न्यूजीलैंड का शीर्ष क्रम लड़खड़ाया, बांग्लादेश बेहतर स्थिति में |

न्यूजीलैंड का शीर्ष क्रम लड़खड़ाया, बांग्लादेश बेहतर स्थिति में

न्यूजीलैंड का शीर्ष क्रम लड़खड़ाया, बांग्लादेश बेहतर स्थिति में

:   Modified Date:  December 6, 2023 / 05:46 PM IST, Published Date : December 6, 2023/5:46 pm IST

मीरपुर (बांग्लादेश), छह दिसंबर (एपी) बांग्लादेश ने कम स्कोर पर आउट होने के बावजूद न्यूजीलैंड के शीर्ष क्रम को लड़खड़ाकर दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन बुधवार को यहां अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी बांग्लादेश की टीम केवल 172 रन पर आउट हो गई लेकिन इसके बाद उसके गेंदबाजों ने उसे शानदार वापसी दिलाई। खराब रोशनी के कारण जब पहले दिन का खेल समाप्त घोषित किया गया तब न्यूजीलैंड 12.4 ओवर में पांच विकेट पर 55 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था।

इस विकेट पर खेलना दोनों टीमों के बल्लेबाजों के लिए मुश्किल रहा। विकेट से असमान उछाल मिल रही थी और गेंद अधिकतर समय नीची रह रही थी। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने सटीक लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करके बांग्लादेश के बल्लेबाजों को दबाव में रखा। पहले सात ओवर में केवल आठ रन बने।

बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर (31 रन देकर तीन विकेट) और ऑफ स्पिनर ग्लेन फिलिप्स (65 रन देकर तीन विकेट) ने तीन-तीन जबकि बाएं हाथ के अन्य स्पिनर एजाज पटेल ने 54 रन देकर दो विकेट लिए। कप्तान टिम साउदी ने 5.2 ओवर में एक भी रन दिए बिना एक विकेट लिया।

बांग्लादेश की तरफ से मुशफिकुर रहीम ने सर्वाधिक 35 रन बनाए। रहीम क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचा कर आउट होने वाले बांग्लादेश के पहले क्रिकेटर बने। रहीम के अलावा शहादत हुसैन ने 31 रन का योगदान दिया। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की।

पहले टेस्ट में शतक जड़कर बांग्लादेश की जीत के नायक बने कप्तान नजमुल हुसैन शंटो केवल नौ रन बना पाए। चाय के विश्राम से कुछ देर पहले बांग्लादेश की पूरी टीम आउट हो गई।

इसके बाद ऑफ स्पिनर मेहदी हसन (17 रन देकर तीन विकेट) और बाएं हाथ के स्पिनर ताइजुल इस्लाम (29 रन देकर दो विकेट) ने बांग्लादेश को वापसी दिलाई। ताइजुल ने पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट लिए थे।

टॉम लैथम (04) और डेवोन कॉनवे (11) ने सतर्क शुरुआत की। मेहदी हसन ने कॉनवे को बोल्ड करके बांग्लादेश को पहली सफलता दिलाई। ताइजुल ने इसके बाद लैथम और हेनरी निकोल्स (01) को आउट करके न्यूजीलैंड को दोहरा झटका दिया।

पहले टेस्ट में शतक बनाने वाले केन विलियमसन (13) को आउट करके मेहदी हसन ने न्यूजीलैंड को संकट में डाल दिया। इसके एक गेंद बाद उन्होंने टॉम ब्लंडेल (00) को पगबाधा आउट किया।

खराब रोशनी के कारण जब दिन का खेल रोका गया तब डेरिल मिशेल 12 और फिलिप्स पांच रन पर खेल रहे थे।

एपी

पंत सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)