टी20 विश्व कप में राहुल के शीर्ष स्कोरर, मोहम्मद शमी के सबसे सफल गेंदबाज रहने की उम्मीद: ली |

टी20 विश्व कप में राहुल के शीर्ष स्कोरर, मोहम्मद शमी के सबसे सफल गेंदबाज रहने की उम्मीद: ली

टी20 विश्व कप में राहुल के शीर्ष स्कोरर, मोहम्मद शमी के सबसे सफल गेंदबाज रहने की उम्मीद: ली

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : October 21, 2021/9:32 pm IST

दुबई, 21 अक्टूबर (भाषा) आस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली का मानना है कि भारत के लोकेश राहुल और मोहम्मद शमी टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण में क्रमश: सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज और सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन सकते हैं।

राहुल इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान शानदार फॉर्म में थे और वह सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में तीसरे स्थान पर रहे। पंजाब किंग्स टीम के उनके साथी शमी ने पिछले कुछ समय में काफी अच्छी गेंदबाजी की जिसमें इंग्लैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में शानदार प्रदर्शन भी शामिल है।

ली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के लिए कॉलम में लिखा, ‘‘मुझे लगता है कि शीर्ष चार या पांच बल्लेबाज और गेंदबाजी आक्रमण के साथ भारत संभवत: खिताब का प्रबल दावेदार है। पिछले कुछ महीनों के प्रदर्शन को देखें तो मेरी नजर में लोकेश राहुल टूर्नामेंट का शीर्ष स्कोरर और मोहम्मद शमी सबसे अधिक विकेट चटकाने वाला गेंदबाज होगा। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए अगर वे उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन कर पाए और भारत के पास शीर्ष स्कोरर और सबसे अधिक विकेट चटकाने वालों में शामिल खिलाड़ी होंगे तो यह अच्छी शुरुआत होगी।’’

ली का साथ ही मानना है कि यूएई के हालात में भारतीय उप महाद्वीप की टीमें अच्छा प्रदर्शन करेंगी।

आस्ट्रेलिया के बारे में बात करते हुए ने कहा है कि आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के बर्ताव से डेविड वार्नर का आत्मविश्वास डिगा है लेकिन यह सलामी बल्लेबाज बड़े मंच का खिलाड़ी है और टी20 विश्व कप में आस्ट्रेलिया की सफलता में उसकी भूमिका अहम होगी।

सनराइजर्स ने इस साल आईपीएल के पहले चरण में वार्नर को कप्तानी से हटा दिया और यूएई में सत्र बहाल होने पर उन्हें पहले दो मैचों में साधारण प्रदर्शन के बाद अंतिम एकादश से भी बाहर कर दिया गया।

ली को उम्मीद है कि आस्ट्रेलिया अपना पहला टी20 विश्व खिताब जीतने में सफल रहेगा। आस्ट्रेलिया अपने अभियान की शुरुआत शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगा।

ली ने कहा, ‘‘इस प्रारूप में हमें काफी सफलता नहीं मिली है- अब समय आ गया है कि हम इसमें बदलाव करें और हमारे पास ऐसी टीम है जो खिताब जीत सकती है। यह हालांकि आसान नहीं होगा विशेषकर जब आप देखें कि इंग्लैंड, भारत और न्यूजीलैंड की टीमें कितनी मजबूत हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन यह आस्ट्रेलियाई टीम प्रतिभा से भरी है और मेरी नजर में डेविड वार्नर अहम रहेगा। मैं कहना चाहूंगा कि उसने आगामी मैचों के लिए रन बचाकर रखे हैं। उसके साथ आईपीएल में काफी कड़ा बर्ताव किया गया और इससे उसका आत्मविश्वास कुछ हद तक डिगा होगा लेकिन वह बड़े मंच पर अच्छा प्रदर्शन करता है। यहां से सब कुछ सही होगा क्योंकि आपका स्तर स्थाई होता है।’’

अपने देश के लिए 76 टेस्ट और 221 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने वाले ली ने कहा कि आस्ट्रेलिया के लिए वार्नर के अलावा मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

भाषा सुधीर नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers