Bird Flu Latest Cases

Bird Flu Latest Cases : चुनाव के बीच बर्ड फ्लू की एंट्री! मारी गईं 2200 मुर्गियां, 1700 अंडे किए गए नष्ट, अलर्ट मोड पर राज्य सरकार

Bird Flu Latest Cases ; बर्ड फ्लू के मामले रांची के सरकारी पोल्ट्री फार्म में मिले हैं। इसके बाद से झारखंड सकरकार अलर्ट मोड में आ गई है।

Edited By :   Modified Date:  April 25, 2024 / 05:12 PM IST, Published Date : April 25, 2024/5:12 pm IST

Bird Flu Latest Cases : अमेरिका में एवियन इन्फ्लूएंजा के मामले सामने आने के बाद अब झारखंड के रांची में बर्ड फ्लू के ताजा मामले सामने आए हैं। जिसके बाद पूरे राज्य में डर का माहौल पैदा हो गया है। बर्ड फ्लू ऐसा वायरस है जो पक्षियों से आसानी से इंसानों में पहुंच सकता है। बर्ड फ्लू फैलने के बाद किचन और अंडे खाने वालों को सतर्क रहने की जरूरत है। इंसानों में बर्ड फ्लू होने पर स्थिति जानलेवा हो सकती है। बर्ड फ्लू के मामले रांची के सरकारी पोल्ट्री फार्म में मिले हैं। इसके बाद से झारखंड सकरकार अलर्ट मोड में आ गई है।

read more : Symptoms of Bird Flu in Humans : अंडा-चिकन खाने वाले हो जाए सतर्क! लगातार फैल रहा बर्ड फ्लू, ये है इसके मुख्य लक्षण 

एक अधिकारी एजेंसी को बताया कि रांची के एक सरकारी पोल्ट्री फार्म होटवार में 1,745 मुर्गियों सहित करीब 2,196 पक्षियों को मार दिया गया। इनके 1697 अंडे भी नष्ट कर दिए गए। अधिकारियों ने बताया कि इनके सैंपल में एच5एन1 की मौजूदगी पाई गई थी। यह एक प्रकार का एवियन इन्फ्लूएंजा ए वायरस है, जो पक्षियों में बीमारी का कारण बनता है।

बर्ड फ्लू के इंसानों में लक्षण

एच5एन1 से संक्रमित होने के बाद इंसान के शरीर में करीब 2 से 8 दिन में लक्षण नजर आते हैं। कई बार लोग इसे सीजनल फ्लू समझ लेते हैं क्योंकि इसके लक्षण काफी एक समान होते हैं।

खांसी और गले में खराश
तेज बुखार आना
जुकाम और नाक बंद होना
हड्डी और जोड़ों में दर्द
मांसपेशियों में दर्द होना
नाक से खून आना
ठंड लगना और थकान
सिर और छाती में दर्द
भूख कम लगना
सोने पर परेशानी होना

इंसानों में ऐसे फैलता है बर्ड फ्लू

अगर आप संक्रमित पक्षियों और जानवरों के संपर्क में आए हैं तो बर्ड फ्लू का खतरा हो सकता है। संक्रमित पोल्ट्री फार्म में अगर आप जाते हैं या वहां देखरेख करते हैं तो खतरा हो सकता है। संक्रमित पक्षी के मल, नाक, मुंह और आंखों से जो लिक्विड निकलता है उससे इंफेक्शन होता है। संक्रमित पक्षी के अंडे या उसका मीट खाया है और वो ठीक से पका नहीं है तो ऐसा हो सकता है। संक्रमित पक्षियों ने जो पानी पीया है आप उसका इस्तेमाल करते हैं तो खतरा बढ़ जाता है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो