएगा।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/VzxvIj9tjOw” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers