आईओए अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगी पी टी उषा |

आईओए अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगी पी टी उषा

आईओए अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगी पी टी उषा

: , November 29, 2022 / 08:27 PM IST

नयी दिल्ली, 26 नवंबर ( भाषा ) उड़नपरी पी टी उषा ने शनिवार को भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिये नामांकन भरने का ऐलान करके सभी को चौंका दिया । चुनाव दस दिसंबर को होंगे ।

एशियाई खेलों में 400 मीटर बाधा दौड़ में कई स्वर्ण पदक जीत चुकी और 1984 लॉस एंजिलिस ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही 58 वर्ष की उषा ने ट्वीट करके यह घोषणा की ।

उन्होंने लिखा ,‘‘ अपने साथी खिलाड़ियों और राष्ट्रीय महासंघों के समर्थन से मै आईओए अध्यक्ष पद के लिये नामांकन स्वीकार करके और भरकर काफी गौरवान्वित हूं ।’’

नामांकन भरने की आखिरी तारीख रविवार है । आईओए चुनाव के लिये निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने कहा कि शुक्रवार को प्रक्रिया शुरू होने के बाद से अभी तक कोई नामांकन नहीं भरे गए ।

उषा आईओए के एथलीट आयोग में चुने गए आठ दिग्गज खिलाड़ियों में से एक भी है ।

‘पायोली एक्सप्रेस’ के नाम से मशहूर उषा को सत्तारूढ भारतीय जनता पार्टी का उम्मीदवार माना जा रहा है जिसने उन्हें जुलाई में राज्यसभा सदस्य नामित किया था ।

एशियाई खेल 1982 से 1994 के बीच में चार स्वर्ण समेत 11 पदक जीत चुकी उषा ने 1986 सियोल एशियाई खेलों में 200 मीटर, 400 मीटर, 400 मीटर बाधा दौड़ और चार गुणा 400 मीटर रिले में स्वर्ण और 100 मीटर में रजत पदक जीते थे ।

दिल्ली एशियाई खेल 1982 में उन्होंने 100 मीटर और 200 मीटर में पदक जीते थे । इसके अलावा उन्होंने एशियाई चैम्पियनशिप में 14 स्वर्ण समेत 23 पदक जीते हैं ।

वह लॉस एंजिलिस ओलंपिक 1984 में 400 मीटर बाधा दौड़ फाइनल में रोमानिया की क्रिस्टीना कोजोकारू से एक सेकंड के सौंवे हिस्से के अंतर से कांस्य पदक हार गई थी ।

उषा अगर चुनाव जीत जाती हैं तो महाराजा यादविंद्र सिंह के बाद आईओए अध्यक्ष बनने वाली पहली खिलाड़ी होंगी जिसने देश का प्रतिनिधित्व किया है । यादविंद्र सिंह ने 1934 में टेस्ट मैच खेला था जो 1938 से 1960 के बीच आईओए अध्यक्ष रहे ।

उषा की घोषणा से आईओए के कुछ अधिकारी हैरान हैं । कोई बयान देना नहीं चाहता लेकिन कह रहे हैं कि आगे की कार्रवाई तय करने के लिये अभी एक दिन का समय है ।

हाल ही में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के चुनाव में पश्चिम बंगाल के भाजपा नेता और पूर्व गोलकीपर कल्याण चौबे अप्रत्याशित उम्मीदवार के रूप में सामने आये और चुनाव जीता ।

आईओए के चुनाव उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त जज ( सेवानिवृत ) एन नागेश्वर राव की निगरानी में हो रहे हैं ।

भाषा

मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)