Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana Update : आर्थिक पैकेज, राहत पैकेज, ट्रांसफर राशि |

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana Update : आर्थिक पैकेज, राहत पैकेज, ट्रांसफर राशि

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 12:10 AM IST, Published Date : December 19, 2022/12:10 am IST

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana : लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित लोग गरीब परिवार, महिलाएं, किसान और निर्माण श्रमिक हैं। उनका समर्थन करने के लिए, सरकार पीएम गरीब कल्याण योजना (राहत पैकेज, गरीब कल्याण योजना) नामक एक राहत पैकेज प्रदान कर रही है, जिसके तहत सरकार महिलाओं, गरीब लोगों, किसानों और निर्माण श्रमिकों के बैंक खातों में भी पैसा भेजेगी। मुफ्त राशन और एलपीजी सिलेंडर के रूप में।

मई और जून के लिए, मोदी सरकार ने “गरीब कल्याण योजना” को फिर से शुरू किया है, जिसकी लागत 26,000 करोड़ होगी। दिल्ली: कोरोना के मामले रोजाना 50,000 से बढ़कर 60,000 हो रहे हैं, तो आज 3 लाख और कल साढ़े 3 लाख सामने आए हैं.

ऐसे में केंद्र की मोदी सरकार सक्रिय दिखाई दे रही है और कई उच्च स्तरीय बैठकें कर रही है. कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी को देखते हुए सरकार ने मई और जून में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को फिर से शुरू करने का फरमान जारी किया है.

गरीब कल्याण में सुधार के उद्देश्य से, मोदी सरकार गरीब कल्याण अन्न योजना पर 26,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी, जिसके माध्यम से 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों को आने वाले दो महीनों में 5 किलो मुफ्त अनाज मिलेगा।

आर्थिक पैकेज, आत्मनिर्भर भारत योजना

कल रात 8 बजे पूरे देश को संबोधित करते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी ने आर्थिक पैकेज की जानकारी दी.

इस आर्थिक पैकेज का बजट भारत में अब तक पेश किए गए किसी भी बजट में सबसे बड़ा है। वास्तव में, आप इसे संख्याओं से नहीं गिन सकेंगे।

कल शाम 8:00 बजे (12/05/2020) आर्थिक पैकेज की घोषणा के दौरान, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की।

यह आर्थिक पैकेज मुख्य रूप से देश की आबादी को लाभान्वित करने के लिए है, जिसे कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण बहुत नुकसान हुआ है।

इसके अलावा आत्मनिर्भर भारत के तहत एमएसएमई की परिभाषा में भी बदलाव किया गया है।

आत्मनिर्भर भारत योजना, आर्थिक पैकेज योजना

आत्मनिर्भर भारत नाम से ही यह पता चलता है कि अर्थव्यवस्था को आत्मनिर्भर बनाने का जिम्मा नागरिकों पर है। आत्मनिर्भर भारत योजना का उद्देश्य 130 करोड़ भारतीयों को आत्मनिर्भर बनाना है।

संकट की इस घड़ी में जैसे देश कोविड-19 जैसी महामारी से लड़ रहा है, हर कोई भारतीय अर्थव्यवस्था को पूरा सहयोग दे रहा है और अपनी जान बचा रहा है.

देश को आत्मनिर्भर बनाने की अपनी बात कहने के अलावा, श्री नरेंद्र मोदी काफी समय से इसकी घोषणा करते रहे हैं।

राहत पैकेज के लाभार्थी कौन होंगे?

ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं और जिनके पास राशन कार्ड हैं
मनरेगा के तहत पंजीकृत मजदूर
जन धन योजना के तहत खाताधारक
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना महिलाओं को 3 महीने के लिए मुफ्त एलपीजी प्रदान करती है
विधवा, बुजुर्ग व्यक्ति, विकलांग व्यक्ति को एक हजार
पेंशनभोगियों को 3 माह की अग्रिम पेंशन का भुगतान
निर्माण में शामिल लोग
किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठा सकते हैं।

गरीब कल्याण अन्न योजना ( Garib kalyan Ann Yojana )

कोरोनावायरस के प्रकोप का मुकाबला करने के लिए, मोदी के नेतृत्व में देश की सरकार ने दुनिया के सबसे बड़े खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम को मंजूरी दी, जिससे 80 करोड़ लोगों को लाभ होगा। अगले तीन महीनों के लिए, देश के सभी राशन कार्ड धारकों को मौजूदा के बजाय दोगुना राशन मिलेगा।

केंद्र सरकार लाभार्थियों को मुफ्त में अनाज मुहैया कराएगी। देशवासियों को प्रोटीन के सेवन की सुविधा के लिए हर महीने 1 किलो दाल भी मुहैया कराई जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, गेहूं और चावल प्रत्येक को 2-2 किलो की दर से उपलब्ध कराया जाएगा।

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत ट्रांसफर राशि

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से इस बात का पता चला है कि सरकार जल्द ही पीएमजीकेवाई योजना (राहत पैकेज) के तहत लाभार्थी के खाते में राशि बांटेगी. धन योजना, उज्ज्वला योजना, पीएम किसान योजना के तहत भुगतान की प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी गई है।

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लाभार्थियों को 28265 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की है। लगभग 7.30 करोड़ उज्ज्वला लाभार्थियों के खातों में कुल 5606 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पर नया अपडेट ( Pm Garib Kalyan Yojana New Update )

गुरु नानक डाउन के जवाब में, केंद्र सरकार अप्रैल गरीब कल्याण योजना के माध्यम से देश के गरीबों को वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है, जिसमें देश के 33 करोड़ से अधिक गरीब लोगों को 31235 करोड़ रुपये से अधिक की सहायता दी जा रही है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राशन का वितरण भी शुरू कर दिया गया है और लोगों तक राशन पहुंचाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है.

 
Flowers