सिंधू को विश्व चैंपियनशिप के पहले दौर में बाई, क्वार्टर फाइनल में ताइ जू से हो सकती है भिड़ंत |

सिंधू को विश्व चैंपियनशिप के पहले दौर में बाई, क्वार्टर फाइनल में ताइ जू से हो सकती है भिड़ंत

सिंधू को विश्व चैंपियनशिप के पहले दौर में बाई, क्वार्टर फाइनल में ताइ जू से हो सकती है भिड़ंत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : December 1, 2021/7:38 pm IST

हुएलवा (स्पेन), एक दिसंबर (भाषा) गत चैंपियन पीवी सिंधू को यहां होने वाली बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप के पहले दौर में बाई मिली है लेकिन उन्हें क्वार्टर फाइनल में तोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता ताइ जू यिंग और सेमीफाइनल में दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी कारोलिना मारिन से भिड़ना पड़ सकता है।

तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली सिंधू को 12 से 19 दिसंबर तक होने वाली इस प्रतियोगिता के लिए छठी वरीयता दी गई है।

दुनिया की सातवें नंबर की भारतीय खिलाड़ी अच्छी लय में हैं और अपने पिछले तीन टूर्नामेंटों में सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रही।

सिंधू को दूसरे दौर में स्लोवेनिया की मार्टिना रेपिस्का और इंडोनेशिया की रुसेली हर्तावन के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता से भिड़ना होगा। सिंधू अगर तीसरे दौर का मुकाबला जीतने में सफल रहती हैं तो क्वार्टर फाइनल में उनकी भिड़ंत चीनी ताइपे की ताइ जू से हो सकती है जिन्होंने तोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में भारतीय खिलाड़ी को हराया था।

सिंधू अगर ताइ जू को हरा देती है तो सेमीफाइनल में उनका सामना मारिन से हो सकता है जिन्होंने रियो ओलंपिक 2016 के फाइनल में उन्हें हराया था।

मारिन चोट से उबरने के बाद सीधे विश्व चैंपियनशिप में वापसी कर रही हैं और उस एरेना में खेलेंगी जिसका नाम उन पर रखा गया है।

ड्रॉ के दूसरे हाफ में जापान की अकाने यामागुची और कोरिया की आन सेयंग को जगह मिली है जिन्होंने ओलंपिक के बाद सभी मुख्य विश्व टूर खिताब जीते हैं। जापान की नोजोमी ओकुहारा भी दूसरे हाफ में हैं जिन्हें 2019 में सिंधू ने हराकर खिताब जीता था।

तोक्यो ओलंपिक चैंपियन चीन की चेन यू फेई अपने देश की कई अन्य खिलाड़ियों की तरह टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले रही हैं।

पुरुष एकल में 12वें वरीय किदांबी श्रीकांत अपने अभियान की शुरुआत स्थानीय दावेदार पाब्लो आबियान के खिलाफ करेंगे। उन्हें क्वार्टर फाइनल में हमवतन बी साई प्रणीत से भिड़ना पड़ता सकता है अगर ये दोनों अंतिम आठ में जगह बनाने में सफल रहते हैं तो।

सेमीफाइनल में इन भारतीय खिलाड़ियों का सामना गत चैंपियन और शीर्ष वरीय केंतो मोमोता से हो सकता है।

युवा लक्ष्य सेन को भी श्रीकांत और प्रणीत के हाफ में रखा गया है। वह पहले दौर में जर्मनी के मैक्स वेसकिर्चेन से भिड़ेंगे। लक्ष्य अगर अंतिम आठ में पहुंचने में सफल रहते हैं तो उनकी भिड़ंत मोमोता से हो सकती है।

पुरुष युगल में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को आठवीं वरीयता मिली है और उन्हें पहले दौर में बाई मिली है। तीन अन्य भारतीय जोड़ियां मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी, एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिल तथा अरूण जॉर्ज और संयम शुक्ला भी भारत की ओर से चुनौती पेश करेंगे।

महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी अपने अभियान की शुरुआत डेलफाइन डेलरुए और लिया पालेर्मो की फ्रांस की जोड़ी के खिलाफ करेंगे। पूजा दांडू और संजना संतोष तथा मनीष के और रुतापर्णा पांडा भी टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे हैं।

मिश्रित युगल में सौरभ वर्मा और अनुष्का पारिख, एमआर अर्जुन और मनीष के तथा उत्कर्ष आरोड़ा और करिश्मा वाडकर के रूप में तीन भारतीय जोड़ियां कोर्ट पर उतरेंगी।

भाषा सुधीर पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers