नक्सलगढ़ में मोदी-विकास का रास्ता चुनें, बाहरी आपके बच्चों को मरने के लिए कर रहे आगे,बदल रहा बस्तर | Modi CG Tour:

नक्सलगढ़ में मोदी-विकास का रास्ता चुनें, बाहरी आपके बच्चों को मरने के लिए कर रहे आगे,बदल रहा बस्तर

नक्सलगढ़ में मोदी-विकास का रास्ता चुनें, बाहरी आपके बच्चों को मरने के लिए कर रहे आगे,बदल रहा बस्तर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : April 14, 2018/9:58 am IST

बीजापुर/रायपुरपीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के बीजापुर में ‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत पहले हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का शुभारंभ किया। उन्होंने बाबा साहब भीम राव अंबेडकर को याद करते हुए कहा कि आज बाबा साहेब की वजह से ही एक गरीब मां का बेटा देश का प्रधानमंत्री बन पाया। उन्होंने छत्तीसगढ़ में नक्सली समस्या निपटने के लिए विकास के रास्ते पर चलने की अपील की।

सुनिए पीएम मोदी का भाषण-

 

ये भी पढ़ें- ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने रत्नी बाई को अपने हाथों से पहनाई चप्पल

मोदी ने नक्सल हिंसा पर बोलते हुए कहा कि बाहरी लोग आपके बच्चों को मरने के लिए छोड़ रहे हैं। ऐसे में बहकावे में आए बिना विकास विकास के रास्ते पर चलना होगा। उन्होंने कहा कि आपको शस्त्र उठाने की जरूरत नहीं है। जिंदगी तबाह करने की जरूरत नहीं है। आपके बेटे आपकी बेटियां इस राह पर चल पड़े हैं। ये आपके राज्य से नहीं आते हैं, वे यहां पैदा भी नहीं है। उनके नाम और सरनेम देखोगे तो वे बाहर से आते हैं। क्या आप लोग ऐसे लोगों के लिए अपनी जिंदगी बरबाद करेंगे। वे खुद जंगल में छिप कर बैक जाते हैं।

उन्होंने कहा कि सबसे पिछड़े जिले के रूप में पहचाने जाने वाला बस्तर अब बदल रहा है। मोदी ने अपने भाषण में एक स्कूली छात्रा लक्ष्मी का जिक्र करते हुए कहा कि उसने ड्रोन बनाया है। ऐसी कल्पना नहीं की जा सकती कि पिछड़े जिले के रूप में पहचाने जाने वाले बस्तर की बच्ची ड्रोन बना सकती है। मोदी ने स्थानीय बोली गोंड़ी में भाषण की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि  जब हम हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की बात करते हैं तो  हमारा प्रयास केवल बीमारी का इलाज करना नहीं है, बल्कि हमारी कोशिश बीमारी को होने से रोकना भी है। देश में मधुमेह, हृदय रोग, सांस की बीमारियां, कैंसर के चलते 60 फीसदी मौतें होती हैं। ये बीमारियां वक्त रहते पता चल जाएं तो इन्हें बढ़ने से रोका जा सकता है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सभी जांचें मुफ्त में करने का प्रयास किया जाएगा। सही समय पर होने वाली जांच फायदेमंद होती है। मान लीजिए 35 साल का कोई युवा जांच कराए और ब्लडप्रेशर की समस्या का पता चल जाए तो भविष्य में होने वाली गंभीर बीमारियों से वो बच सकता है।

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी का छत्तीसगढ़ दौरा तय, 24 अप्रैल को आएंगे

पीएम ने सुरक्षा बलों के बलिदान को सलाम करते हुए कहा कि जवान अपनी जान की परवाह किए बिना सड़क बनाने, मोबाइल टावर बनाने, स्कूल-अस्पताल बनाने में अपना अहम योगदान दे रहे हैं। छत्तीसगढ़ के विकास से जुड़े ऐसे अनेक सुरक्षाकर्मियों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी। नक्सली हमलों में शहीद उन जवानों के लिए स्मारक का निर्माण किया गया है। साथियों 14 अप्रैल का आज का दिन देश के सवा सौ करोड़ लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। आज भारत रत्न भीम राव अम्बेडकर की जयंती है।

मोदी ने कहा कि आज यहां मेरे सामने बहुत से किसान हैं, नौकरीपेशा लोग हैं, कुछ लोग स्वरोजगार करने वाले हैं, कुछ विद्यार्थी हैं। उन्होंने लोगों से सवाल करते हुए पूछा कि अगर किसी के जीवन में कुछ बेहतर होने की उम्मीद होती है, कुछ करने और कुछ बनने का मकसद होता है तो वो दोगुनी मेहनत करता है।

जिसे कुछ करना नहीं तो वो सोया पड़ा रहता है। जिसके मन में सपना होता है, वही मेहनत करता है। किसान को भरोसा हो कि इस बार अच्छी बारिश होगी और बारिश की शुरुआत अच्छी हो जाए तो किसान और ताकत से मेहनत करता है। उन बादलों के साथ उसके सपने भी जुड़ जाते हैं। 

उन्होंने कहा कि बाबा साहेब की प्रेरणा से बीजापुर के लोगों में, यहां के प्रशासन में यही नया भरोसा जगाने आया हूं। मैं ये कहने आया हूं कि केंद्र की सरकार आपकी आशाओं, आकांक्षाओं और उम्मीदों के साथ खड़ी है।

पीएम ने बीजापुर के अधिकारियों ने ये करके दिखाया है, पिछड़ेपन को छोड़कर वे नंबर वन बन गए। मैं इन अधिकारियों को सलाम करने आया हूं। इससे ये पता चलेगा कि बीजापुर 100 दिनों में प्रगति कर सकता है तो 115 जिले भी आगे बढ़ सकते हैं। मैं इन जिलों को महत्वाकांक्षी कहना चाहता हूं। ये जिले पिछड़े नहीं रहेंगे, ये परिवर्तन के नए मॉडल बनकर उभरेंगे।’

ये भी पढ़़ें- केमिकल अटैक के जवाब में सीरिया पर हमला, 100 से ज्यादा मिसाइल दागे गए

मोदी ने कहा, “छोटे-छोटे कदम आपको विकास की दौड़ में अव्वल नंबर पर ले जाएंगे। साथियों आज यहां इस मंच से देश में समाजिक न्याय निश्चित करने वाली, सामाजिक असंतुलन खत्म करने वाली बहुत बड़ी योजना आयुष्मान भारत का शुभारंभ बीजापुर की धरती से किया जा रहा है। इसके तहत देश की हर बड़ी पंचायत में यानी करीब डेढ़ लाख गांवों में सब-सेंटर और प्राइमरी हेल्थ सेंटर को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के तौर पर विकसित किया जाएगा।

इसके पहले जांगला में मोदी ने ग्रामीण आंगनबाड़ी महिलाकर्मियों से मुलाकात की। मोदी ने ग्रामीण बीपीओ सेंटर का दौरा भी किया। उन्होंने प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुदुम और भानुप्रतापपुर के बीच नई रेल लाइन को हरी झंडी दिखाई और बस्तर नेट प्रोजेक्ट के पहले चरण की शुरूआत की।

 

वेब डेस्क, IBC24