मध्यप्रदेश में पर्यटक फिर ले सकेंगे जल पर्यटन, वॉटर स्‍पोर्ट्स का आनंद

मध्यप्रदेश में पर्यटक फिर ले सकेंगे जल पर्यटन, वॉटर स्‍पोर्ट्स का आनंद

: , March 11, 2021 / 03:45 PM IST

भोपाल। कोरोना वायरस के कारण प्रतिबंधित जल-पर्यटन गतिविधियों को मध्‍य प्रदेश पर्यटन द्वारा पुन: आरंभ किया जा रहा है। इस संबंध में प्रदेश के वॉटर स्पोर्ट्स से संबंधित अधिकारियों और बोट क्लब के प्रभारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं। मध्‍य प्रदेश पर्यटन के प्रमुख सचिव एवं टूरिज्‍म बोर्ड के प्रबंध संचालक शिवशेखर शुक्‍ला ने रविवार को यह जानकारी देते हुये बताया, ‘‘कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए जल-पर्यटन में प्रयुक्त होने वाली सभी बोट की पर्यटक क्षमता 50 प्रतिशत घटाकर आधी कर दी गई है।’’

पढ़ें- गरियाबंद के करीब पहुंचा 21 हाथियों का दल, 6 खेतों को पहुंचाया नुकसान

उन्होंने कहा, ‘‘अब स्पीड बोट में 6 पर्यटकों के स्थान पर 3, जल परी बोट में 16 के स्थान पर 8 एवं 12 के स्थान पर 6, पैडल बोट में 4 के स्थान पर 2 एवं 2 के स्थान पर एक, क्रूज बोट पर 60 के स्थान पर 30 और रॉफ्ट बोट पर 8 लोगों के स्थान पर 4 लोगों को ही जल पर्यटन की अनुमति मिलेगी।’’ शुक्ला ने बताया कि इसी तरह उक्त बोट के अलावा, अन्य बोटों में भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही संचालन किया जा सकेगा।

पढ़ें- सरकार की देश के 69,000 पेट्रोल पंपों पर ईवी चार्जिं…

उन्होंने कहा कि जल-पर्यटन संचालित करने वाले ऑपरेटर और स्टॉफ सदस्य यदि कभी भी कोरोना वायरस से संक्रमित होते हैं या उनमें इसके लक्षण पाये जाते हैं, तो उन्हें प्रबंधन को तुरंत सूचित करना होगा। इस संबंध में उक्त लोगों से ‘स्व-घोषणा फॉर्म’ भरवाया जा रहा है। ऑपरेटरों से कहा गया है कि वे अपना नियमित मेडिकल परीक्षण करवाते रहें।

पढ़ें- प्रेमिका के जहर खाकर खुदकुशी करने के बाद प्रेमी ने …

शुक्ला ने बताया कि पर्यटकों को पेपरलेस टिकट के आधार पर प्रवेश मिलेगा और उनके लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। वहीं, बोट ऑपरेटर और कर्मचारियों को डिस्पोजेबल मास्क और दस्तानों का प्रयोग करना होगा। साबुन या सैनिटाइजर से हाथ लगातार स्वच्छ रखने होंगे। सभी बोट क्लब दो मीटर की दूरी पर सामाजिक दूरी का घेरा बनायेंगे। क्रूज बोट पर डांस की अनुमति नहीं होगी।

पढ़ें- 90,633 नए कोरोना पॉजिटिव के साथ देश में संक्रमितों की संख्या 41 लाख…

उल्‍लेखनीय है कि मध्‍य प्रदेश पर्यटन द्वारा पर्यटकों के लिये प्रदेश की राजधानी भोपाल बोट क्‍लब एवं सैर-सपाटा सहित हलाली, उदयगिरि, तवा, बरगी, भेड़ाघाट, हनुवंतिया, सैलानी, तिघरा (ग्‍वालियर), गांधीसागर बांध के समीप स्थित हिंगलाज रिजॉर्ट बोट क्‍लब, शिवपुरी एवं ओरछा स्थित बोट क्‍लब का संचालन किया जाता है। इस परामर्श के जारी होने के साथ ही प्रदेश में वॉटर स्‍पोर्ट्स जैसे कयाकिंग, केनोईंग जैसी गतिविधियों के साथ ही ओरछा में संचालित होने वाली रिवर रॉफ्टिंग भी पुन: प्रारंभ हो जायेगी।