दो गज़ दूरी, है बहुत जरूरी, 'मन की बात' में पीएम मोदी ने दिया संदेश | Two gaze distance, is very important, PM Modi gave message in 'Man Ki Baat'

दो गज़ दूरी, है बहुत जरूरी, ‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने दिया संदेश

दो गज़ दूरी, है बहुत जरूरी, 'मन की बात' में पीएम मोदी ने दिया संदेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : April 26, 2020/6:25 am IST

नई दिल्ली। लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी ‘मन की बात’ कही। कोरोना महामारी के संक्रमण के बीच उन्होंने लोगों से एक बार फिर लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने की अपील की। सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने को कहा।

 

पढ़ें- सोशल मीडिया पर छलका ‘राम’ का दर्द, बोले- आज तक किसी सरकार ने कोई सम्मान नहीं ..

दो गज़ दूरी बनाकर रखें। दो गज़ दूरी, है बहुत जरूरी का संदेश दिया है।

संकट की इस घड़ी में समृद्ध देशों के लिए भी दवाइयों का संकट बहुत ज्यादा रहा है। अगर भारत दुनिया को दवाइयां न भी दे तो कोई भारत को दोषी नहीं मानता। हर देश समझ रहा है कि भारत के लिए भी उसकी प्राथमिकता अपने नागरिकों को बचाना है। लेकिन भारत ने अपनी संस्कृति के अनुरूप फैसला लिया।

 

पढ़ें- पीएम मोदी आज करेंगे ‘मन की बात’, कोरोना संक्रमण के खिलाफ लॉकडाउन के…

देश के हर हिस्से में दवाइयों को पहुंचाने के लिए ‘लाइफ-लाइन उड़ान’ नाम से एक विशेष अभियान चल रहा है। हमारे इन साथियों ने इतने कम समय में देश के भीतर ही 3 लाख किलोमीटर की हवाई उड़ान भरी है और 500 टन से अधिक मेडिकल सामग्री देश के कोने-कोने में पहुंचाई है।

पढ़ें- देश में कोरोना संक्रमितों 26 हजार 283, ठीक हो चुके मरीजों की संख्या..

चाहे वो व्यापार हो, ऑफिस कल्चर हो, शिक्षा हो या मेडिकल सेक्टर सभी कोरोना वायरस की वजह से आए बदलावों के हिसाब से खुद को ढालते जा रहे हैं, तेजी से इनोवेट कर रहे हैं।

 

पढ़ें- भाजपा विधायक ने उड़ाई सोशल डिस्टेंसिग की धज्जियां, बैठक के नाम पर ह…

पूरे देश में, गली-मोहल्लों में, जगह-जगह पर आज लोग एक दूसरे की सहायता के लिए आगे आए हैं। गरीबों के लिए खाने से लेकर, राशन की व्यवस्था हो, लॉकडाउन का पालन हो, अस्पतालों की व्यवस्था हो, मेडिकल उपकरण का देश में ही निर्माण हो-आज पूरा देश,एक लक्ष्य, एक दिशा साथ-साथ चल रहा है।

पढ़ें- कोई मिल जाए तो खुद को रोकना नहीं, मैं…कोरोना से मौत के बाद पत्नी को मिली पत…

भारत में कोरोना के खिलाफ लड़ाई जनता लड़ रही है, जनता के साथ मिलकर शासन, प्रशासन लड़ रहा है। भारत जैसा विशाल देश जो विकास के लिए लिए प्रयत्नशील है, गरीबी से निर्णायक लड़ाई लड़ रहा है। उसके पास कोरोना से लड़ने और जीतने का यही एक तरीका है।

पढ़ें- डॉक्टरों की चेतावनी के बाद इमरान सरकार ने लिया फैसला, 9 मई तक बढ़ाय..

आज अक्षय तृतीया का पवित्र दिन है। आज के ​कठिन समय में यह एक ऐसा दिन है जो हमें याद दिलाता है कि हमारी आत्मा,भावना ‘अक्षय’ है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि ​चाहे कितनी भी ​कठिनाइयां रास्ता रोकें, कितनी भी आपदाओं,बीमारियों का सामना करना पड़े इनसे लड़ने की मानवीय भावनाएं अक्षय हैं।

 

पढ़ें- अपने देश की अर्थव्यवस्था सुधारने श्रीलंका ने मांगी भारत से मदद, 40 …

हम कतई अति-आत्मविश्वास में न फंस जाएं कि हमारे गांव, हमारी गली, दफ्तर में अभी तक कोरोना पहुंचा नहीं है इसलिए अब पहुंचने वाला नहीं है। दुनिया का अनुभव हमें बहुत कुछ कह रहा है और हमारे यहां तो बार-बार कहा जाता है ‘सावधानी हटी तो दुर्घटना घटी’।

 
Flowers