अब छत्तीसगढ़ में हो गयी समस्या निवारण की समय सीमा तय | Lok Suraj Abhiyan 2018:

अब छत्तीसगढ़ में हो गयी समस्या निवारण की समय सीमा तय

अब छत्तीसगढ़ में हो गयी समस्या निवारण की समय सीमा तय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : April 3, 2018/2:29 pm IST

रायपुर- मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) से लोक सुराज अभियान 2018 के दौरान मुख्य रूप से जानकारी में आए हुए समस्याओं के निराकरण के लिए बैठक आयोजित हुई। अभियान के दौरान मुख्य सचिव ने विभिन्न स्थानों पर आकस्मिक निरीक्षण किया था। वहां आम नागरिकों ने अपनी समस्याओं से उन्हें अवगत कराया था। बैठक में उन्होंने समस्याओं के निराकरण के लिए समय-सीमा निर्धारित की है।

ये भी पढ़े – मैच ब्रेक में खिलाडी माँ ने बच्चे को पिलाया दूध

 

 रोजगार गारंटी योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2016-17 की लंबित सामग्री एवं मजदूरी भुगतान 30 अप्रैल तक किए जाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्मित कर पात्र हितग्राही को जल्द आवंटित करने के निर्देश दिए हैं। सौभाग्य योजना के तहत विद्युतीकरण का कार्य 30 जून तक पूरा करने कहा है।

ये भी पढ़े – मध्यप्रदेश की सड़को और उद्योगों से खुश नहीं है सूबे के वोटर

 उज्ज्वला योजना के तहत छूटे हुए पात्र हितग्राहियों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। फसल बीमा के पात्र बीमित हितग्राहियों को बीमा राशि का भुगतान करने जल्द कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं में दी जा रही आर्थिक सहायता का भुगतान बैंकों के माध्यम से कराया जाना है। इस हेतु संवेदनशील जिलों में बैंकों की शाखाएं 30 जून तक प्रारंभ करने कहा गया है। निस्तार हेतु तालाबों में जल भराव का कार्य 15 अप्रैल से प्रारंभ किया जाएगा। विभिन्न स्थानों में पूर्ण हो चुके नल-जल योजनाओं को 15 अप्रैल तक स्थानीय निकायों को संचालन हेतु सौंपने के निर्देश दिए हैं। शेष नल-जल योजनाओं का कार्य जल्द से जल्द पूरा कर मई-जून में प्रारंभ करने कहा है। दन्तेवाड़ा जिले के किरन्दुल और कांकेर में नल-जल योजना के निर्माण की धीमी गति पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

    वेब टीम IBC24