आईसीसी टी20 रैंकिंग: सूर्यकुमार दूसरे स्थान पर खिसके, रिजवान फिर से शीर्ष पर |

आईसीसी टी20 रैंकिंग: सूर्यकुमार दूसरे स्थान पर खिसके, रिजवान फिर से शीर्ष पर

आईसीसी टी20 रैंकिंग: सूर्यकुमार दूसरे स्थान पर खिसके, रिजवान फिर से शीर्ष पर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : October 5, 2022/5:00 pm IST

दुबई, पांच अक्टूबर (भाषा) शानदार लय में चल रहे भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने बुधवार को आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) टी20 अंतरराष्ट्रीय की नवीनतम रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया जबकि पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान फिर से पहले स्थान पर पहुंच गये।

इन दोनों खिलाड़ियों के बीच केवल 16 रेटिंग अंक का अंतर है, जिसमें रिजवान 854 अंकों के साथ अपने शीर्ष स्थान पर और सूर्य 838 के साथ दूसरे स्थान पर है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में वह दो अर्धशतक लगाकर कुल 119 रन के साथ वह सर्वोच्च स्कोरर रहे।

इस 32 साल के खिलाड़ी के पास ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले आगामी टी20 विश्व कप में हालांकि रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर पहुंचने का मौका होगा।

रिजवान  इंग्लैंड के खिलाफ सात मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में 316 रन के साथ सर्वोच्च स्कोरर रहे।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम इस सूची में तीसरे स्थान पर बने हुए है।

भारत के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों में 108 रनों के दम पर सूची में सात पायदान की छलांग से 14वें स्थान पर पहुंच गए। जबकि दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों की तिकड़ी क्विंटन डिकॉक (आठ स्थान ऊपर 12वें स्थान पर), रिले रोसेयु (23 पायदान ऊपर 20वें) और डेविड मिलर (10 स्थान ऊपर 29वें) भी रैंकिंग में सुधार करने में सफल रही।

इंग्लैंड के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज डेविड मलान (एक स्थान के सुधार के साथ पांचवें) जबकि बेन डकेट आठ स्थान के सुधार के साथ 24वें पायदान पर है।

गेंदबाजों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड शीर्ष पर बने हुए है। उनके बाद शीर्ष 10 में हालांकि कुछ बदलाव हुए है।

भारत-दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान-इंग्लैंड की श्रृंखला के खत्म होने के बाद इस सूची में कई बदलाव हुए है।

दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी और इंग्लैंड के आदिल राशिद जैसे स्पिनरों को नुकसान उठाना पड़ा। जबकि अफगानिस्तान के राशिद खान (दूसरे), श्रीलंका के स्टार वनिन्दु हसरंगा (तीसरे) और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज एडम जम्पा (चौथे) सभी दो-दो पायदान चढे हैं ।

शीर्ष 10 में स्पिनरों का दबदबा है जिसमें भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले केशव महाराज 10वें स्थान पर पहुंच गये।

भारत के अनुभवी रविचंद्रन अश्विन 28 पायदान की छलांग के साथ 20वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज रीस टोपले पाकिस्तान के खिलाफ चार मैचों में पांच विकेट लेकर नौ पायदान की छलांग लगाकर 14वें स्थान पर पहुंच गए।

भाषा आनन्द मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers