राज्यपाल के अभिभाषण के साथ मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू, ये रहा खास | Budget session of Madhya Pradesh assembly begins with Governor's address

राज्यपाल के अभिभाषण के साथ मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू, ये रहा खास

राज्यपाल के अभिभाषण के साथ मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू, ये रहा खास

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : February 26, 2018/10:17 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र सोमवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण से शुरू हो गया, अभिभाषण के दौरान कांग्रेस विधायकों ने जोरदार हंगामा किया लेकिन राज्यपाल का अभिभाषण जारी रहा। 19 मिनट के अभिभाषण के दौरान कांग्रेस विधायकों ने आनंदी बेन पटेल को 9 बार टोका, उधर सत्ता पक्ष कांग्रेस के रवैये पर नाराजगी जाहिर कर रहा है। संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कांग्रेस विधायकों के सायकिल से विधानसभा आने को नौटंकी बताया है।

मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र इस बार हंगामेदार होगा, इसका अंदाजा बजट सत्र के पहले ही दिन राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के अभिभाषण के दौरान कांग्रेस के तेवर देखकर लगने लगा सकता है। आनंदी बेन पटेल ने सत्र की शुरुआत मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार की उपलब्धियां गिनाकर की, अभिभाषण के दौरान कांग्रेस विधायकों की टोकाटोकी से राज्यपाल आनंदी बेन पटेल कई बार असहज भी हुईं। 

 

अभिभाषण के दौरान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल की खास बातें- 

एमपी बिजली में आत्मनिर्भर बना। 

किसानों को 10 घंटे बिजली दी जा रही है।

मध्य प्रदेश को देश का नंबर वन प्रदेश बनाने का लक्ष्य है। 

रीवा में स्थापित अल्ट्रा सौर मेगा प्रोजेक्ट को देश के रूप में मॉडल के रूप में रखा गया है।

नर्मदा के जल को दूरस्थ अंचल तक ले जाने के लिए कई नवाचार किए गए। 

मध्य प्रदेश में सड़कों के नेटवर्क सुधारने के लिए व्यापक इंतजाम किए 

भोपाल और इंदौर में मेट्रो रेल का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा गया है।

प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की सीटें बढ़ाई जाएंगी। 

लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ 27 लाख बालिकाओं को मिला है। 

सूखे से निपटने के लिए सरकार की तैयारियां पूरी, सभी जिलों को दिशा निर्देश जारी किए गए। 

 

 

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के 19 मिनट के अभिभाषण के बीच कांग्रेस विधायकों ने 9 बार टोका…अभिभाषण के ही बीच नारेबाजी भी की…अभिभाषण खत्म होते किसानों की पूर्ण कर्ज माफी के पोस्टर भी लहराए, नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि राज्यपाल पहले ही देरी से पहुंची हैं उसके बाद भी अभिभाषण पूरा नहीं पढ़ा। अजय सिंह ने सत्ता पक्ष के विधायकों पर चुटकी लेते हुए कहा कि अभिभाषण के दौरान बीजेपी की तरफ से मेज कम थपथपाई गईं हैं इसका मतलब वो भी सरकार की नीतियों से नाखुश हैं। 

इंदौर से भोपाल तक साइकिल पर कांग्रेस की किसान अधिकार यात्रा, कर्ज माफी की मांग

उधर अभिभाषण के दौरान कांग्रेस के हंगामे और टोकाटोकी से सत्ता पक्ष भी नाराजगी जाहिर कर रहा है, संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि कांग्रेसी नौटंकी करते हैं। सत्र के दौरान कभी कमंडल लेकर आते हैं तो कभी अर्ध नग्न आते हैं, मिश्रा ने ये भी कहा कि कांग्रेस विधायक नहीं चाहते की सत्र पूरा चले। कांग्रेस विधायकों के तेवर देखकर शिवराज सरकार सत्र के दौरान बैक फुट पर आ गई है, सत्र को पूरा चलाने और सभी बैठकें करने के लिए अब सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है। वहीं सत्ता पक्ष और विपक्ष ने सत्र के दौरान 5000 से भी ज्यादा सवाल लगाए हैं, जिनमें 60 फीसदी भी ज्यादा सवाल सिर्फ किसानों से संबंधित हैं। जाहिर है चुनावी साल में बजट सत्र के दौरान शिवराज सरकार की मुश्किलें कम नहीं होने वाली है।

 

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24