कैसे सेलेक्ट करें एक अच्छा इंडक्शन चूल्हा ? | Top 5 Best Induction In India 2019 - Best Budget Shortlisted

कैसे सेलेक्ट करें एक अच्छा इंडक्शन चूल्हा ?

कैसे सेलेक्ट करें एक अच्छा इंडक्शन चूल्हा ?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:11 AM IST, Published Date : January 17, 2019/6:47 am IST

Top 5 Best Induction In India 2019 – Best Budget Shortlisted – बिजनेस डेस्क। अगर आप खाने के शौकीन हैं, स्मार्ट और सेफ कूकिंग करना चाहते है तो आज के दौर में इंडक्शन बहुत प्रचलित होता जा रहा है। भारत में इंडक्शन के कई नाम है जैसे – इंडक्शन चुल्हा,  इंडक्शन स्टोव, इंडक्शन कुकर भी कहते है। इंडक्शन की ये खासियत है की यह एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ आता है जो खाना बनाने में समय बचाता है और खाना जलने से भी बचाता है। इसकी सबसे अच्छी बात ये है की इसे कहीं भी आसानी से ले जा सकते है। खासतौर से पढ़ने वाले बच्चों के लिए ये काफी किफायती है जिसमें आसानी से ब्रेकफास्ट बनाया जा सकता है। अगर आप इंडक्शन खरीदने का मन बना रहे है तो इसके फायदे और नुकसान भी जानना जरुरी है। देखा जाए तो भारत में मल्टी कुकटॉप का इतना प्रचलन नहीं है क्योंकि इसके ज्याद ग्राहक बैचलर या स्टूडेंट है। इंडक्शन में कई सारे ऑपशन आते हैं जो एक टच में आप का खाना तैयार कर सकते है। इंडक्शन खरीदनें से पहले जानिए कुछ खास बातें।

      खूबियां

  • इंडक्शन सामान्य गैस चूल्हों से कही ज्यादा फास्ट है।

  • इंडक्शन फास्ट कुकिंग के साथ टेम्परेचर कंट्रोल की सेटिंग भी करता है।

  • वन टच बर्नर होता है, इंडक्शन से बर्तन हटाने पर ऑटोमेटिक बंद हो जाता है।

  • इंडक्शन को साफ करना काफी आसान है।

  • इंडक्शन में बिजली की ज्यादा खपत नहीं होती।

      खामियां

  • इंडक्शन पर हमेशा स्टेनलेस बर्तनों का ही इस्तेमाल कर सकते है।

  • इंडक्शन मे खाना बनाते समय थोड़ा सावधानी बरतने कि जरूरत होती है।

    तो चलिए हम आप को बताते हैं की इंडक्शन खरीदते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • इंडक्शन हमेशा अपने आवश्यकता अनुसार खरीदें इसके साइज़ का ध्यान जरुर रखें। पढ़ने वाले बच्चों के लिए सिंगल कुकटॉप पर्याप्त है।

  • इंडक्शन जितना ज्यादा वाट का होगा उतना ही जल्दी खाना पकेगा। इसके वाट से इसके पावर का आप अंदाजा लगा सकते हैं।

  • इंडक्शन में ऑटो स्विच-ऑफ की सुविधा होती है जो ओवर हीटिंग से खाने को बचाता है। लगभग सारे इंडक्शन में बर्तन हटाने से वह ऑटोमेटक बंद हो जाता है।

  • इंडक्शन तब तक नहीं चलेगा जब तक उसके हीटिंग जोन में कोई बर्तन नहीं रखा जाएगा।

  • इंडक्शन में नॉब नहीं होते पर बटन के एक टच से इंडक्शन के तापमान बढ़ाया और घटाया जा सकता है।

  • इंडक्शन खरीदने के दौरान उसका टाइमर जरुर चेक करें।

  • आगर आपके घर में छोटा बच्चा है तो चाइल्ड लॉक वाला इंडक्शन खरीदना आप के लिए बेहतर होगा।

