IBC24 Swarna Sharda Scholarship 2023

संभाग में टॉप कर इंजीनियर बनना चाहता है गांव का होनहार छात्र रितेश कुमार, IBC24 ने Swarna Sharda Scholarship देकर किया सम्मान

IBC24 Swarna Sharda Scholarship 2023: ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी स्कूल में अपनी पूरी पढ़ाई करने वाले रितेश ने न केवल यह साबित किया है कि सरकारी स्कूल निजी स्कूलों के तुलना में बेहतर शिक्षा दे रहा है तो वही उसने शिक्षा के लिए केवल लगन की आवश्यकता है यह भी साबित किया है।

Edited By :   Modified Date:  July 31, 2023 / 08:14 PM IST, Published Date : July 31, 2023/8:13 pm IST

IBC24 Swarna Sharda Scholarship: दुर्ग। दुर्ग जिले के खेल ग्राम पुरई के होनहार छात्र रितेश कुमार देवांगन ने छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में दुर्ग जिले के साथ पूरे दुर्ग संभाग में भी प्रथम स्थान प्राप्त किया है। रितेश ने गणित विषय लेकर 96.8 प्रतिशत अंक हासिल किये। रितेश बड़ा होकर इंजीनियर बनकर देश की सेवा करना चाहता है। ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी स्कूल में अपनी पूरी पढ़ाई करने वाले रितेश ने न केवल यह साबित किया है कि सरकारी स्कूल निजी स्कूलों के तुलना में बेहतर शिक्षा दे रहा है तो वही उसने शिक्षा के लिए केवल लगन की आवश्यकता है यह भी साबित किया है।

read more: Swarna Sharda Scholarship 2023 : एग्रीकल्चर साइंटिस्ट बनना चाहती है स्टेट टॉपर विधि भोसले, IBC 24 ने प्रदान किया स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप… 

गांव में पैदा हुए रितेश एक सामान्य परिवार से आता है उसके पिता किसानी के साथ साथ दूसरी दुकानो से कपड़ा लाकर घर पर सिलाई करते है। आर्थिक स्थिति सामान्य होने के नाते रितेश ने कोई बड़े ख्वाब कभी नही देखे सिर्फ उसका लक्ष्य था कि माँ बाप के गाढ़ी कमाई का सदुपयोग कर वह बेहतर इंजीनियर बन परिवार का नाम रोशन करे। रितेश शुरू से ही पढ़ाई में अव्वल रहा है कोरोना काल मे वह ऑनलाइन पढ़ाई पर जोर देकर सफलता के लिये कड़ी मेहनत करने लगा था।

रोजाना दस घंटे से अधिक की पढ़ाई उसका लक्ष्य रहा है। बड़ी बहन चांदनी भी पढ़ाई कर रही है वह भी आगे चलकर डिप्टी कलेक्टर बनना चाहती है। रितेश को बचपन मे कागज और खड्डे से मॉडल बनाने का शौक था। साथ ही बागवानी में भी उसकी रुचि है। वह पिता की भी कपड़े सिलने में मदद किया करता है फिलहाल पढ़ाई ज्यादा होने की वजह से सिलाई नही कर रहा। खेलकूद और सोशल मीडिया से दूर अपना लक्ष्य हासिल करने में लगा हुआ है।

read more: Swarna Sharda Scholarship 2023 : एग्रीकल्चर साइंटिस्ट बनना चाहती है स्टेट टॉपर विधि भोसले, IBC 24 ने प्रदान किया स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप…

गौरतलब है कि IBC24 समाचार चैनल की ओर से हर साल जिले की टॉपर बेटियों को दी जाने वाली स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप को लेकर कार्यक्रम सोमवार को आयोजित किया गया। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विशेष रूप से उपस्थित रहे और उन्होने इन बेटियों को अपने हाथो से सम्मान देकर सम्मानित किया। इस वर्ष प्रदेश के 33 जिलों की 36 टॉपर्स बेटियों ने सीजी बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा में सर्वाधिक अंक हासिल किए हैं। आईबीसी-24 की ओर से दी जाने वाली स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप के तहत 50 हजार की सम्मान राशि इन बच्चियों को प्रदान की गई है। इनके साथ ही स्टेट टॉपर और संभाग टॉपर्स को भी स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप प्रदान की गई है।

v