Garmi me ghoomne ki best places

10 हजार रुपए के अंदर अपनी छुट्टियों को बनाए यादगार, यहां देखें गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

Garmi me ghoomne ki best places 10 हजार से कम खर्च में इन डेस्टिनेशंस की करें सैर, 2 दिन की ट्रिप लाइफटाइम रहेगी याद

Edited By :   Modified Date:  April 29, 2023 / 05:40 PM IST, Published Date : April 29, 2023/5:40 pm IST

Garmi me ghoomne ki best places: गर्मी का सीजन शुरू होते ही लोग अपने परिवार, दोस्त, पार्टनर के साथ घूमने का प्लान बनाते हैं। इनमें से ज्यादातर लोग हिल स्टेशन ही जाना पसंद करते हैं। इसके लिए पहले से ही बजट प्लानिंग रिसर्च करें ताकि यात्रा के दौरान होने वाले खर्चे को कम कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ जगहों के नाम बताते हैं, जहां आप मात्र 10 हजार के बजट में घूमकर अपने वैकेशन को यादगार बना सकते हैं।

कुल्‍लू, हिमाचल प्रदेश

Garmi me ghoomne ki best places: कुल्लू हिमाचल प्रदेश के एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह शहर पर्वतीय इलाके में स्थित है और उत्तराखंड से लगभग 230 किलोमीटर दूर है। कुल्लू का मौसम खूबसूरत होता है और यह आमतौर पर मई से जून तक का समय बेस्ट माना जाता है। कुल्लू में बहुत से पर्यटन स्थल हैं जैसे कि कुल्लू दुर्ग, जगननाथ टेम्पल, रागीनी माता मंदिर, शीष महल, नागगार दुर्ग आदि। यह जगह आपके बजट के अनुसार एक दम फिट बैठगा। साथ ही, आप इसका आनंद भी उठा सकते हैं।

खज्जियार, हिमाचल प्रदेश

Garmi me ghoomne ki best places: खज्जियार हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित एक छोटी नगरी है जो अपनी सुंदरता और वन्य जीवन से मशहूर है। यह एक पहाड़ी स्थान है जो दर्शकों को ग्लेशियर एंड फ्रेश एयर का आनंद देता है। यह एक सुंदर झील के आसपास घूमने के लिए भी मशहूर है जो चारों ओर से ऊंची पहाड़ियों से घिरी हुई है।

नैनीताल, उत्तराखंड

Garmi me ghoomne ki best places: नैनीताल उत्तराखंड राज्य के उत्तराखंड जिले में स्थित है और यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह एक छोटे से शहर है जो ताल और पहाड़ों के बीच में स्थित है। यह उत्तराखंड की सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है जैसे नैनी झील, टिफिन टॉप, नैनी पीक, नैनीताल मंदिर, नैनीताल हिमशिखर ट्रेक आदि। नैनीताल में आप शिकारीदेवी वन्यजीव अभयारण्य भी देख सकते हैं।

Garmi me ghoomne ki best places: नैनीताल घूमने के लिए सही समय मार्च से जून तक होता है। इस समय आपको यहां का मौसम बहुत ही सुहावना मिलता है। जून और सितंबर के महीनों में भी आप यहां जा सकते हैं। नैनीताल आसानी से पहुंचे जा सकते हैं, उत्तराखंड के हल्द्वानी रेलवे स्टेशन से केंद्रीय सड़क मार्ग से नैनीताल तक की दूरी लगभग 34 किलोमीटर है।

मसूरी, उत्तराखंड

Garmi me ghoomne ki best places: मसूरी उत्तराखंड के गर्मी के मौसम में भी एक अच्छी बजट डेस्टिनेशन है। यहां आप शानदार पर्वतीय दृश्यों, आरामदायक छात्रावासों, भोजन और आकर्षणों के लिए जाने जाते हैं। यहां आप कैम्पिंग, ट्रेकिंग, हाइकिंग और नेचुर वॉक के अनुभव का भी लुफ्त उठा सकते हैं। आप मसूरी जाने के लिए अपने बजट को कम रख सकते हैं क्योंकि यहां कुछ सस्ते होटल और छात्रावास होते हैं।

दिल्ली- NCR से नजदीक

Garmi me ghoomne ki best places: ये सभी जगहें दिल्ली और एनसीआर से नजदीक हैं और बजट फ्रेंडली होते हुए भी ये सभी जगहें बहुत ही सुंदर व आकर्षक होती हैं। यदि आप बजट में रहकर एक सुंदर स्थान ढूंढ रहे हैं तो ये सभी जगहें आपके लिए सही हो सकती है। आप खुद के बजट के अनुसार होटल, फूड और साइटसींग चुन सकते हैं और इन जगहों के ब्यूटी को खुबसूरती से अपने नजरों में जीत सकते हैं।

ये भी पढ़ें- भारतीय सेना में नौकरी करने का सुनहरा मौका, फटाफट करें आवेदन, लास्ट डेट करीब

ये भी पढ़ें- मई में भी जारी रहेगा बारिश का दौर, गरज-चमक के साथ चलेगी आंधी, इन जिलों में ओले गिरने के आसार

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers