ओमान को जीत के लिए मिला 154 रन का लक्ष्य

ओमान को जीत के लिए मिला 154 रन का लक्ष्य

Edited By: , October 19, 2021 / 10:00 PM IST

अल अमेरात, 19 अक्टूबर (भाषा) सलामी बल्लेबाज मोहम्मद नईम की 64 रन की पारी और शाकिब अल हसन (42) के साथ तीसरे विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी से बांग्लादेश ने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के ग्रुप बी के मैच मंगलवार को यहां ओमान के खिलाफ करो या मरो मैच में 20 ओवर में सभी विकेट गंवाकर 153 रन बनाये।

टूर्नामेंट का पहला मैच स्कॉटलैंड से गंवाने वाली बांग्लादेश की टीम को प्रतियोगिता में बने रहने के लिए इस मैच को जीतना जरूरी है।

नईम ने दो आसान जीवनदान का फायदा उठाते हुए 50 गेंद की पारी में तीन चौके और चार छक्के जड़े। शाकिब ने 29 गेंद की पारी में छह शानदार चौके जड़े।  

बिलाल खान और फय्याज बट ने ओमान के लिए तीन-तीन विकेट लिये। बिलाल ने चार ओवर में महज 18 रन खर्च किये तो वही पाकिस्तान के लिए अंडर-19 विश्व कप (2010) खेल चुके फय्याज ने चार ओवर में 30 रन दिये। कलीमुल्लाह ने चार ओवर में 30 रन खर्चकर दो विकेट चटकाये जबकि कप्तान जीशान मकसूद ने दो ओवर में 17 रन देकर एक विकेट लिया।

दोनों टीमें इस मैच में एक-एक बदलाव के उतरीं बांग्लादेश ने सौम्य सरकार की जगह नईम को तो वही ओमान ने खावर अली की जगह फय्याज बट को अंतिम 11 में शामिल किया था।

टॉस गंवाने के बाद ओमान ने शुरू से ही कसी हुई गेंदबाजी की जिसका फायदा उन्हें तीसरे ओवर में मिला। बिलाल खान की गेंद पर कश्यप प्रजापति ने लिट्टन दास का आसान कैच टपका दिया। लिट्टन हालांकि इसका फायदा नहीं उठा सके और अगली गेंद पर पगबाधा हो गये। उन्होंने सात गेंद में छह रन बनाये। तीन ओवर के बाद टीम का स्कोर 11 रन पर एक विकेट था।

मोहम्मद नईम ने चौथे ओवर में कलीमुल्लाह की तीसरे गेंद पारी का पहला चौका और फिर छक्का जड़ा। बड़े शॉट लगाने के लिए तीसरे क्रम पर भेजे गये मेहदी हसन को खाता खोले बगैर आउट हो गये। फय्याज ने अपनी ही गेंद पर बेहतरीन कैच लपक कर उन्हें आउट किया।  

बांग्लादेश की टीम पावरप्ले के शुरुआती छह ओवरों दो विकेट पर 29 रन ही बना सकी।

नईम को इसके बाद सातवें और आठवें ओवर में दो जीवनदान मिले। बट की गेंद पर जतिंदर सिंह ने उनका आसान कैच छोड़ा और गेंद सीमा रेखा के पार छह रनों के लिए चल गयी तो वहीं नदीम की गेंद पर प्रजापति ने उनका कैच टपकाया।

शाकिब ने इसके बाद  नौवें, दसवें और 11वें ओवर में एक-एक चौका लगाकर हाथ खोला। बांग्लादेश ने 12वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये नदीम के ओवर में 17 रन जोड़कर रन गति तेज की। इसमें शाकिब ने दो चौके जबकि नईम ने छक्का जड़ा।

शाकिब की 29 गेंद में 42 रन की पारी का अंत इलियास के शानदार थ्रो पर रन आउट के साथ हुआ।

नईम ने 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर मकसूद के खिलाफ चौका लगाकर 43 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। मकसूद ने इसी ओवर में नुरुल हसन (03) को संदीप गौड़ के हाथों कैच करा कर पवेलियन भेजा।

कलीमुल्लाह ने 17 ओवर में अफीफ हुसैन (01) को आउट करने के बाद नईम की अर्धशतकीय पारी को खत्म किया।

फय्याज ने 19 ओवर में लगातार दो गेंदों पर मुशफिकुर रहीम (06) और मोहम्मद सैफुद्दीन (00) को चलता किया। बिलाल ने आखिरी ओवर में बांग्लादेश के कप्तान महमुदुल्लाह को बोल्ड किया। उन्होंने नौ गेंद की पारी में एक चौका और एक छक्के की मदद से 17 रन बनाये। पारी की आखिरी गेंद पर मुस्ताफिजुर (02) के आउट होने से बांग्लादेश की पारी सिमट गयी।

भाषा आनन्द पंत

पंत