नए यातायात नियमों के बाद केंद्र सरकार जल्द ही लागू करने जा रही ये रूल, दिसंबर से आपकी कार में लगेगा यह टैग | Union Transport Department Prepare for FAStag System in Cars

नए यातायात नियमों के बाद केंद्र सरकार जल्द ही लागू करने जा रही ये रूल, दिसंबर से आपकी कार में लगेगा यह टैग

नए यातायात नियमों के बाद केंद्र सरकार जल्द ही लागू करने जा रही ये रूल, दिसंबर से आपकी कार में लगेगा यह टैग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : October 15, 2019/11:32 am IST

नई दिल्ली: देश में नया यातायात नियम लागू करने के बाद केंद्र सरकार बहुत जल्द चार पहिया वाहनों के लिए एक और नया स्कीम लेकर आने जा रही है। सरकार ने अब देश भर के टोल प्लाजा को फास्टैग लैस करने की योजना बना रही है। सोमवार को एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस संबंध में बताया कि सरकार एक देश एक फास्ट्रैग सिस्टम लागू करने जा रही है। देश में वर्तमान में 380 टोल प्लाजा है, जिसमें से 527 टोल प्लाजा को फास्टैग से लैस कर दिया गया है, लेकिन दिसंबर तक सभी टोल प्लाजा को इस सिस्टम से लैस कर दिया जाएगा।

Read More: मृत बेटी को दफनाने श्मशान पहुंचे पिता को मटकी में मिली बच्ची, दो दिनों से 3 फुट जमीन के नीचे दफ्न थी

गौरतलब है कि देश में फास्टैग सिस्टम की शुरुआत साल 2014 में की गई थी, लेकिन कुछ तकनीकी समस्याओं के चलते इसे पूरी तरह से लागू नहीं किया जा सका था। अब यह सिस्टम पूरे में देश में लागू किया जाएगा। फास्टैग सिस्टम की मदद से आपको टोल प्लाजा में टोल टैक्स देने के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात मिल सकेगी।

Read More: सोशल मीडिया पर अपनी मांगों को लेकर वीडियो पोस्ट करना आरक्षक को पड़ा भारी, हुए निलंबित

फास्टैग स्स्टिम के तहत आपके कार की विंडस्क्रीन पर एक फास्टैग लगाया जाएगा, इसमें रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) लगा होता है। इसके बाद जब भी आप टोल प्लाजा से गुजरेंगे तो वहां लगे सेंसर की संपर्क में आपके वाहन के विंडस्क्रीन में लगे फास्टैग आ जाएगा और टोल प्लाजा का गेट खुल जाएगा। आपकी गाड़ी में लगा ये फास्टैग, आपके प्रीपेड खाते के एक्टिवेट होते ही अपना काम शुरू कर देगा। इसके अलावा जब आपके फास्टैग अकांउट में पैसे खत्म हो जायेंगे, तो आपको उसे फिर से रिचार्ज करवाना पड़ेगा। फास्टैग की वैधता सिर्फ पांच साल के लिए होगी उसके बाद आपको फिर आपको एक नया फास्टैग अपनी गाड़ी पर लगवाना होगा।

Read More: दो दशक पहले रिटायर हुए कर्मचारियों को पेंशन का लाभ देने का आदेश, कई लाभार्थियों की हो चुकी है मौत

आपकी गाड़ी जैसे ही टोल प्लाजा से गुजरेगी आपको अपने मोबाइल पर एक एसएमएस मिलेगा, जिसमें टोल प्लाजा में कितने पैसे का आपने भुगतान किया है।

Read More: कुल्हाड़ी से काटकर पत्नी की हत्या, पुलिस कर रही आरोपी की तलाश

कार में लगे फास्टैग की मदद से आपके समय की बचत तो होगी ही साथ ही फ्यूल की भी बचत होगी। फास्टैग एक पारदर्शी व्यवस्था है जिससे टोल प्लाजा पर जाम नहीं लगेगा और यह भी पता चल जाएगा कि किस वाहन में कौन बैठा है। इससे गृह मंत्रालय को भी अपराध नियंत्रण करने में मदद मिलेगी और पुलिस आसानी से अराजक तत्वों तक पहुंच सकेगी। यही नहीं, अब तो फास्टैग को जीएसटी नेटवर्क से भी जोड़ दिया गया है। यह आपके आधार कि तरह काम करेगा क्योंकि इसमें आपकी और आपके वाहन की पूरी जानकारी जुड़ी होगी। इतना ही नहीं सब लेन फास्टैग वाले हो जाएंगे तो सिर्फ एक ही लेन पर नकदी स्वीकार की जाएगी ई-वे बिल प्रणाली को फास्टैग से जोड़ने पर राजस्व अधिकारियों को वाहन के आवाजाही के बारे में आसानी से पता लग सकेगा। फास्टैग इस्तेमाल करने पर कैशबैक का भी फायदा आपको मिल सकता है।

Read More: 25 हजार होमगार्ड्स की सेवाएं समाप्त, सरकार के फैसले के बाद इनके घर इस बार नहीं मनेगी दीवाली

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/nTdGDhfYwj8″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers