राशिफल 2019 : जानें आपकी राशि के हिसाब से कैसा रहेगा नया साल | year rashifal 2019 in hindi

राशिफल 2019 : जानें आपकी राशि के हिसाब से कैसा रहेगा नया साल

राशिफल 2019 : जानें आपकी राशि के हिसाब से कैसा रहेगा नया साल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 03:03 AM IST, Published Date : December 31, 2018/6:26 am IST

नए साल की शुरुआत करते हैं गृह नक्षत्र और राशि से तो चलिए जानते हैं राशिफल के हिसाब से कैसा रहेगा साल 2019

मेष राशि –
राशि 2019 के अनुसार इस वर्ष आपको करियर के लिए अच्छा हो सकता है। आपको अपने कार्य और प्रतियोगिता परीक्षा में पूर्ण लाभ मिल सकता है, आप जितनी मेहनत करेंगे उसका पूरा लाभ ले पाएंगे। करियर में आगे बढ़ने के लिए आपको नए-नए विचारों को सृजन करना होगा। वरिष्ठ लोगो की सलाह भी आपके काम आएगी। इस वर्ष आपको आर्थिक जीवन में कोई बड़ी उपलब्धि हासिल होगी। आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं। व्यापार में नए कार्य की शुरुआत आपके आर्थिक लाभ को बढ़ाने में मदद करेंगे। इस वर्ष आप मकान बना पाने में सफल रहेंगे। हालांकि बिजनेस के विस्तार हेतु आपको अपने स्थान से दूर जाना पड़ सकता है। आपको आर्थिक जीवन में कोई बड़ी उपलब्धि हासिल होगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से हालांकि बीच बीच में छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से आपका सामना होगा। परंतु साल के प्रारंभ में आपको अपनी सेहत को लेकर थोड़ा सावधान रहना होगा। इस समय आपको चोट मोच या सिर से सम्बन्धित परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। रिश्तो की बात की जाये तो समय आपके लिए अनुकूल है. धार्मिक यात्रा के भी अच्छे योग बन रहे हैं.
उपाय –
अपने इष्ट देव मंगल का व्रत करें.
मंगल यंत्र की पूजा करें और
गाय की सेवा करें नियम से गाय को गुड रोटी खिलाएं .

वृषभ राशि –
वृषभ राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष करियर को लेकर अधिक गंभीर प्रयास करने की जरूरत रहेगी. करियर में उतार-चढ़ाव की परिस्थितियाँ आएंगी और अच्छे परिणामों को पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी. आर्थिक जीवन सामान्य से बेहतर रहेगा। बेवजह के ख़र्चों पर लगाम नहीं लगाया तो आपकी आर्थिक स्थिति गड़बड़ा सकती है। इस वर्ष आपकी आमदनी के नए स्रोतों का सृजन होगा। अप्रैल के मध्य से मई के मध्य तक आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। अपने ख़ान-पान पर विशेष ध्यान दें। इस वर्ष आपको कोई दीर्घकालिक रोग हो सकता है। इस वर्ष के शुरुआती समय में किये गये प्रयास से आपको शुभ फल मिलेगा.
उपाय –
अपने इष्ट देव की पूजा में दुर्गाजी की आराधना करें.
सुहाग की सामग्री का दान करें.
दुर्गा कवच का पाठ करें.

मिथुन राशि –
राशिफल 2019 के अनुसार इस राशि के जातकों का जीवन अस्थिर रह सकता है। इसमें विशेषकर करियर और स्वास्थ्य में आपको मिश्रित परिणाम मिलेंगे। इस दौरान छोटे-मोटे तनाव खासकर पार्टनर से सम्बन्धित तनाव ज्यादा हो सकता है. आप अपने उत्कृष्ट प्रयासों से उन्नति करेंगे। आपकी नौकरी में पदोन्नति की संभावना है। करियर को आगे ले जाने में किस्मत भी आपका भरपूर साथ देगी। साल की शुरुआत से ही आप अपने कार्य में जमकर मेहनत करेंगे जिसका आगे चलकर आपको लाभ मिलेगा। आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव की परिस्थितियाँ नजर आएंगी। साल की शुरुआत में आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत तो रहेगी परंतु इस समय आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी। अचानक अनावश्यक ख़र्चों की संख्या बढ़ जाएगी। यदि इस पर कंट्रोल नहीं किया गया तो यह आपको आर्थिक संकट की ओर ले जा सकती है। साल के मध्य (जून-जुलाई) में आपका कारोबार गति पकड़ेगा जिससे आपको आर्थिक लाभ होगा। प्रेम जीवन कोई ख़ास बदलाव नहीं आएगा। अपने रिश्ते को समय देने से खटास नही आएगी.
उपाय –
गणेशजी की पूजा करें.
सत्यनारायण की कथा नियम पूर्वक करें.
पौधों का दान करें.

कर्क राशि –
कर्क राशिफल 2019 के अनुसार आर्थिक मामलों और करियर के लिए यह साल कर्क राशि के जातकों के लिए शानदार रहने वाला है। हालांकि स्वास्थ्य के लिहाज से सावधान रहने की जरुरत होगी। क्योंकि इस साल आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। वहीं बात अगर करें आपके करियर की, तो इस साल नौकरी पेशा जातकों को पदोन्नति की सौगात मिल सकती है। फरवरी से मार्च और नवंबर से दिसंबर के बीच आपको नौकरी व व्यवसाय में शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। वहीं मार्च के बाद आप किसी नये व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं या आप जो बिजनेस कर रहे हैं उसका विस्तार कर सकते हैं। अब बात करते हैं आपके आर्थिक जीवन की, इस साल आपका आर्थिक पक्ष बेहद अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस वर्ष धन लाभ के कई योग बन रहे हैं। मार्च, अप्रैल और मई के महीने धन से जुड़े मामलों के लिए शानदार रहने वाले हैं। इस दौरान आमदनी बढ़ने और धन लाभ होने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। धन लाभ के साथ-साथ इस वर्ष आपको धन हानि भी हो सकती है। इसलिए फरवरी से लेकर मार्च के शुरुआती सप्ताह तक धन व पूंजी निवेश संबंधित योजनाएं संभलकर बनाएं।
उपाय –
शिवजी की पूजा करें.
ॐ का जाप करें .

सिंह राशि –
सिंह राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपका करियर में सफलता पाने के लिए आप लगातार मेहनत करेंगे। करियर में आपको शुरुआत में ही कष्ट का सामना करना पड़ सकता है. कार्यक्षेत्र में आपका परिश्रम आपको नई पहचान दिलाएगा। इस साल आपको आर्थिक जीवन में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि कुछ बड़े खर्चे अचानक सकते हैं. साल के शुरुआती महीनों में स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। इस वर्ष आपका प्रेम जीवन चुनौतीपूर्ण लग रहा है, इसलिए आपको इस साल ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता होगी। पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है अथवा किसी गलतफहमी के कारण भी रिश्तों में खटास आने की संभावना है।
उपाय –
सूर्य को अर्ध्य देकर सूर्य नमस्कार करें.
बच्चो को टाफी बांटे.

कन्या राशि –
कन्या राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपको करियर में मिलजुले परिणाम मिलेंगे। इस क्षेत्र में कई मौक़े आएंगे जिनमें आपको निराश होना पड़ सकता है, वहीं कई मौक़े ऐसे भी होंगे जिनमें जिसमें आपको सफलता मिलेगा। अपनी कुशल संवाद शैली के माध्यम से आप करियर में तरक्की करेंगे। आपका आर्थिक जीवन सामान्य से बेहतर रहेगा और साल की शुरुआत से ही आपको इसका आभास होने लगेगा। जनवरी-फरवरी और मार्च में आपको विभिन्न स्रोतों से आमदनी प्राप्त होगी, परंतु इस समय आपके ख़र्चों में भी वृद्धि की संभावना है। हालांकि परिस्थितियां फिर भी आपके काबू में रहेंगी। आपके स्वास्थ्य जीवन में उतार चढ़ाव की परिस्थितियाँ आएंगी। इस साल आपको स्वास्थ्य जीवन में मिश्रित परिणाम मिलेंगे। जैसे कि स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ आपकी सेहत में भी कमी देखी जा सकेगी। पारिवारिक जीवन के लिए चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि स्वास्थ्य गत खर्चो के कारण तनाव और बच्चो के लिए व्यवस्था में कठिनाई होगी.
उपाय –
केतु मन्त्र का जाप करें.
सूक्ष्म जीवो की सेवा करें.

तुला राशि –
तुला राशिफल 2019 के अनुसार इस साल आपको अपने करियर बहुत ही बढ़िया परिणाम मिलेंगे। मार्च के बाद आपके नए विचार आपको सफल परिणाम दिलाने में सफल रहेंगे। इस समय कार्यक्षेत्र में आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा परंतु उतना नहीं जितना आप उनसे आशा करेंगे इसलिए आप उनके भरोसे में कतई न रहें। आर्थिक क्षेत्र में आपको उम्मीद से ज्यादा अच्छे परिणाम मिलेंगे। इस क्षेत्र में भाग्य भी आपका साथ देगा और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए कई अवसर प्राप्त होंगे। इस वर्ष किसी के साथ नए रिश्ते की शुरुआत हो सकती है। आपका स्वास्थ्य जीवन बहुत ही बढ़िया रहेगा। इस वर्ष न केवल आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा बल्कि पुरानी बीमारियों से भी आपको छुटकारा मिलेगा। पार्टनर के साथ आपका बढ़िया तालमेल दिखेगा। आप उनके साथ ट्रिप पर भी जा सकते हैं। मनोरंजन के लिए भी दोनों साथ में कहीं घूमने-फिरने जा सकते हैं। हालांकि कई परिस्थितियां ऐसी भी आएंगी जिनमें आपको निराशा हाथ लगेगी। घर की ख़ुशियों से आप आनंदित रहेंगे। साल के मध्य में घर में कोई बड़ी ख़ुशी दस्तक दे सकती है। इस समय घर में मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है।
उपाय –
शुक्र की शांति के लिए शुक्र मन्त्र का जाप करें.
सफेद वस्तु का दान करें.

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशिफल 2019 के अनुसार, करियर पर नजर डालें तो आपको इसमें बहुत ही बढ़िया परिणाम मिल सकते हैं। अपने करियर में आपको सफलता मिलेगी और आपके सामने कई सुनहरे अवसर आएंगे। किसी अच्छी कंपनी से आपको नौकरी का प्रस्ताव प्राप्त हो सकता है। करियर को लेकर विदेश जाने की भी संभावनाएं हैं। आर्थिक जीवन के लिए मिलाजुला रह सकता है। इसमें आपको उतार-चढ़ाव देखने मिल सकता है। आपके ख़र्चे और आमदनी में अंतर देखने को मिलेगा, इसलिए अपने आर्थिक जीवन में ख़र्च और आमदनी के बीच तालमेल बनाकर चलें। आपके स्वास्थ्य जीवन पर नजर डालें तो इस वर्ष आपको सेहत के मामले में थोड़ा सतर्क रहने की जरुरत है। आप अपनी फिटनेस की समस्या से जूझ सकते हैं। यदि आपकी सेहत में गिरावट आए तो किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें। अपने रोग का त्वरित इलाज कराएं। फरवरी- मार्च का महीना आपकी सेहत के लिए थोड़ा नाजुक रह सकता है। पारिवारिक जीवन के लिए यह साल उत्तम रहेगा। प्रियतम के साथ रोमांस करने का अवसर मिलेगा और रिलेशनशिप में मजबूती आएगी।
उपाय
सुंदर कांड का पाठ करें.
मंडली में प्रसाद वितरित करें.

