हरियर छत्तीसगढ़ अभियान के तहत 7 करोड़ 13 लाख पौधे लगाएं जाएंगे, इन नदियों के किनारें फलदार पौधों का होगा रोपण | Under Harir Chhattisgarh campaign, 7 crore 13 lakh saplings will be planted, planting plants on the banks of these rivers will be planted.

हरियर छत्तीसगढ़ अभियान के तहत 7 करोड़ 13 लाख पौधे लगाएं जाएंगे, इन नदियों के किनारें फलदार पौधों का होगा रोपण

हरियर छत्तीसगढ़ अभियान के तहत 7 करोड़ 13 लाख पौधे लगाएं जाएंगे, इन नदियों के किनारें फलदार पौधों का होगा रोपण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : June 28, 2019/12:54 am IST

रायपुर। प्रदेश में हरियर छत्तीसगढ़ अभियान के तहत इस साल 7 करोड़ 13 लाख पौधों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश की प्रमुख 5 नदियों इन्द्रावती, अरपा, खारून, शिवनाथ और सकरी नदी के किनारे 633 हेक्टेयर क्षेत्र में 7 लाख 38 हजार 826 पौधों का रोपण किया जाएगा। इसमें फलदार पौधों के रोपण को प्राथमिकता दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: अगले साल से पाठ्यपुस्तक निगम नहीं छपेगा 11वीं-12वीं की किताबें, इस साल 15 प्रतिशत कम में मिलेंगा NCERT की Book

सूबे के मुखिया भूपेश बघेल ने कहा है कि वृक्षारोपण के लिए ऐसी जगहों का चयन किया जाए, जहां पौधों को वृद्धि के लिए अनुकूल वातावरण मिल सके। पौधरोपण के पश्चात पौधों के जीवित रहने और वृद्धि करने की गति की पर लगातार निगरानी की जाए। सीएम ने निर्माणाधीन कॉलोनियों में भी अनिवार्य रूप से पौधरोपण और जल संरक्षण पर काम करने पर जोर दिया।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस के लॉ, आरटीआई और एचआर डिपार्टमेंट के चेयरमैन विवेक तन्खा का इस्तीफा, 

बता दे कि प्रदेश के 594 नदी-नालों के किनारे करीब 23 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में पौधरोपण किए जाएंगे। प्रदेश के प्रमुख एवं बड़े तकनीकी शिक्षण संस्थाओं जैसे आईआईएम, आईआईआईटी, चिकित्सा महाविद्यालय कैम्पस बस्तर, चिकित्सा महाविद्यालय राजनांदगांव, जंगल सफारी सहित सभी नगरीय निकायों के प्रमुख उद्यानों में भी पौधरोपण किए जाएंगे।