राहुल और अय्यर एशिया कप के लिए भारतीय टीम में, वर्मा को भी जगह मिली |

राहुल और अय्यर एशिया कप के लिए भारतीय टीम में, वर्मा को भी जगह मिली

राहुल और अय्यर एशिया कप के लिए भारतीय टीम में, वर्मा को भी जगह मिली

:   Modified Date:  August 21, 2023 / 04:04 PM IST, Published Date : August 21, 2023/4:04 pm IST

नयी दिल्ली, 21 अगस्त (भाषा) चोटिल होने के कारण पिछले कुछ समय से बाहर चल रहे केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को 31 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप के लिए सोमवार को भारतीय टीम में शामिल किया गया जबकि युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा को भी पहली बार एकदिवसीय प्रारूप के लिए टीम में जगह दी गई।

राहुल और अय्यर की फिटनेस पर सवालिया निशान लगे थे। यह दोनों खिलाड़ी क्रमश: जांघ और पीठ दर्द से उबर कर वापसी कर रहे हैं। अय्यर ने अपना आखिरी मैच मार्च में जबकि राहुल ने मई में खेला था।

चयन समिति के अध्यक्ष अजित अगरकर ने जहां अय्यर को पूरी तरह से फिट घोषित किया वहीं राहुल की फिटनेस को लेकर सवालिया निशान बना हुआ है।

अगरकर ने टीम घोषित करते हुए यहां कहा कि विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को राहुल के बैकअप के तौर पर टीम में शामिल किया गया है। हाल में राहुल को मामूली चोट के कारण परेशानी हो गई थी।

पिछले महीने पद संभालने के बाद अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में अगरकर ने कहा,‘‘ राहुल की नई परेशानी का संबंध मूल चोट से नहीं है। यह मामूली चोट है। इसलिए संजू को श्रीलंका दौरे के लिए टीम में लिया गया है। हमें उम्मीद है कि राहुल फिट हो जाएंगे। अगर वह एशिया कप के शुरू में पूरी तरह फिट न भी होते हैं तो उनके दूसरे या तीसरे मैच तक फिट होने की संभावना है। श्रेयस अय्यर पूरी तरह से फिट हैं।’’

चोट से उबरने के बाद आयरलैंड के खिलाफ चल रही वर्तमान श्रृंखला में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को भी एशिया कप के लिए टीम में शामिल किया गया है।

तिलक वर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पहली टी20 श्रृंखला में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था। यह 20 वर्षीय खिलाड़ी अभी आयरलैंड दौरे पर है।

जिन खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं मिली है उनमें लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल उल्लेखनीय हैं। टीम में कलाई का एकमात्र स्पिनर कुलदीप यादव शामिल है। स्पिन विभाग में हालांकि अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा भी शामिल हैं।

हार्दिक पंड्या को उपकप्तान नियुक्त किया गया है। वह और शार्दुल ठाकुर टीम में शामिल दो तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं जबकि कृष्णा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी विशेषज्ञ तेज गेंदबाज हैं।

मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को वनडे में अभी तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं करने के बावजूद टीम में लिया गया है।

भारत एशिया कप में अपने सभी मैच श्रीलंका में खेलेगा जबकि टूर्नामेंट का मेजबान पाकिस्तान चार मैचों की मेजबानी करेगा।

वर्मा ने अभी तक वनडे नहीं खेले हैं और जब अगरकर से उन्हें टीम में शामिल करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा,‘‘ वेस्टइंडीज में हमने उनका न सिर्फ प्रदर्शन बल्कि जज्बा भी देखा। इससे हमें उन्हें टीम के साथ ले जाने का अवसर मिला। हम उन्हें कुछ अनुभव दिलाना चाहते हैं। वह बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और काफी प्रतिभाशाली लगते हैं।’’

अगरकर ने कहा,‘‘सौभाग्य से हम एशिया कप के लिए 17 खिलाड़ियों को ले जा सकते हैं जबकि विश्व कप में 15 खिलाड़ी ही जाएंगे। इसलिए हम समय आने पर यह फैसला करेंगे लेकिन अभी कम से कम कोच और कप्तान को उन्हें टीम में रखने का मौका दिया जा सकता है।’’

अगरकर के साथ बैठे कप्तान रोहित शर्मा ने चहल को बाहर करने के बारे में कहा,‘‘ हम अश्विन और वाशिंगटन सुंदर के रूप में एक ऑफ स्पिनर टीम में रखने पर विचार कर रहे थे लेकिन अभी आप देख रहे हैं कि चहल बाहर है क्योंकि हम 17 खिलाड़ियों को ही चुन सकते थे।’’

उन्होंने कहा,‘‘ एक तेज गेंदबाज को बाहर करने पर ही हम उनका चयन कर सकते थे। हम ऐसा नहीं कर सकते थे क्योंकि अगले दो महीनों में तेज गेंदबाजों की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण होगी। इनमें से कुछ लंबे समय बाद वापसी कर रहे हैं इसलिए हम उन पर अच्छी तरह से गौर करना चाहते हैं और देखना चाहते हैं कि वे टीम के लिए कितने फायदेमंद हो सकते हैं।’’

रोहित ने कहा,‘‘ इसके साथ ही मैं यह भी स्पष्ट करना चाहता हूं किसी के लिए दरवाजे बंद नहीं किए गए हैं। कोई भी खिलाड़ी किसी भी समय वापसी कर सकता है। अगर हमें लगता है कि विश्व कप के लिए हमें चहल की जरूरत है तो हम देखेंगे कि उसे टीम में कैसे फिट किया जा सकता है। यही बात वाशिंगटन या अश्विन पर भी लागू होती है।’’

एशिया कप के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, संजू सैमसन (राहुल के बैकअप के रूप में)।

भाषा

पंत सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)