जानिए रमन ने क्यों कहा- हुनरमंद के हाथ में जिंदगी भर रहता है हुनर का जादू | Raman Statement:

जानिए रमन ने क्यों कहा- हुनरमंद के हाथ में जिंदगी भर रहता है हुनर का जादू

जानिए रमन ने क्यों कहा- हुनरमंद के हाथ में जिंदगी भर रहता है हुनर का जादू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : July 15, 2018/11:44 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ के  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह रविवार को विश्व युवा कौशल दिवस समारोह में शामिल हुए उन्होंने इस दौरान अपने सम्बोधन में  कहा कि छत्तीसगढ़ के युवा हुनरमंद बनकर कौशल विकास के मामले में पूरे देश के युवाओं के लिए मार्गदर्शक बनेंगे। उन्होंने कहा-अगर एक बार कोई किसी न किसी व्यवसाय में कौशल प्रशिक्षित होकर हुनरमंद बन जाये तो जिंदगी भर के लिए उसके हाथों में हुनर का जादू बरकरार रहता है। 

ये भी पढ़ें –तीन प्रदेश की पुलिस मिलकर करेगी नक्सलियों का खात्मा, बार्डरलेस अभियान चलाने की तैयारी

आपको बता दें कि डॉ. सिंह आज दोपहर राजधानी रायपुर में विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य कौशल विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि की आसंदी से सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने समारोह में छत्तीसगढ़़ कौशल ओलंपियाड 2018 की विभिन्न प्रतियोगिताओं में विभिन्न संभागों के विजयी युवाओं को पुरस्कृत भी किया। 

  ये भी पढ़ें –टैक्सी ड्राइवर ने पेश की ईमानदारी की मिसाल

 इस अवसर पर विकास मंत्री  प्रेमप्रकाश पांडेय ने  बताया कि राज्य में यह दूसरा वर्ष है, जब विभिन्न जिलों में कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं के लिए कौशल ओलंपियाड का आयोजन किया गया। इस बार विकासखण्ड स्तर से शुरू करके जिला और संभाग स्तर पर इन प्रतियोगिताओं में 12 ट्रेडों में प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कारों के लिए युवाओं का चयन किया गया। उक्त समारोह में कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, लोक निर्माण मंत्री  राजेश मूणत और विधायक श्रीचंद सुंदरानी भी मौजूद थे.

 ये भी पढ़ें –इंदौर पहुंचे केजरीवाल ने शिवराज को दिया ये ऑफर

उन्होंने कहा-ऐसे युवा जो किन्हीं कारणों से कॉलेज में डिग्री हासिल नहीं कर पाते, लेकिन उनमें किसी न किसी उपयोगी कार्य की प्रतिभा होती है। उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए डॉ. रमन सिंह की सरकार ने कौशल उन्नयन की अनेक योजनाओं की शुरूआत की है। प्रदेश के 27 लाईवलीहुड कॉलेजों और 1285 व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रदाताओं के जरिये अब तक 4 लाख युवाओं को 650 ट्रेडो में कौशल प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इनमें से लगभग 2 लाख युवा प्लेसमेंट के जरिये रोजगार से जुड़ चुके हैं और हजारों प्रशिक्षित युवाओं ने स्वयं का रोजगार भी शुरू कर दिया है।

 ये भी पढ़ें –आसमानी बिजली गिरने से 3 की मौत, 2 गंभीर

 इस अवसर पर विकास मंत्री  प्रेमप्रकाश पांडेय ने  बताया कि राज्य में यह दूसरा वर्ष है, जब विभिन्न जिलों में कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं के लिए कौशल ओलंपियाड का आयोजन किया गया। इस बार विकासखण्ड स्तर से शुरू करके जिला और संभाग स्तर पर इन प्रतियोगिताओं में 12 ट्रेडों में प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कारों के लिए युवाओं का चयन किया गया। उक्त समारोह में कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, लोक निर्माण मंत्री  राजेश मूणत और विधायक श्रीचंद सुंदरानी भी मौजूद थे.समारोह में कौशल विकास विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस मौके पर प्रदेश् के सभी पांच राजस्व संभागों-रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, सरगुजा और बस्तर के कौशल ओलंपियाड में चयनित प्रशिक्षाणार्थियों और उनकी संस्थाओं की ओर से प्रदर्शनी लगाई गई।

 वेब डेस्क