अनलॉक को लेकर केंद्रीय गृहमंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, बाजारों में भीड़ बढ़ने पर दी ये चेतावनी...देखें | Union Home Ministry issued advisory regarding unlock, gave this warning on increasing congestion in the markets...

अनलॉक को लेकर केंद्रीय गृहमंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, बाजारों में भीड़ बढ़ने पर दी ये चेतावनी…देखें

अनलॉक को लेकर केंद्रीय गृहमंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, बाजारों में भीड़ बढ़ने पर दी ये चेतावनी...देखें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : June 19, 2021/8:36 am IST

नई दिल्ली। इस समय ज्यादातर राज्यों में अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया शुरू हो गई है, ऐसे में दोबारा केस बढ़ने का खतरा भी बना हुआ है, इसी बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की है, इसमें कोरोना से जुड़ी गाइडलाइंस के सख्ती से पालन करने की बात कही गई है।

गृह मंत्रालय के सेक्रेटरी अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के चीफ सेक्रेटरी को लेटर लिखकर निर्देश दिया है कि लॉकडाउन खोलते समय कोविड अनुकूल व्यवहार, टेस्टिंग-ट्रैकिंग-इलाज और टीकाकरण के लिए रणनीति अपनाना बहुत जरूरी है। ऐसे में राज्य और केंद्र शासित प्रदेश टीकाकरण की गति तेज करें, महामारी की दूसरी लहर के दौरान कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में संक्रमण के मामले बढ़े हैं, इस बीच कई राज्यों ने संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए प्रतिबंध भी लगाए।

ये भी पढ़ें: COVID-19 3rd Wave: आने वाले 6 से 8 हफ्तों में आ सकती है कोरोना की त…

होम सेक्रेटरी ने कहा,‘संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने प्रतिबंधों में राहत देना शुरू किया है, ऐसे में मैं यह कहना चाहूंगा कि लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया सावधानीपूर्वक व्यवस्थित और जमीनी स्थिति के आकलन के आधार पर हो।’ होम सेक्रेटरी ने आपत्ति जताई कि कुछ राज्यों में पाबंदियों में ढील देने से बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किए बगैर लोगों की भीड़ जमा हो रही है, इसे रोकना जरूरी है, कोरोना संक्रमण की श्रृंखला तोड़ने के लिए कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अहम है, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश वैक्सीनेशन की गति तेज करें।

ये भी पढ़ें: जर्जर घर में अवैध संबंध बना रहे थे युवक-युवती, छत टूटने से प्रेमी क…

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देशभर में कोरोना के नए 60,753 केस पाए गए, जबकि 1,647 मरीजों की वायरस की वजह से मौत हो गई, वहीं 97,743 लोग इस दौरान कोरोना से रिकवर हुए। बता दें कि भारत में इस वक्त कोरोना के 7,60,019 एक्टिव केस हैं। देश में 27,23,88,783 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।