गुजरात सरस्वती साधना योजना | Gujarat Saraswati Sadhana Yojana |

गुजरात सरस्वती साधना योजना | Gujarat Saraswati Sadhana Yojana

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana : गुजरात सरस्वती साधना योजना एक ऐसी योजना को संदर्भित करती है जिसमें राज्य सरकार राज्य में अनुसूचित जाति

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 03:47 AM IST, Published Date : December 19, 2022/3:47 am IST

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana : सरकार पिछले कुछ वर्षों से लड़कियों की शिक्षा और विकास के लिए नए कार्यक्रमों की घोषणा कर रही है। देश भर की लड़कियां भी इन कार्यक्रमों से लाभान्वित हो रही हैं। सरस्वती साधना योजना / गुजरात सरस्वती साधना योजना नामक एक नई योजना की घोषणा हाल ही में गुजरात सरकार द्वारा की गई थी।

यह एक ऐसी योजना है जिसे गुजरात में लागू किया गया है। इस योजना से राज्य की अनुसूचित श्रेणी में आने वाली सभी बालिकाओं को जो नौवीं कक्षा में पढ़ रही हैं, उन्हें सरकारी खजाने से साइकिल प्रदान की जाएगी।

गुजरात सरस्वती साधना योजना

गुजरात सरस्वती साधना योजना एक ऐसी योजना को संदर्भित करती है जिसमें राज्य सरकार राज्य में अनुसूचित जाति परिवारों में लड़कियों को मुफ्त साइकिल दे रही है जो आठवीं पास करने के बाद नौवीं में प्रवेश लेती हैं।

गुजरात सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस कार्यक्रम के तहत लड़कियों को हाई स्कूलों में दाखिले को बढ़ावा देकर अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. हालांकि इसके लिए कुछ विशेष नियम-कायदे हैं, लेकिन इन्हें ध्यान में रखकर ही लागू किया जाएगा, जब गुजरात सरस्वती साधना योजना के तहत साइकिल मुफ्त मुहैया कराई जाएगी।

गुजरात सरस्वती साधना योजना नियम

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित नियमों और विनियमों की जानकारी इस प्रकार है:

गुजरात सरकार द्वारा गुजरात सरस्वती साधना योजना में, सरकार ने ग्रामीण और शहरी परिवारों की लड़कियों के लिए आय को परिभाषित किया है। अगर कोई लड़की शहरी क्षेत्र में पढ़ती है तो उसकी वार्षिक आय 1.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

इसके साथ ही अगर कोई लड़की ग्रामीण क्षेत्र में पढ़ती है तो उसके परिवार की सालाना आय एक लाख बीस हजार रुपये से कम होनी चाहिए. यदि वह कक्षा IX में पढ़ रही है और उसकी वार्षिक आय निर्धारित सीमा से अधिक है, तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती है।

यह योजना गुजरात में अनुसूचित जाति की लड़कियों तक सीमित है। सरकार ने केवल अनुसूचित जाति की लड़कियों को गुजरात सरस्वती साधना योजना के तहत शामिल किया है, यानी किसी अन्य जाति की लड़कियां इसके लिए आवेदन नहीं कर सकती हैं।

गुजरात के निवासी: चूंकि यह योजना केवल गुजरात में लागू की गई है, केवल गुजरात की लड़कियां ही इसके लाभ के लिए पात्र होंगी।

बीपीएल परिवार:- गुजरात सरस्वती साधना योजना के तहत एक और नियम जोड़ा गया है, जो निर्दिष्ट करता है कि आवेदक का परिवार बीपीएल श्रेणी से संबंधित होना चाहिए।

गुजरात सरस्वती साधना योजना से केवल 9वीं कक्षा की छात्राओं को लाभ मिलता है। केवल 9वीं कक्षा की छात्राएं ही इसके लिए पात्र हैं।

छात्राओं के स्कूल छोड़ने के कारण

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक ज्यादातर लड़कियां मिडिल स्कूल के बाद बीच में ही छोड़ देती हैं। 8वीं पास करने के बाद लड़कियों के सामने कई तरह की दिक्कतें आने लगती हैं।

आने-जाने में परेशानी इसका एक प्रमुख कारण है।
किशोरावस्था में पहुंचते-पहुंचते लड़कियों को भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए उसे पढ़ाई छोड़नी पड़ रही है।
समाज और उनके परिवारों के दबाव के कारण लड़कियां स्कूल छोड़ देती हैं।
इन सभी कारणों से वंचित वर्ग की लड़कियों का स्कूल में या स्कूल जाते समय शोषण का शिकार होना पड़ता है।
गुजरात सरस्वती साधना योजना दस्तावेज
इस सुविधा का उपयोग करने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। इसके अनुसार आवेदक के गुजरात में निवास का सत्यापन किया जा सकता है।

आठवीं कक्षा के लिए उत्तीर्ण पत्र, छात्रों को इस आवेदन के लिए आठवीं कक्षा का उत्तीर्ण प्रमाण पत्र जमा करना होगा, ताकि यह पहचाना जा सके कि उसने आठवीं कक्षा पूरी तरह से पास कर ली है और अब वह नौवीं कक्षा में है।

इस योजना के तहत सरकार द्वारा आय निर्धारित की गई है। आवेदकों को आयकर प्रमाणपत्र जमा करना होगा।

जाति प्रमाण पत्र, क्योंकि यह योजना केवल अनुसूचित जाति से आने वाली लड़कियों के लिए उपलब्ध है, उन्हें भी इसे साबित करने के लिए अपना जाति प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

गुजरात सरस्वती साधना योजना ऑनलाइन आवेदन

जिन लड़कियों को Gujarat Saraswati Sadhana Yojana के लिए आवेदन करने के लिए चुना गया है, उन्हें अपने स्कूल के एक प्रतिनिधि से मिलना होगा जो उन्हें सरकारी फॉर्म प्रदान करेगा।

यदि आपने वह फॉर्म भर दिया है, तो आपको उसे उसी समय स्कूल में जमा करना होगा। तब आप गुजरात सरस्वती साधना योजना का लाभ उठा सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए, कृपया आधिकारिक वेबसाइट देखें।

गुजरात सरस्वती साधना योजना के लाभ

योजना में छात्राओं को साइकिल खरीदने के लिए 1800 रुपये मिलेंगे।
लड़कियां नौवीं कक्षा में साइकिल के लिए दाखिला लेंगी, और वे अपनी साइकिल के कारण स्कूल भी जाएंगी।
इससे उच्च शिक्षा में अधिक लड़कियों का नामांकन होगा।
वंचित वर्ग के छात्रों को मिलने वाली शिक्षा से बहुत लाभ होगा।
यदि लड़कियों के पास साइकिल है तो उनका काफी समय और ऊर्जा की बचत होगी।
लड़कियां साइकिल से स्कूल जाने के लिए अधिक आश्वस्त होंगी।

 
Flowers