भारत बधिर ओलंपिक में निशानेबाजी में दूसरे स्थान पर रहा

भारत बधिर ओलंपिक में निशानेबाजी में दूसरे स्थान पर रहा

: , May 14, 2022 / 06:56 PM IST

नयी दिल्ली, 14 मई (भाषा) भारत ने ब्राजील के कैक्सियास डो सुल में 24वें बधिर ओलंपिक की निशानेबाजी प्रतियोगिता में तीन स्वर्ण और दो कांस्य पदक के साथ दूसरे स्थान पर रहकर अपने अभियान का अंत किया।

केवल यूक्रेन ही भारत से बेहतर प्रदर्शन कर पाया। उसने छह स्वर्ण सहित 12 पदक जीते। भारतीय निशानेबाजों का यह बधिर ओलंपिक में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

भारत बधिर ओलंपिक में अभी तक सात स्वर्ण, एक रजत और चार कांस्य पदक लेकर आठवें स्थान पर है।

यह पहला अवसर है कि जबकि भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के प्रयासों से भारत ने बधिर ओलंपिक की निशानेबाजी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।

एनआरएआई के महासचिव के सुल्तान सिंह ने कहा, ‘‘मुझे गर्व है कि एनआरएआई में पेशेवरों की समर्पित और कुशल टीम है। उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण के बिना इतने कम समय में ऐसा शानदार प्रदर्शन संभव नहीं था।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे कोच अनुजा जंग और प्रीति शर्मा ने बेहतर कोचिंग देने के लिये यहां तक कि सांकेतिक भाषा भी सीखी।’’

भारत की तरफ से धनुष श्रीकांत ने दो जबकि अभिनव देशवाल ने एक स्वर्ण पदक जीता। धनुष ने 10 मीटर एयर राइफल में व्यक्तिगत और प्रियेषा देशमुख के साथ मिलकर मिश्रित स्पर्धा में सोने के तमगे हासिल किये।

देशवाल ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता जबकि शौर्य सैनी ने पुरुषों की एयर राइफल और वेदिका शर्मा ने महिलाओं की एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीते।

भाषा

पंत नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)