Solar pump yojana 2022 : Solar पंप लगाए और कमाए 80000 का सालाना |

Solar pump yojana 2022 : Solar पंप लगाए और कमाए 80000 का सालाना

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 04:52 AM IST, Published Date : December 19, 2022/4:52 am IST

Solar pump yojana 2022 : इस योजना के तहत सरकार की योजना अपनी ऊर्जा से 3CR पंप चलाने की है और किसान बंजर भूमि पर कुसुम के पौधे लगाएंगे। उत्पन्न अतिरिक्त बिजली की बिक्री के माध्यम से, वह एक ही समय में पैसा कमाने के साथ-साथ खेतों की सिंचाई कर सकेगा।

सौर ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए, सरकार बंजर भूमि का उपयोग करेगी और 1 मेगाबाइट सौर संयंत्र स्थापित करने के लिए, इसके लिए 5 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी, और प्रत्येक 1MW भूखंड प्रति वर्ष लगभग 11 लाख यूनिट बिजली उत्पन्न करेगा।

इस योजना में खर्च की कोई सीमा नहीं होगी और खर्च में केंद्र और राज्य दोनों सरकारों की समान भागीदारी होगी। प्रथम चरण कुसुम सोलर पंप वितरण योजना में डीजल से चलने वाले सिंचाई पंपों के स्थान पर 49 नए चालू पंप लगाए जाएंगे।

मराठी कुसुम योजना में शुरू में बिजली से सोलर पंप चलाने वाले किसान अपनी बिजली राज्यों की बिजली वितरण इकाइयों को वापस बेच सकेंगे और अतिरिक्त आय अर्जित कर सकेंगे। केंद्र सरकार के अनुसार, कुसुम योजना से किसानों की आय दोगुनी हो सकती है, इसका उद्देश्य 2021 से 2022 और 2022 से 2023 तक राशि को बढ़ाना था।

प्रधानमंत्री सौर पैनल योजना का लाभ

किसानों द्वारा सौर सिंचाई पंपों के उपयोग से पेट्रोलियम ईंधन की लागत कम होगी।
सरकार किसानों से बची बिजली का उपभोग करने के बाद उसे खरीद सकेगी।
प्रधान मंत्री सौर पैनल योजना उन किसानों को अतिरिक्त आय प्रदान करती है जो अपनी संपत्ति पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करते हैं।
इस योजना से हर महीने 6000 तक ट्रांसफर किए जाएंगे।
सोलर प्लांट से किसान आसानी से सब्जियां और अन्य फसलों का उत्पादन कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री सौर पैनल योजना के उद्देश्य

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का एक प्रमुख उद्देश्य देश के सभी किसानों को बिजली की समस्या से निजात दिलाना और उन्हें अतिरिक्त आय के विकल्प उपलब्ध कराना है। इस योजना से निश्चित रूप से किसानों को मदद मिलेगी और उनकी आय दोगुनी होगी।

सौर संयंत्र सिंचाई के लिए उपयोग किए जाने वाले पेट्रोल और डीजल की लागत को भी कम कर सकते हैं, साथ ही आपके मासिक खर्च को कम कर सकते हैं और अतिरिक्त आय उत्पन्न कर सकते हैं। यदि आप सोलर प्लांट लगाते हैं, तो आपको बिजली कंपनियों द्वारा 30 पैसे प्रति यूनिट की दर से भुगतान किया जाएगा, और एक साल में आप 1 मेगावाट के सोलर प्लांट से 11 लाख यूनिट बिजली पैदा कर सकते हैं।

प्रधान मंत्री सौर पैनल योजना के लिए वित्त

यह जानना जरूरी है कि प्रधानमंत्री सौर पैनल योजना के माध्यम से किसान इन सभी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, जहां केंद्र सरकार ने कुसुम योजना से किसानों को मुक्त करने के लिए 48 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस योजना में जहां खेती असंभव है वहां 100000 मेगाबाइट वॉयस मशीन लगाई जाएगी, खेतों में सोलर प्लांट लगाए जाएंगे, जिसमें सोलर प्लांट के तहत आलू की फसल जैसे छोटे फलों की भी खेती की जा सकेगी।

यह सोलर प्लांट किसानों को सबसे कम कीमत पर बिजली उपलब्ध कराएगा, जिससे उनकी उपज में सुधार होगा।

पीएम कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन करें

इस लिंक https://www.kusum.online/ का उपयोग करके आप कुसुम सोलर पंप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई संदर्भ संख्या का प्रयोग करते हुए आवेदक को पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।
इसके बाद आवेदकों को नए पेज पर ऑनलाइन आवेदन करने के विकल्प पर क्लिक करना चाहिए।
एक बार पंजीकरण पृष्ठ खुलने के बाद, आवेदक को सभी आवश्यक विवरण भरने होंगे।
आवेदक को फॉर्म की दोबारा जांच करने के बाद आवेदन पत्र जमा करना होगा।
फॉर्म सबमिट करने पर आवेदक के मोबाइल नंबर पर एक यूजर आईडी और पासवर्ड जेनरेट हो जाएगा
आवेदक लॉग इन करके आवेदन पत्र में अन्य जानकारी अपडेट कर सकता है।
किसान सोलर पंप योजना के लिए आवेदक का आवेदन फॉर्म अपडेट करने के बाद पूर्ण होता है।

पीएम कुसुम की सोलर पंप योजना महत्वपूर्ण दस्तावेज

एक आवेदन में आधार कार्ड, निवास का प्रमाण, आय प्रमाण, एक पत्र और एक बैंक खाता पासबुक होना चाहिए। निवास के पास उसकी जमीन, पासपोर्ट साइज, मोबाइल नंबर आदि से संबंधित सभी दस्तावेज होने चाहिए।

सोलर पैनल की कीमत 6600 रुपये प्रति माह होगी: हालांकि, ऊर्जा मंत्रालय, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा के अनुसार, DISCOMs इस योजना से उत्पादित बिजली खरीदेंगे।

किसान की जमीन पर सोलर पैनल (कुसुम सोलर पंप योजना) लगाने के लिए बिजली कंपनी द्वारा मकान मालिक को लगभग 6600 रुपये प्रति माह का भुगतान किया जाता है।

इसके अलावा, भारत में किसानों के पास कुसुम योजना के तहत पैसे बचाने के कई अवसर हैं। पेट्रोलियम ईंधन पर निर्भरता कम करने के लिए किसान सौर सिंचाई पंप स्थापित कर सकते हैं।

इन योजनाओं का दूसरा लाभ यह है कि किसान सरप्लस बिजली सीधे सरकार को बेच सकते हैं। कुसुम योजना सरकार की दोहरी लाभ वाली योजना है। प्रधान मंत्री सौर पंप योजना उन किसानों के लिए अतिरिक्त आय प्रदान करेगी जो इन सौर सिंचाई पंपों को स्थापित करने की योजना बना रहे हैं।

 
Flowers