सरफराज के 161 रन, भारत ‘ए’ ने इंग्लैंड लायंस पर शिकंजा मजबूत किया |

सरफराज के 161 रन, भारत ‘ए’ ने इंग्लैंड लायंस पर शिकंजा मजबूत किया

सरफराज के 161 रन, भारत ‘ए’ ने इंग्लैंड लायंस पर शिकंजा मजबूत किया

:   Modified Date:  January 25, 2024 / 07:17 PM IST, Published Date : January 25, 2024/7:17 pm IST

अहमदाबाद, 25 जनवरी (भाषा) चयनकर्ताओं की अनदेखी के बमुश्किल 48 घंटे बाद मुंबई के ‘रन मशीन’ सरफराज खान ने 161 रन की शानदार पारी खेलकर राष्ट्रीय चयन समिति को कड़ा ‘रिमाइंडर’ दिया जिससे भारत ‘ए’ ने गुरुवार को यहां इंग्लैंड लायंस पर दूसरे अनौपचारिक टेस्ट के दूसरे दिन शिकंजा मजबूत कर लिया।

पहले दिन इंग्लैंड को पहली पारी में 152 रन पर समेटने के बाद भारत ‘ए’ ने सुबह बिना विकेट गंवाये 150 रन से आगे खेलना शुरू किया। भारत ‘ए’ ने अपनी पारी 489 रन पर खत्म कर पहली पारी के आधार पर 337 रन की विशाल बढ़त हासिल की जिससे उसके पास पारी से जीतने का अच्छा मौका है।

अनुभवी अभिमन्यु ईश्वरन (58) और देवदत्त पडीक्कल (105) ने पहले विकेट के लिए 162 रन की भागीदारी निभाकर पारी की मजबूत नींव रखी।

सरफराज ने बल्लेबाजों के मुफीद परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाते हुए इंग्लैंड लायंस के स्पिनरों के खिलाफ खूब रन बटोरे जिनके पास उनके शॉट्स का कोई जवाब नहीं था।

वहीं सरफराज के छोटे भाई मुशीर खान शतक जड़कर दक्षिण अफ्रीका में चल रहे अंडर-19 विश्व कप में आयरलैंड के खिलाफ मैच में भारत के नायक रहे।

इंग्लैंड के खिलाफ शुरूआती दो टेस्ट के लिए विराट कोहली की जगह चयनकर्ताओं ने सरफराज की अनदेखी करते हुए रजत पाटीदार को टीम में शामिल किया।

सरफराज ने इस फैसले पर अपने बल्ले से दमदार पारी खेलकर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 18 चौके और पांच छक्के जड़े। उन्होंने इन पांच छक्कों में से तीन छक्के बायें हाथ के स्पिनर कैलम पार्किन्सन के खिलाफ जड़े। फिर दो छक्के ऑफ स्पिनर ओलिवर प्राइस पर जड़े।

सरफराज ने इंग्लैंड लायंस के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज मैथ्यू पोट्स (125 रन देकर छह विकेट) के खिलाफ आधे दर्जन चौके जमाये और वाशिंगटन सुंदर (57) के साथ छठे विकेट के लिए 169 रन की और स्पिनर सौरभ कुमार (77 रन, 16 चौके) के साथ सातवें विकेट के लिए 96 रन की भागीदारी निभायी।

यह पारी सरफराज को टेस्ट टीम में जगह बनाने की दौड़ में मजबूती से बनाये रखेगी क्योंकि कोई नहीं जानता कि कब कोई खिलाड़ी चोटिल हो जाये। और अगर श्रेयस अय्यर मौजूदा श्रृंखला में विफल रहते हैं तो वह निश्चित रूप से अगली कतार में होंगे।

भाषा नमिता सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)