MP Mayor election 2022: कांग्रेस का वादा हाऊस टैक्स और पानी का बिल आधा

कांग्रेस का वादा हाऊस टैक्स और पानी का बिल आधा, भोपाल की महपौर प्रत्याशी का संकल्प

कांग्रेस ने भोपाल नगर निगम का संकल्प पत्र जारी कर दिया है। जिसमें पहला हिस्सा निचली बस्तियों के लिए है, वहीं दूसरा हिस्सा शहरी और कॉलोनियों के लिए हैं। कांग्रेस ने इस घोषणा पत्र में मेयर रोज़गार योजना, मेयर हेल्पलाइन, अवैध कॉलोनियों को वैध करना, फ़्री वाय-फाय जैसी तमाम सुविधाएं शामिल की हैं।

Edited By: , June 27, 2022 / 03:39 PM IST

MP Mayor election 2022: भोपाल। भोपाल में महपौर पद के लिए 6 जुलाई को मतदान होना है। जनता अपने मत का इस्तेमाल कर अपने शहर की सरकार का चयन करेगी। भोपाल में महापौर के दंगल में बीजेपी का मालती राय और कांग्रेस का विभा पटेल के बीच मुकाबला है। जिसे लेकर कांग्रेस ने भोपाल नगर निगम का संकल्प पत्र जारी कर दिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने भोपाल महापौर प्रत्याशी विभा पटेल के संकल्प पत्र का विमोचन किया। कांग्रेस का ये संकल्प पत्र दो हिस्सों में बंटा हुआ है जिसमें पहला हिस्सा निचली बस्तियों के लिए है, वहीं दूसरा हिस्सा शहरी और कॉलोनियों के लिए हैं। कांग्रेस ने इस घोषणा पत्र में मेयर रोज़गार योजना, मेयर हेल्पलाइन, अवैध कॉलोनियों को वैध करना, फ़्री वाय-फाय जैसी तमाम सुविधाएं शामिल की हैं।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

ये भी पढ़े- Kawardha में दूषित भोजन से एक ही परिवार के 9 लोगों की बिगड़ी तबीयत | 4 की हालत गंभीर

MP Mayor election 2022: इस घोषणापत्र पर बोलते हुए कांग्रेस की प्रत्याशी विभा पटेल ने कहा कि हम निचली बस्तियों में हो रहे जलभराव को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। ये भी कहा कि हम शहर को असली स्मार्ट सिटी बनाएंगे। साथ ही शहर के लिए आधुनिक ट्रैफ़िक प्लान समेत और भी जो आम जनता की समस्या है उसे दूर करने की कोशिश करेंगे। कमलनाथ ने इस दौरान कहा कि बीजेपी की सरकार पुलिस, पैसा और प्रशासन का दुरुपयोग कर रही है, लेकिन कांग्रेस पार्टी की हर निकाय में जीत तय है। कमलनाथ ने आगे कहा की पंचायत चुनावों में भी कांग्रेस पार्टी के लिए बेहतर नतीजे मिल रहे हैं।

ये भी पढ़े-  महाराष्ट्र : ठाकरे ने नौ बागी मंत्रियों के विभाग अन्य मंत्रियों को आवंटित किए

MP Mayor election 2022: भोपाल से कांग्रेस की महापौर पद की प्रत्याशी विभा पटेल ने अपने संकल्प में लिखा कि “मेरा वादां हर घर का हॉउस टैक्स और पानी का बिल आधा” विभा पटेल ने अपने संकल्प पत्र में 31 पॉइंटस् में जनता से वादे किए है। जिनमें से ये कुछ मुख्य बिंदु है।

धूलमुक्त भोपाल, भूल मुक्त नगर निगम ।

मेरा वादा हर घर का हाऊस टैक्स और पानी का बिल आधा। संपत्ति कर एवं जल दर का युक्तियुक्तकरण कर जनता को राहत दिलाई जाएगी। पेयजल एवं सीवर की समस्या का योजनाबद्ध तरीके से हल किया जाएगा। साठ साल से अधिक उम्र के महिला पुरुषों को संपत्ति करमें 5% की छूट दी जाएगी ।

टूरिस्ट सिटी/फिल्म सिटी भोपाल को देश की सबसे अच्छी टूरिस्ट फिल्म सिटी बनाएंगे क्योंकि यहां टूरिज्म फिल्म सिटी की अपार संभावनाएं हैं। इससे सैलानियों की आमद बढ़ेगी। रोजगारके नये अवसर बढ़ेगे पर्यटन और हैरिटेज स्थलों का सौंदर्यीकरण बढ़ाएंगे।

जल भराव नहीं होने देंगे- बारिश के दौरान जगह-जगह होने वाली जलभराव की समस्या का हरसंभव समाधान किया जाएगा।

EWS आवासों में सिर्फ 50रू. महीना पानी शुल्क लिया जाएगा।

जल व्यवस्था – बड़े तालाब, कोलार से पानी सप्लाई नेटवर्क को नर्मदा जल के नेटवर्क से जोड़कर शहर के हर क्षेत्र में पर्याप्त पानी पहुंचाया जाएगा।

मेयर रोजगार योजना लायेंगे- इससे राजधानी के युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। निजी कंपनियों के सहयोग से विधानसभा क्षेत्रों में बेरोजगारों के लिए रोजगार मेला लगाएंगे। नगर निगम में निर्माण, रखरखाव एवं सामग्री आपूर्ति में युवाओं को प्राथमिकता देंगे एवं हाथ ठेले वाले भाईयों के लिए स्थाई जगह निर्धारित की जाएगी।

मेयर हेल्पलाईन- नागरिक अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए -विभिन्न विभागों में चक्कर काटते है, हम समस्याओं के निराकरण के लिए मेयर हेल्पलाईन शुरू करेंगे। साथ ही नगर निगम के कर्मचारियों की समस्याओं का निराकरण/नियमितीकरण समय सीमा में किया जाएगा।

ग्रीन सिटी- भोपाल को पुनः ऑक्सीरिच ग्रीन सिटी बनाएंगे, – अगले 5 वर्षों में 10 लाख पौधों का रोपण कर पुनः भोपाल को सुंदर, स्वच्छ व पर्यावरण युक्त भोपाल बनाएंगे।

मेयर हेल्थ स्कीम मेयर हेल्थ स्कीम की स्थापना कर स्वास्थ्य सेवाओं को प्रत्येक वार्ड में उपलब्ध कराया जायेगा।

फ्री वाई-फाई सुविधा सैलानियों, स्टूडेंट, कामकाजी महिलाओं आदि की सुविधा के लिए सार्वजनिक स्थानों पर फ्री वाई-फाई सुविधा देंगे और राजधानी भोपाल को हाईटेक सिटी बनाएंगे।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुविधा को अपग्रेड कर स्मार्ट बनाया जाएगा। जिसमें छात्र-छात्राओं को यात्रा में विशेष छूट दी जाएगी।

 

#HarGharTiranga