वर्ल्ड बैंक की टीम ने बिहान महिला समूहों के कार्यो को अन्य राज्यों के लिए बताया अनुकरणीय | World Bank team tells work of senior women groups exemplary for other states

वर्ल्ड बैंक की टीम ने बिहान महिला समूहों के कार्यो को अन्य राज्यों के लिए बताया अनुकरणीय

वर्ल्ड बैंक की टीम ने बिहान महिला समूहों के कार्यो को अन्य राज्यों के लिए बताया अनुकरणीय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : January 8, 2019/2:57 pm IST

रायपुर। वर्ल्ड बैंक की तीन सदस्यीय टीम ने जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के मिशन 25-25 के तहत गठित महिला स्व सहायता समूहों के संचालित किए जा रहे आर्थिक गतिविधियों का जायजा लिया।

सेवानिवृत आईएएस अतानु पुरकायस्थ के नेतृत्व में वर्ल्ड बैंक की तीन सदस्यीय टीम ने आरंग जनपद पंचायत के मंदिरहसौद पंचायत में महिला स्व सहायता समूह के संचालित पेवरब्लाक निर्माण यूनिट और रीको पंचायत में साबुन निर्माण इकाई का अवलोकन किया। इस टीम ने जिले के धरसींवा विकासखंड के ग्राम पंचायत अड़सेना में सेनेटरी नैपकीन निर्माण इकाई, रायपुर में आईआईएम और मैग्नेटो मॉल में संचालित बिहॉन के स्टॉल में जाकर समूह की महिलाओं के संचालित आर्थिक गतिविधियों का जायजा लिया।

टीम के सभी सदस्यों ने महिला समूहों द्वारा संचालित आर्थिक गतिविधियों की सराहना की और कहा कि यह अन्य राज्यों के लिए एक अनुकरणीय पहल है। जिला पंचायत सीईओ दीपक सोनी ने इस मौके पर जिले में बिहान की महिला समूहों द्वारा संचालित आर्थिक गतिविधियों के संबंध में टीम के सदस्यों को जानकारी प्रदान की।

यह भी पढ़ें : अनुपूरक बजट, सीएम भूपेश ने विपक्ष को दिलाई उनके कार्यकाल की याद, कौशिक ने कहा- किसानों को सब्जबाग दिखाया गया 

बता दें जिला पंचायत ने बिहान अंतर्गत मिशन 25-25 का संचालन जून 2018 से किया है। इस अभियान के तहत 6 माह में ही जिले के 2,108 महिला स्व सहायता समूहों को विभिन्न संस्थानों जैसे आईआईएम, ट्रिपल आईटी, बीआईटी आदि से जोड़कर अब तक कुल 4 करोड़ 35 लाख रूपए के वर्क ऑर्डर इन समूहों को उपलब्ध कराया गया है। इससे इन समूह की महिलाओं की आजीविका में महत्वपूर्ण योगदान हुआ है। इसी उपलब्धि और पहल के निरीक्षण के लिए वर्ल्ड बैंक की टीम रायपुर जिले में आई है।