धनु राशि –
धनु का वार्षिक राशिफल 2019 यह बताता है कि करियर की दृष्टि से यह साल आपके लिए मिलेजुले परिणाम लेकर आएगा। इस वर्ष आपको अपने करियर में उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। आपकी सैलरी बढ़ सकती है। वहीं आर्थिक क्षेत्र में परिस्थितियाँ आपके अनुकूल होंगी। विभिन्न स्रोतों से आपको आर्थिक मदद मिलेगी। पैतृक संपत्ति में वृद्धि होगी। आपके परिजन आर्थिक पक्ष को मजबूत बनाने में आपकी मदद करेंगे। यदि आप कोई व्यापार अथवा कारोबार करते हैं तो उसमें आपको आर्थिक मुनाफा होगा। अपने प्रेम जीवन को लेकर आप इस वर्ष कुछ ज्यादा ही गंभीर रहेंगे। यदि साथी से किसी तरह का विवाद हो जाता है तो विवाद को आगे न बढ़ाएं, बल्कि उसे बातचीत के माध्यम से निबटाएं। घर में परिजनों का स्वास्थ्य एक दम दुरुस्त रहेगा। माता-पिताजी को स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी तकलीफ हो सकती है।
उपाय –
गुरु के मन्त्र का जाप करें.
बेसन के लड्डू का भोग लगायें.
मकर राशि
मकर राशिफल 2019 के अनुसार यह साल आपके लिए अच्छा रहेगा। इस समय आप ऊर्जावान महसूस करेंगे आपको आपके प्रयास की तुलना में अपेक्षित सफलता मिलेगी. आप के सोचे कार्य समय पर होंगे और इस साल आप विदेश ट्रिप भी कर पाएंगे. आर्थिक जीवन मिलाजुला रहेगा। इस वर्ष आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी होने की संभावना है, आमदनी की बात करें तो इसमें वृद्धि की भी संभावना है। यदि आप नौकरी कर रहे हैं तो आपका प्रमोशन अथवा कंपनी में परिवर्तन कर सकते हैं. मध् माह आपके लिए कई ख़ुशखबरी लेकर आएगा। व्यापार में आपकी उन्नति होगी। वैवाहिक जीवन की शुरुआत करेंगे। आपका जीवन रोमांचक रहेगा। यदि आप अपने लव पार्टनर को लाइफ पार्टनर बनाना चाहते हैं तो आपकी यह इच्छा इस वर्ष पूरी हो सकती है। हालांकि स्वास्थ्य कारणों से आपको कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन शुरुआत के माह में आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी।
उपाय
शनि के मन्त्र का जाप करें.
तिल का दान करें.
कुम्भ राशि –
कुंभ राशिफल 2019 के अनुसार इस साल आपका स्वास्थ्य जीवन अच्छा रहेगा। आप निरोगी रहेंगे और खुद को अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे। आपके अंदर जोश, उत्साह और गजब की फुर्ती देखने को मिलेगी। इस साल आपके करियर को ऊँचाई मिलेगी। आपको अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। आपके निर्णय करियर को और भी सुनहरा बनाने में मदद करेंगे। आप अपने अच्छे फैसलों से अपने लिए सुनहरे अवसर निर्माण करेंगे। आपका आर्थिक जीवन शानदार रहेगा। इस वर्ष आपको आर्थिक लाभ के योग हैं। आपके पास धन आएगा जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इस वर्ष आप धन को संचय करने में सफल रहेंगे। मार्च के बाद आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगेगा। आमदनी के कई सारे स्रोत होंगे और आप अपने आर्थिक पक्ष को लेकर ख़ुश भी दिखाई देंगे। इस वर्ष आपका प्रेम जीवन सामान्य से बेहतर रहेगा। साल की शुरुआत थोड़ी धीमी रहेगी। मार्च तक आपको प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। परंतु इस अवधि में अपने प्यार पर पूरा भरोसा रखें और अपने प्रियतम का विश्वास न तोड़ें।
उपाय
शिवजी को प्रसन्न करने के लिए मन्त्र का जाप करें.
मंगला गौरी का व्रत करें .
रोट का भोग लगायें.

मीन राशि –
मीन राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष कार्यक्षेत्र में आपको एक नई पहचान मिलेगी। आपकी छवि एक परिश्रमी, मेहनती और ईमानदार कर्मी की होगी। आपको आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इस वर्ष अपने आर्थिक पक्ष को लेकर थोड़े सावधान रहें। जोखिम भरे कदम उठाने से पहले उस पर विचार करें, आपको धन हानि भी हो सकती है। इस वर्ष आप अपने प्रेम जीवन को लेकर थोड़े भ्रम की स्थिति में रह सकते हैं। अपनी रिलेशनशिप को लेकर शंका रहेगी। निकट सम्बन्ध में विवाद हो सकता है। जो क़ानूनी तौर पर भी परेशान करेगा. अच्छे स्वास्थ्य के लिए कोशिश करनी होगी. यदि आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहते हैं तो इस वर्ष आपका करियर ऊँचाई की बुलंदियों को भी छू सकता है।
उपाय –
कृष्ण जी की पूजा करें.
गीता का पाठ करें.
एकादशी का व्रत करें.

 
Flowers