वैशाली ने झोंगयी टेन को हराया, ग्रैंडमास्टर बनने के करीब |

वैशाली ने झोंगयी टेन को हराया, ग्रैंडमास्टर बनने के करीब

वैशाली ने झोंगयी टेन को हराया, ग्रैंडमास्टर बनने के करीब

:   Modified Date:  November 5, 2023 / 04:52 PM IST, Published Date : November 5, 2023/4:52 pm IST

आइल ऑफ मैन (ब्रिटेन), पांच नवंबर (भाषा) ग्रैंडमास्टर बनने के करीब पहुंची भारत की आर वैशली ने पूर्व महिला विश्व चैंपियन चीन की झोंगयी टेन को हराकर 10वें दौर के बाद यहां फिडे महिला ग्रां प्री में एकल बढ़त बरकरार रखी।

वैशाली अपने छोटे भाई आर प्रज्ञानानंदा के साथ अपने-अपने वर्ग के कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाली भाई-बहन की पहली जोड़ी बनी। ये दोनों अगले साल कनाड में चुनौती पेश करेंगे और विश्व चैंपियनशिप फाइनल में जगह बनाने का प्रयास करेंगे।

वैशाली की ‘लाइव रेटिंग’ भी 2498 तक पहुंच गई है और वह ग्रैडमास्टर बनने से सिर्फ दो अंक दूर हैं। अगर वह ऐसा करने में सफल रहती हैं तो यह उपलब्धि हासिल करने वाली दुनिया में भाई-बहन की पहली जोड़ी बनेगी।

वैशाली आठ अंक के साथ शीर्ष पर हैं जबकि यूक्रेन की अन्ना मुजिचुक उनसे आधा अंक पीछे है। मुजिचिक से आधा अंक पीछे मंगोलिया की बातखुयाग मुनगुतुल हैं जिनसे वैशाली अंतिम दौर में भिड़ेगी।

अंतिम दौर का नतीजा चाहे कुछ भी रहे वैशाली कम से कम दूसरे स्थान पर रहना तय है।

ओपन वर्ग में ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए एकतरफा मुकाबले में रोमानिया के डीक बोगडेन डेनियल को हराया।

काले मोहरों से खेलते हुए चौथी जीत के बाद विदित अमेरिका के हिकारू नाकामूरा और रूस के आंद्रेई इसिपोंको के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर चल रहे हैं। इन तीनों के 7.5 अंक हैं।

इस चार लाख 60 हजार डॉलर इनामी टूर्नामेंट में जब सिर्फ एक दौर बचा है तब अर्जुन एरिगेसी भी कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में जगह बनाने की दौड़ में हैं। उन्होंने अमेरिका के सैमुअल सेवियान को हराया।

अर्जुन सात अंक के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर चल रहे हैं और कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में जगह बनाने की दावेदारी मजबूत करने के लिए उन्हें अंतिम दौर में नाकामूरा को हराना होगा। इस टूर्नामेंट से दो खिलाड़ी कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करेंगे।

प्रज्ञानानंदा (छह अंक) ने यूक्रेन के एंटोन कोरोबोव से ड्रॉ खेला। पी हरिकृष्णा, अरविंद चिदंबरम और एसएल नारायणन ने भी 10वें दौर में ड्रॉ खेला। इन सभी के 5.5 अंक हैं।

महिलाओं के वर्ग में तानिया सचदेव और डी हरिका ने जीत दर्ज की। दोनों के 5.5 अंक हैं। वंतिका अग्रवाल और दिव्या देशमुख भी जीत दर्ज करने में सफल रहे। इन दोनों के पांच अंक हैं।

भाषा सुधीर आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)