 

  1.Philips Viva Collection HD4938/01 Induction Cooktop

 

Philips Viva Collection HD4938/01 Induction Cooktop लोगों को बहुत पसंद आ रहा है। इसके मेगनेटिक सरफेस और वन टच सिस्टम से कूकिंग बहुत आसान हो गई है। इसमें भारतीय खाने के अनुसार 10 प्रीसेट मेनु उपलब्ज है। इसमें 1.2m का कोर्ड लगा हुआ है। इस इंडक्शन से आप 0-3 घंटे का कुकिंग टाइमर सेट कर सकते है। इसमे 24 घंटे का प्रीसेट टाइमर भी है। ये ऑटो – ऑफ फेसिलिटी के साथ आता है। अमेज़न में इसकी कीमत 3,799 है। यह 1 साल के वॉरेंटी के साथ आता है।

  

 

  2.Usha Cook Joy 3616 Induction Cooktop

 

 Usha Cook Joy 3616 Induction Cooktop ऊषा कूक का इंडक्शन काफी सेफ्टी के साथ बनाया गया है। इसमें एंटी स्कीड फीट है। इसमें 10 AMP का प्लग है जो अर्थिंग के साथ मिलता है। इसका पावर कॉर्ड 1.2 m लंबा है। इसमें बीच में ही टेम्प्रेचर रोकने का सिस्टम है आप इसे पाज़ बटन से खाने की प्रकृया रोक सकते है। इसमें 5 प्रीसेट मेनु ऑप्शन में आता है। अमेज़न में इसकी कीमत 2,040 है। यह 1 साल के वॉरेंटी के साथ आता है।

 

 

 

 3. Bajaj Majesty ICX 7 Induction Cooktop

  Bajaj Majesty ICX 7 Induction Cooktop बजाज ने भी अपना इंडक्शन लॉच किया है। इसमें 8 प्री सेट वन टच मेन्यू है। इसमें खाना गर्म करने के लिए अलग से बटन दया है जिससे खाने को गर्म रखा जा सकता है। इसका डीले टाइमर आप के अनुसार खाना पकाता है। इसमे ऑटोमेटिक पावर सेवर है जो बिजली की बचत करती है। अमेज़न में इसकी कीमत 2,850 है। यह 1 साल के वॉरेंटी के साथ आता है।

 

 

 

  4. Philips Viva Collection HD4928/01 Induction Cooktop

      Philips Viva Collection HD4928/01 Induction Cooktop चौथे बेस्ट लिस्ट में फिलिप्स के इंडक्शन का नाम आता है। इसे चलाना बहुत आसान है , ये वन टच इंडक्शन है। इसे भारतीय व्यंजनों के हिसाब से बनाया गया है। इसमें आपको 1.2 m. का केबल कॉर्ड मिलता है। इसमें 3 घंटे का खाना बनाने का टाइमर है। इसमें ऑटो-आफ फिचर है। अमेज़न में इसकी कीमत 2,313 है। यह 1 साल के वॉरेंटी के साथ आता है।

 

 

5. Prestige PIC 20.0 Induction Cooktop

Prestige PIC 20.0 Induction Cooktop इसके सॉफ्ट टच बटन से खाना बनाना काफी आसान हो जाता है। इसमें 8 इंडियन खाना बनाने के ऑप्शन है। इसमे ऑटोमेटिक वोल्टेज रेगुलेटर भी है और अदभुत पावर सेवर टेक्नोलॉजी है। । अमेज़न में इसकी कीमत1,695 है। यह 1 साल के वॉरेंटी के साथ आता है।

 

हमे आशा है की आपको हमारा यह आर्टिकल “कैसे सेलेक्ट करें एक अच्छा इंडक्शन चूल्हा ? | Top 5 Best Induction In India 2019” पसंद आया होगा