अफगानिस्तान महिला क्रिकेट को लेकर आईसीसी के दबाव का सामना करेगा : रमीज

अफगानिस्तान महिला क्रिकेट को लेकर आईसीसी के दबाव का सामना करेगा : रमीज

Edited By: , December 3, 2021 / 01:02 PM IST

लंदन, तीन दिसंबर (भाषा) पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज राजा ने कहा है कि आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) तालिबान के अफगानिस्तान सरकार पर नियंत्रण करने के बाद  महिला क्रिकेट पर प्रतिबंध पर स्थिति स्पष्ट करने के लिए दबाव बनाएगी ।

 राजा अफगानिस्तान में खेल की स्थिति की समीक्षा करने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के कार्यकारी समूह का हिस्सा हैं।

राजा ने ‘बीबीसी वर्ल्ड सर्विस पर स्टंप्ड’ से कहा, ‘‘अफगानिस्तान पर दबाव डाला जाएगा। मुझे यकीन है कि उन्हें अगले छह महीनों में यह तय करना होगा कि वे आईसीसी से कैसे निपटेंगे।’’

आईसीसी की पूर्ण सदस्यता के लिए पुरुषों की टीम के अलावा राष्ट्रीय महिला टीम भी होना भी जरूरी है। तालिबान के शासन में वापसी के बाद अफगानिस्तान में महिलाओं के क्रिकेट पर रोक लगने की संभावना है।

रमीज ने कहा, ‘‘ हर किसी की तरह हम भी उन्हें समय दे रहे हैं। वे मुश्किल स्थिति में हैं।’’

अफगानिस्तान आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्यों में से एक है। अफगानिस्तान की पुरुष टीम ने अक्टूबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में खेले गए टी20 विश्व कप में भाग लिया था।

अफगानिस्तान में महिला क्रिकेट को लेकर अनिश्चितता के कारण ऑस्ट्रेलिया ने कुछ महीने पहले इस देश की पुरुष टीम के खिलाफ नवंबर में प्रस्तावित टेस्ट को रद्द कर दिया था।

पाकिस्तान के लिए 57 टेस्ट और 198 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले राजा ने कहा, ‘‘अफगानिस्तान के लिए अभी जवाब देना मुश्किल है। अफगानिस्तान में चीजें अभी भी उतार-चढ़ाव की स्थिति में हैं।’’

भाषा आनन्द मोना

मोना