प्रबंधन की लापरवाही के चलते कान्हा नेशनल पार्क में एक और बाघ की मौत,आंकड़ा पंहुचा 12 के पार | tiger death in Kanha National Park

प्रबंधन की लापरवाही के चलते कान्हा नेशनल पार्क में एक और बाघ की मौत,आंकड़ा पंहुचा 12 के पार

प्रबंधन की लापरवाही के चलते कान्हा नेशनल पार्क में एक और बाघ की मौत,आंकड़ा पंहुचा 12 के पार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : January 6, 2019/5:20 am IST

मण्डला। कान्हा नेशनल पार्क में आज फिर एक बाघ की मौत हो गई । मृत बाघिन की उम्र 4 वर्ष बताई जा रही है जिसका शव छत-विछत अवस्था में शव पार्क के परिछेत्र खटिया के बीट क्रमांक 633 में मिला है । ज्ञात हो कि टाइगर के शरीर मे दांत और नाखून के घाव पाय गए हैं। जिसे देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि दो बाघिनों की मौत के बाद एक की मौत हुई है।
ये भी पढ़ें – ड्यूटी से नदारद रहने वाले डॉक्टर और दो नर्स सस्पेंड, शिकायत पर स्वास्थ्य मंत्री की कार्रवाई
गौरतलब है कि कभी बाघों से गुलजार रहने वाला कान्हा नेशनल पार्क अब लगातर हो रही बाघ ओर बाघ शावकों की मौतों के कारण चर्चाओं में है । बीते 1 साल में कान्हा में करीब आधा दर्जन बाघों की मौतें हुई है जबकि पार्क प्रबंधन मौत की वजह बाघों की आपसी लड़ाई ओर स्वाभाविक मौत बताकर अपना पल्ला झाड़ लेता है जबकि देखा जाए तो यंहा लगातार ही रही बाघों में मौतें प्रबंधन के लापरवाही का नतीजा है जो जांच का विषय है । प्रबंधन द्वारा बताये गए अनेक प्रकरणों से यह भी साबित होता है कि पार्क के मण्डला, बालाघाट ओर छत्तीसगढ़ से लगे क्षेत्र में बहुत अधिक संख्या में शिकारी भी अपने काम को अंजाम दे रहे है।

 
Flowers