मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया जंगल सफारी में 7 बाड़ों का लोकार्पण, वन्य प्राणियों के लिए निर्मित किए गए हैं बाड़ेे | Chief Minister Bhupesh Baghel inaugurated 7 enclosures in jungle safari, the enclosures have been built for wildlife.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया जंगल सफारी में 7 बाड़ों का लोकार्पण, वन्य प्राणियों के लिए निर्मित किए गए हैं बाड़ेे

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया जंगल सफारी में 7 बाड़ों का लोकार्पण, वन्य प्राणियों के लिए निर्मित किए गए हैं बाड़ेे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : November 6, 2020/4:44 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने निवास कार्यालय से नवा रायपुर स्थित नंदनवन जंगलसफारी एवं जू में वन्य प्राणियों के लिए नवनिर्मित 7 बाड़ों का ई-लोकार्पण किया। नंदनवन जंगल सफारी के नवनिर्मित सात बाड़ों में लोमड़ी, सियार, चैसिंगा, काला हिरण, कोटरी, नीलगाय तथा लकड़बग्गा का बाड़ा शामिल है। इसे मिलाकर वर्तमान में वहां जंगल सफारी में कुल बाड़ों की संख्या 18 हो गई है।

ये भी पढ़ें:पुलिस की लापरवाही का फायदा उठाकर थाने से फरार हुआ आरोपी, मचा हड़कंप

मुख्यमंत्री बघेल ने नए बाड़ों का लोकार्पण करते हुए नंदनवन जंगल सफारी जू नवा रायपुर को पर्यटकों के लिए और अधिक आकर्षक बनाने की दिशा में वन विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि पर्यावरण और प्रकृति के सम्मान के साथ विकास हमारी प्राथमिकता है। छत्तीसगढ़ राज्य की विलक्षण जैव-विविधता हमारी पहचान है। इस पहचान को आगे बढ़ाने के लिए वन्य प्राणियों का संरक्षण जरूरी है। उन्होंने इस अवसर पर बताया कि जंगल सफारी में वन्य प्राणियों को उनकी पसंद के अनुरूप वातावरण में रखने के लिए 37 बाड़ों के निर्माण का लक्ष्य है।

ये भी पढ़ें: हंगामे के बीच सामान्य सभा में सभी 30 प्रस्ताव पारित, महात्मा गांधी …

मुख्यमंत्री ने कहा कि जंगल सफारी नवा रायपुर में वन्य प्राणियों के लिए लगातार बाड़ों का निर्माण किया जा रहा है। वन विभाग द्वारा जंगल सफारी में निर्मित विभिन्न बाड़ों से जैव विविधता के संरक्षण तथा संवर्धन में भी मदद मिलेगी। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री द्वारा गत वर्ष 2019 में 5 अक्टूबर को जंगल सफारी नवा रायपुर में 11 बाड़ों का लोकार्पण किया गया था। इनमें रायल टायगर, लायन, लेपर्ड़, सफेद बाघ, कछुआ, दरियाई घोड़ा, घड़ियाल, ऊद बिलाव, बंगाल माॅनीटर लिजाॅर्ड-गोह, क्रोको डायल तथा वन भैंसा आदि का बाड़ा शामिल था।

ये भी पढ़ें: कोरोना बीमा प्रधानमंत्री की योजना बताकर की लाखों की ठगी, पुलिस ने द…

नंदनवन जंगल सफारी एवं जू, नवा रायपुर में उपलब्ध नैसर्गिक वन के साथ-साथ लगभग 200 हेक्टेयर क्षेत्र में 1978-80 के मध्य रोपित किए गए विभिन्न प्रजातियों के वृक्षारोपण आज प्राकृतिक वन के रूप में विकसित हो चुके हैं। जंगल सफारी के इस अलौकिक क्षेत्र में एक सर्वेक्षण के मुताबिक लगभग 70 प्रजातियों के पेड़-पौधे, 12 विभिन्न प्रजातियों के वन्य प्राणी, 18 सर्व वर्ग के प्राणियों के साथ-साथ लगभग 76 विभिन्न प्रजातियों के प्रवासी पक्षी जैव विविधता में अपना विशिष्ठ स्थान रखते हैं, जो वन्य प्राणियों के लिए आदर्श रहवास स्थल के रूप में उपयोग में आ रहा है।