मुंबई की झुग्गी बस्ती में कोरोना रोकथाम प्रयासों की WHO ने की खुलकर तारीफ, सामूहिक प्रयास से कुछ भी असंभव नहीं | WHO openly praises corona prevention efforts in Mumbai's slum Nothing is impossible with collective effort

मुंबई की झुग्गी बस्ती में कोरोना रोकथाम प्रयासों की WHO ने की खुलकर तारीफ, सामूहिक प्रयास से कुछ भी असंभव नहीं

मुंबई की झुग्गी बस्ती में कोरोना रोकथाम प्रयासों की WHO ने की खुलकर तारीफ, सामूहिक प्रयास से कुछ भी असंभव नहीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : July 11, 2020/5:35 am IST

मुंबई। महाराष्ट्र और खासकर मुंबई में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते चले जा रहे हैं। इस बीच एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में कोरोना संक्रमण को रोकने में अभूतपूर्व सफलता मिली है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी धारावी की नजीर पेश करते हुए इसकी जमकर तारीफ की है। WHO ने धारावी की नजीर देते हुए कहा है कि एकजुट प्रयासों और लक्ष्य के प्रति सजग रहने के साथ आक्रामक कार्रवाई से कोरोना महामारी को रोका जा सकता है।

ये भी पढ़ें- जिले में 89 नए कोरोना मरीज मिले, बीते 24 घंटों में 3 मरीजों की मौत

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडहानोम गेब्रेयेसुस ने कहा, ”दुनिया में कई ऐसे उदाहरण हैं कि महामारी गंभीर स्थिति में पहुंचने पर भी इसे दोबारा नियंत्रण में लाया जा सकता है। इनमें से कुछ उदाहरण इटली, स्पेन, साउथ कोरिया और धारावी- मुंबई महानगर का एक अति सघन आबादी वाला इलाका- हैं। समुदाय को शामिल करने, टेस्टिंग, ट्रेसिंग, आइसोलेशन और इलाज संक्रमण के चेन को तोड़ने और वायरस को दबाने के लिए अहम है।”

ये भी पढ़ें- कांग्रेस पहले ये सोचे कि उसने कितने दिन में किया था विभागों का बंटव…

बता दें कि मुंबई स्थित झुग्गी बस्ती धारावी में जिस तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए थे, उसने राज्य के साथ केंद्र सरकार को भी मुश्किल में डाल दिया था। केंद्र सरकार ने यहां स्पेशलिस्ट की टीम भेजी थी। सघन आबादी में संदिग्ध मरीजों के आइसोलेशन की व्यवस्था नहीं होने की वजह से संस्थागत आइसोलेशन की व्यवस्था की गई। सामूहिक शौचालय की समस्या को दूर किया गया। टेस्टिंग बढ़ाई गई और अब परिणाम सामने हैं। धारावी में नए मामलों में भारी कमी आई है। बीते गुरुवार को यहां मात्र 9 केस मिले और इससे कुल संक्रमितों की संख्या 2,347 तक पहुंची है।