नर्मदा पर सरकार के वादों को लेकर कांग्रेस और संत समाज ने भी मांगा जवाब  | Narmada Scam :

नर्मदा पर सरकार के वादों को लेकर कांग्रेस और संत समाज ने भी मांगा जवाब 

नर्मदा पर सरकार के वादों को लेकर कांग्रेस और संत समाज ने भी मांगा जवाब 

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : May 2, 2018/12:11 pm IST

भोपाल। मप्र सरकार ने पिछले साल जोर-शोर के साथ नर्मदा सेवा यात्रा की थी। करीब 5 महीने की इस यात्रा में दर्जनों वादे सीएम शिवराज सिंह ने किए। यात्रा के एक साल पूरे होने जा रहे हैं। तो इस मौके पर आईबीसी24 ने सीएम के 10 बड़े वादों की पड़ताल की, 16 जिलों के 50 से ज्यादा नर्मदा घाटों की हमने खाक छानी। इस महापड़ताल से जो निकलकर सामने आया, उसे हमने जस के तस आपके सामने पेश किया। जिसमें निकलकर आया कि किए गए ज्यादातर वादे सरकार पूरे नहीं कर पाई। नर्मदा के तटों पर पड़ताल करते हुए हमने पाया कि नदी में बढ़ते प्रदूषण, कचरा निष्पादन, नर्मदा तट के 5 किमी में शराबबंदी, 6 करोड़ पेड़ लगाने, घाटों पर शौचालय और सुविधाघर जैसी कई घोषाणाएं महज जुमले ही है। हमारी पड़ताल पर विपक्ष और संत समाज ने भी अपनी प्रतिक्रियाएं की उन्होंने सरकार और शिवराज सिंह चौहान पर किए गए वादों को झूठा और नर्मदा सेवा यात्रा को लूट बताया। वहीं जब इस बावत हमने प्रदेश भाजपा और सरकार की प्रतिक्रिया जाननी चाही तो प्रदेश सरकार के मंत्री, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष तक सरकार और शिवराज का बचाव करते नजर आए। 

हमने इस पड़ताल के बारे में प्रदेश सरकार और विपक्ष की प्रतिक्रिया जानने की कोशिश की जिसके लिए हम कांग्रेस के नवनिर्वाचित प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के पास पहुंचे और पड़ताल पर जवाब मांगा। उन्होंने अपनी बात रखते हुए कहा कि बीजेपी की सरकार ने नर्मदा के नाम पर एक बड़ा घोटाला किया है। सारे पैसे सरकार ने अपने कार्यकर्ताओं को बांट दिए, उन्होंने बीजेपी से सवाल पूछते हुए कहा कि सरकार पहले यह बताए कि नर्मदा के नाम पर कितना पैसा कहां-कहां लगाया गया है। कमलनाथ ने कहा कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मुझ पर तंज कसते हुए कहा था कि हैलीकॉप्टर से कैसे पेड़ दिखेंगे, मैं जानता हूं कैसे देखे जाते हैं हेलीकॉप्टर से पेड़, 6 करोड़ तो दूर 100 पेड़ भी नहीं दिखाई दिए मुझे। उन्होंने बताया कि सरकार के दावे झूठ है कोई पेड़ नहीं लगाए गए हैं। 

वहीं सरकार पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि इस सरकार से प्रदेश का हर वर्ग परेशान है। वहीं कांग्रेस के मतभेदों पर उन्होंने कहा कि मैं सौभाग्यशाली हूं कि मेरा सबके साथ तालमेल अच्छा है, और टीम बनाने में मुझे कोई परेशानी नहीं हुई। वहीं कांग्रेस के सीनियर लीड़र और राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने नमामि देवी नर्मदा यात्रा को एक महाघोटला बताया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने शुरूआत से ही इस यात्रा को स्कैम बताया, जिन 6 करोड़ पौधे की बात यह करते हैं वहां एक भी पौधा नहीं दिखता है। सीएम के क्षेत्र में ही अवैध काम हो रहा है। यह एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है जिस पर जल्द ही इस कानूनी कार्रवाई की जाएगी, और यह हमारे चुनाव अभियान का एक अहम मुद्दा भी रहेगा। इतना ही नहीं कांग्रेस के साथ संत समाज ने भी बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है, भोपाल गुफा मंदिर के महंत चंद्रमा दास त्यागी ने आईबीसी 24 से बातचीत करते हुए कहा कि शिवराज सरकार ने वादाखिलाफी की है। चंद्रमा दास त्यागी ने ये भी कहा कि शिवराज सिंह चौहान ने कई बार नर्मदा संरक्षण को लेकर मीटिंग की है लेकिन उस तरीके से काम नहीं हुआ। वहीं कांग्रेस के सीनियर एमएलए ने कहा कि सरकार ने नर्मदा सेवा यात्रा के नाम पर लूट की है।

लेकिन इनसे इतर भाजपा नेताओं ने नर्मदा सेवा यात्रा और हमारी पड़ताल पर अलग ही विचार पेश किए। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने आईबीसी24 की किसी पड़ताल के बारे में कोई जानकारी नहीं होने की बात कही। साथ ही उन्होंने अपनी पार्टी का बचाव करते हुए कहा कि भाजपा कोई छल कपट करने वाली पार्टी नहीं है। अपने काम की बदौलत ही हम पिछले 3 बार से प्रदेश में अपनी सरकार बनाने में कामयाब रहे हैं। बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात से सवाल करने पर उन्होंने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा में सरकार की नियत साफ थी और सरकार ने बहुत सारे काम भी किये है। प्रभात झा ने कहा है की नर्मदा सेवा के दौरान सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट भी लगाए गए है और पौधा रोपण कितना सफल रहा यह तो समय ही बताएगा।

बीजेपी के सहकारिता राज्य मंत्री विश्वास सारंग से जब नर्मदा पड़ताल पर सवाल पूछा गया तो वे फ्लाॉप रही सीएम की नर्मदा यात्रा के गुणगान गाते दिखाई दिए। उन्होंने कहा कि वह आईबीसी24 की किसी पड़ताल के बारे में नहीं जानते हैं। लेकिन सीएम कि नर्मदा यात्रा कार्यक्रम सफल रहा है, जो वादे उस यात्रा के दौरान किए गए वो सभी पूरे हुए हैं। पेड़ जो लगाए गए थे, वह अब बड़े हो गए हैं। सीवेज प्लांट लगाने का काम भी बड़ी तेजी से किया जा रहा है। सभी घोषणाओं को अमलीय जामा पहनाया जा चुका है। इसलिए यह यात्रा पूरी तरह से सफल रही है।

 

वेब डेस्क, IBC24