Republic Day 2024

Republic Day 2024 : राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने भोपाल में किया ध्वजारोहण, अपने भाषण में किया राम मंदिर का ज़िक्र

Governor Mangubhai Patel hoisted the Bhopal flag: मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने राजधानी भोपाल ध्वजारोहण किया।

Edited By :   Modified Date:  January 26, 2024 / 10:10 AM IST, Published Date : January 26, 2024/10:10 am IST

Republic Day 2024 : भोपाल। पूरे देश में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस का उत्साह देखा जा रहा है। आज देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। देश के कोने-कोने में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। तो वहीं मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने राजधानी भोपाल ध्वजारोहण किया। इस मौके पर कई नेता और अधिकारियों की मौजूदगी रही। बता दें कि सभी स्कूलों से लेकर सरकारी दफ्तरों में ध्वजारोहण किया जा रहा है।

read more : Republic Day 2024 : राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने भोपाल में किया ध्वजारोहण, परेड में शामिल हैं ये 11 झांकियां 

राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने अपने भाषण में किया राम मंदिर का ज़िक्र

ध्वजारोहण के बाद राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने अपना संबोधन शुरू किया। उन्होंने कहा कि, गणतंत्र दिवस के इस अमृत महोत्सव की खुशियाँ माननीय प्रधानमंत्री जी की गरिमामय उपस्थिति में अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य, दिव्य और नव्य मंदिर में प्रभु की पावन प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा का अनुष्ठान पूर्ण होने से द्विगुणित हो गई हैं। बरसों की प्रतीक्षा के बाद पौष शुक्ल द्वादशी को यह पुण्य अवसर आया तो पूरा देश भगवान श्रीराम के स्वागत में राममय हो गया। सकल विश्व, आज़ादी के अमृत-काल के इस अद्भुत आध्यात्मिक अनुष्ठान का साक्षी बना। मध्यप्रदेश की साढ़े 8 करोड़ जनता ने भी अपार श्रद्धा और असीम आनंद के साथ मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के मंदिर के निर्माण एवं उसमें श्रीराम जी की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा के महापर्व को मनाया।

जिलों में प्रभात फेरियाँ और कलश यात्राएँ निकाली गईं। भगवान श्री महाकाल की नगरी उज्जैन में तैयार किए गए पाँच लाख लड्डू अयोध्या भेजे गए। सभी मंदिर परिसरों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाकर उन्हें प्रकाश से आलोकित किया गया। सरकारी भवनों एवं कार्यालयों में रोशनी की गई। राज्य के 28 पवित्र स्थानों पर श्रीरामचरित लीला समारोह आयोजित किए गए। ओरछा एवं चित्रकूट में विशेष आयोजन हुए।

 

शहरों और गाँवों में लोगों ने अपने-अपने घरों में दीप जला मंगल-गीत गाकर भक्ति भावों की अभिव्यक्ति की। पवित्र नदियों और जलाशयों में दीपदान किया गया। प्रमुख मंदिरों में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का सजीव प्रसारण किया गया। मध्यप्रदेश से होकर अयोध्या जा रहे तीर्थयात्रियों का पुष्प-वर्षा से स्वागत हुआ। श्रीराम- जानकी से संबंधित चित्र, शिल्प और अन्य कलारूपों के प्रदर्शन के साथ-साथ आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक परिचर्चा, नृत्य-नाटिका और भजन संध्या का आयोजन किया गया।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp