सब इंस्पेक्टर की कुल 2745 भर्तियां, देखिए डिटेल | Total 2745 recruitments of sub inspector, see details

सब इंस्पेक्टर की कुल 2745 भर्तियां, देखिए डिटेल

सब इंस्पेक्टर की कुल 2745 भर्तियां, देखिए डिटेल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 11:28 AM IST, Published Date : December 8, 2019/11:32 am IST

नई दिल्ली। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने सीपीओ भर्ती के तहत दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर (एसआई) और सीएपीएफ में सब इंस्पेक्टर की कुल 2745 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। एसएससी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर नोटिस जारी किया है जिसमें बताया है कि दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर की कुल 211 वैकेंसी है।

पढ़ें- UPPSC के जरिए 66 पदों पर भर्ती, आवेदन से जुड़ी जानकारी.. देखिए

पुरुषों के लिए सब इंस्पेक्टर की कुल 132 वैकेंसी है। जबकि महिलाओं के लिए 79 वैकेंसी है। वहीं सीएपीएफ (सीआरपीएफ, बीएसएफ, एसएसबी, आईटीबीसी, सीआईएसएफ) में सब इंस्पेक्टर की 2534 वैकेंसी है। यानी दिल्ली पुलिस और सीएपीएफ मिलाकर सब-इंस्पेक्टर की कुल 2745 भर्तियां हैं। इनमें पुरुषों के लिए 2365 और महिलाओं के लिए 169 वैकेंसी है। इस परीक्षा में लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा, शारीरिक जांच और साक्षात्कार के माध्यम से चयन किया जाएगा।

पढ़ें- उम्मीदवार 7 दिसम्बर तक प्रस्तुत कर सकते हैं दावा-आपत्ति

कुछ दिनों पहले कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने अहम नोटिस जारी कर कहा था कि सीआईएसएफ में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (एएसआई- एग्जीक्यूटिव) नहीं होगी। आयोग की वेबसाइट पर एक नोटिस जारी कर इसकी सूचना दी गई थी। नोटिस में कहा गया था कि SSC CPO भर्ती 2019 के नोटिफिकेशन में पैरा 1.3 को हटाया जाता है। गृह मंत्रालय ने बताया है कि अब सीआईएसएफ में एएसआई (एग्जीक्यूटिव) की सीधी भर्ती का कोई प्रावधान नहीं है। एसएससी इससे पहले तक सीआईएसएफ में खाली पड़ी सीआईएसएफ की पोस्ट को भरती आई थी। हालांकि अब 2019 से CISF में ASI की पोस्ट सीधी भर्ती के लिए नहीं है।

पढ़ें- सरकार कराएगी पीएससी की कोचिंग, पात्र अभ्यर्थी 12 दिसंबर तक कर सकते …

एसएससी ने 17 सितंबर को SSC CPO नोटिफिकेशन जारी किया था। आयोग दिल्ली पुलिस और सीएपीएफ में सब इंस्पेक्टर की भर्ती करवाता है। सब इंस्पेक्टर के साथ साथ आयोग ने सीआईएसफ में एएसाई की भर्ती भी निकाली थी। लेकिन ताजा अपडेट के मुताबिक आयोग सीआईएसएफ में एएसआई की सीधी भर्ती नहीं करवाएगा।

दिल्ली आगजनी में 43 की मौत

 
Flowers